Home Headlines व्यापमं फर्जीवाड़े की जांच के लिए सीबीआई टीम पहुंची भोपाल

व्यापमं फर्जीवाड़े की जांच के लिए सीबीआई टीम पहुंची भोपाल

0
व्यापमं फर्जीवाड़े की जांच के लिए सीबीआई टीम पहुंची भोपाल
vyapam scam : cbi team meets SIT, STF officials
vyapam scam : CBI team reach bhopal for investigate
vyapam scam : CBI team reach bhopal for investigate

भोपाल। मध्यप्रदेश के बहुचर्चित व्यावसायिक परीक्षा मंडल (व्यापमं) में हुए व्यापक स्तर पर फर्जीवाड़े की जांच के लिए सुप्रीम कोर्ट के आदेश पर सोमवार को सीबीआई की टीम राजधानी भोपाल पहुंच चुकी है।

बताया जाता है कि यह टीम सीबीआई के ज्याइंट डायरेक्टर एवं असम-मेघायल कैडर के 1986 बैच के आईपीएस अधिकारी आरपी अग्रवाल के नेतत्व में व्यापमं मामले की जांच करेगी। टीम के कुछ सदस्य सुबह ही राजधानी पहुंचने के बाद मामले से जुड़े दस्तावेज एकत्रित करने में जुट गए, जबकि टीम के प्रमुख श्री अग्रवाल दोपहर को भोपाल पहुंचे।
जानकारी के मुताबिक सीबीआई की टीम ने भोपाल पहुंचते ही एसटीएफ से पुरानी जांच के दस्तावेजों समेत मामले को अपने हाथ में ले लिया है। बताया जाता है कि आज केवल मामले की जांच कर रहे अधिकारियों से मेल-मुलाकात होगी और सीबीआई द्वारा व्यापमं घोटाले की जांच कल मंगलवार से आगे बढ़ाएगी।

vyapam scam : CBI team reach bhopal for investigate
vyapam scam : CBI team reach bhopal for investigate

बताया जाता है कि इस मामले से जुड़े सभी लोगों से पूछताछ होगी और कुछ बड़ी मछलियां भी सीबीआई की गिरफ्त में फंस सकती है। इसी सिलसिले में सीबीआई टीम के प्रमुख  अग्रवाल ने पत्रकारों से बातचीत करते हुए कहा भी है कि जांच को जल्द से जल्द अपने अंजाम तक पहुंचाया जाएगा और सुप्रीम कोर्ट ने जो जिम्मेदारी उनके कंधों पर डाली है, उसे पूरी ईमानदारी और मेहनत से निभाएंगे। देश को वे निराश नहीं करेंगे।
जानाकरी के मुताबिक, एसटीएफ ने सीबीआई टीम को मामले से जुड़ी जांच के सभी पुराने दस्तावेज सौंप दिए हैं। इसके साथ ही शाम तक अन्य औपचारिकता भी पूरी कर ली जाएगी और यह मामला पूरी तरह सीबीआई के हैंडओवर कर दिया जाएगा। बताया जाता है कि हिस सीबीआई की टीम में एंटी करप्शन ब्रांच के वरिष्ठ अधिकारियों को शामिल किया गया है। इस टीम में कुल 40 सदस्य हैं, जिन्हें जांच शुरू होने के बाद अलग-अलग पांच-छह यूनिटों में बांट दिया जाएगा।

 

हालांकि, एसटीएफ द्वारा मामले को लंबे समय से देखा जा रहा है, इसीलिए इस मामले में दस्तावेजों की संख्या भी काफी बड़ी है और इसके मामले की जद में आए लोगों की संख्या भी काफी विस्तृत है। बताया जाता है कि करीब ढाई हजार लोगों को इस मामले में आरोपी बनाया गया है।

इतने दस्तावेजों का अध्ययन करने तथा इतने लोगों की जानकारी जुटाने में सीबीआई की टीम को काफी समय लगेगा, लेकिन फिलहाल मामला सीबीआई ने अपने हाथ में ले लिया है और संभवत: कल मंगलवार से इसकी जांच शुरू हो जाएगी। इस संबंध में सीबीआई टीम के मुखिया श्री अग्रवाल ने कहा भी है कि वे देश को निराश नहीं होने देंगे और जल्द से जल्द मामले को अपने अंजाम तक पहुंचाएंगे।