Home Business 2.1 अरब डॉलर देकर वॉरेन बफेट सबसे बड़े दानी

2.1 अरब डॉलर देकर वॉरेन बफेट सबसे बड़े दानी

0
warren buffett donates record to charities
warren buffett donates record to charities

नई दिल्ली। दुनिया के सबसे अमीर व्यकि्त की सूची में कभी शीर्ष पर रहे वॉरेन बफेट एकमुश्त 2.1 अरब डॉलर का दान देकर इस साल के सबसे बड़े दानी रहे हैं।

धन के आंकड़े रखने और उनका विश्लेषण करने वाली कंपनी वेल्थ एक्स के अनुसार बफेट ने इस साल बिल एंड मिलिंडा गेट्स फाउंडेशन को अपनी कंपनी बर्कशायर हैथवे के 166 लाख शेयर दान किए जिनकी कीमत 2.1 अरब डॉलर है। यह इस साल का सबसे बड़ा एकमुश्त दान रहा।

दस शीर्ष दानियों की सूची में आठ अमरीकी हैं जबकि उनके अलावा सिर्फ हांगकांग के रियल इस्टेट कारोबारी रूनी और गेराल्ड चान को इसमें जगह मिली है। सूची में दूसरे स्थान पर गोप्रो के संस्थापक निकोलस वुडमैन हैं जिन्होंने अपनी पत्नी के साथ सिलिकॉन वैली कम्युनिटी फाउंडेशन को 49.75 करोड़ डॉलर दिया है।

रूनी और गेराल्ड चान इस सूची में तीसरे और चौथे स्थान पर रहे। दोनों भाइयों ने हावर्ड विश्वविद्यालय को संयुक्तरूप से 35 अरब डॉलर का दान दिया है जो किसी शैक्षणिक संस्थान का दिया गया अब तक का सबसे बड़ा दान है। हावर्ड को 15 अरब डॉलर का दान हेज फंड प्रबंधक केनेथग्रिफिन से भी मिला है जो दानियों की सूची में पांचवे स्थान पर हैं।

अन्य दानदाताओं में ओरेगॉन हेल्थ एंड साइंस यूनिवर्सिटी को 10 करोड़ डालर का दान देकर गर्ट बॉयल छठे, यूनिवर्सिटी ऑफ विस्कॉन्सिन मेडिसन के लिए 10 करोड़ डालर दान कर जॉन मार्गरिज सातवें और यूनिवर्सिटी ऑफ नॉट्रे डेम को 7.5 करोड़ रूपए का दान देकर जॉन रे जॉर्डन आठवें स्थान पर रहे।

नौंवे स्थान पर 7.5 करोड़ डॉलर का दान देने वाले एडवर्ड मेयर का नाम है जबकि 6.5 करोड़ डॉलर का दान देने वाले चार्ल्स मुंगर को दसवें स्थान पर रखा गया है। वेल्थ एक्स ने बताया कि शीर्ष दस दानदाताओं में छह ने शैक्षणिक संस्थानों को दान दिया है। दो ने स्वास्थ्य के क्षेत्र में दान किया है जबकि दो अन्य ने परोपकारी संस्थाओं को दान दिया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here