Home Health किशोर एथलीट्स के लिए स्पोर्टर्स ड्रिंक्स से बेहतर है पानी

किशोर एथलीट्स के लिए स्पोर्टर्स ड्रिंक्स से बेहतर है पानी

0
किशोर एथलीट्स के लिए स्पोर्टर्स ड्रिंक्स से बेहतर है पानी
Water may be better than sports drinks for young athletes

Water may be better than sports drinks for young athletes

वाशिंगटन। वैज्ञानिकों के अनुसार किशोर एथलीट्स के लिए स्पोर्टर्स ड्रिंक्स की अपेक्षा पानी पीना ज्यादा बेहतर है क्योंकि उर्जा वाले पेय पदार्थ रक्तचाप बढ़ा सकते हैं तथा यह बच्चों और किशोरों में हृद्य संबंधी समस्याओं की वजह बन सकता है।

HOT NEWS UPDATE Rapping का बाप म्यूजिक की दुनिया में देखते रह जायेंगे

कई लोग खेलों के साथ स्पोर्टर्स ड्रिंक्स को जोड़ते हैं। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि वह पेशेवर खिलाडिय़ों को भी ऐसा करते देखते हैं। हालांकि शौकिया खेलने वाले लोग उतनी प्रबलता से नहीं खेलते हैं या उतने देर तक नहीं खेलते हैं जिससे उन्हें अतिरिक्त शर्करा और नमक की जरूरत पड़े।

HOT NEWS UPDATE रिक्शेवाले का लड़का बना IAS officer देखे उसकी मेहनत

अमरीका में पेनसिल्वेनिया स्टेट यूनिवर्सिटी के मैथ्यू सिल्वीस ने बताया कि कसरत के दौरान आप जितना खोते हैं, उसकी भरपाई स्पोर्टर्स ड्रिंक्स कर सकता है लेकिन उसके लिए आपको एक घंटे में 45 मिनट से ज्यादा कसरत करना होता है तब आप स्पोट्र्स ड्रिंक्स के बारे में सोच सकते हैं। लेकिन हमारे बहुत से बच्चे इतनी अधिक कसरत नहीं करते हैं।

HOT NEWS UPDATE ओसामा बिन लादेन की मौत का राज मिला

अनुसंधानकर्ताओं का कहना है कि बच्चों में बढ़ती मोटापे की दर को देखते हुए उनके लिए कसरत करने के बाद अतिरिक्त शर्करा वाले स्पोट्र्स ड्रिंक्स की सिफारिश नहीं की जा सकती।

HOT NEWS UPDATE Surgical strike का लाइव वीडियो देखे

पेनसिल्वेनिया स्टेट यूनिवर्सिटी के केटी गलोयर ने बताया कि बच्चों को इस ड्रिंक का उपयोग नहीं करना चाहिए क्योंकि शरीर में नमी का स्तर बनाए रखने के लिए पानी सबसे अच्छा उपाय है। बिना शारीरिक गतिविधियों के अगर किशोर स्पोर्टर्स ड्रिंक्स पीते हैं तो इससे वजन बढऩे और दांत गिरने का भी खतरा रहता है।

 आपको यह खबर अच्छी लगे तो SHARE जरुर कीजिये और  FACEBOOK पर PAGE LIKE  कीजिए,  और खबरों के लिए पढते रहे Sabguru News और ख़ास VIDEO के लिए HOT NEWS UPDATE