Home Health गर्मियों में कौनसी चीज़ें खाने के बाद पानी नहीं पीना चाहिए

गर्मियों में कौनसी चीज़ें खाने के बाद पानी नहीं पीना चाहिए

0
गर्मियों में कौनसी चीज़ें खाने के बाद पानी नहीं पीना चाहिए
What kind of things should not be consumed after eating in the summer

What kind of things should not be consumed after eating in the summer

सबगुरु न्यूज़: गर्मियों का मौसम शुरू हो चुका हैं और इतनी गर्मी में हम खुद को ठण्डा रखने के लिए ठंडी चीज़ो का सेवन करते हैं।जिसमे हम ज्यूस भी अलग अलग तरह के पीते हैं जो हमारे शरीर को ठंडा कर देता हैं ।

अगर डायबिटीज से रहना हैं दूर तो इसका सेवन जरूर करें

लेकिन क्या आप इन फलों के ज्यूस के तुरन्त बाद पानी पी लेते हैं तो हो जाइये सावधान। क्योंकि आप फलों के ज्यूस पीने के बाद पानी पीते हैं तो इससे सेहत को बडें नुकसान हो सकते हैै। तो आइये सबसे पहले हम तरबूज की बात करते है जिसमें पानी की काफी मात्रा पायी जाती हैं। जो आपके शरीर को पूरी तरह से हाइड्रेट कर के रखने में मदद करता है।

बासी चावल के फायदे सुन दंग रह जाएंगे आप

इसके अलावा तरबूज में पोटैशियम और लाइकोपीन नामक न्यूट्रियन्ट्स भी होते हैं। पेट ठीक रहे इसके लिए इसमें फाइबर भी ढ़ेर सारी मात्रा में होता है। लेकिन कुछ लोगों का कहना है कि तरबूज खाने के बाद पानी नहीं पीना चाहिए, क्योंकि इसमें 96 प्रतिशत पानी होता है और इसलिए इसे खाने के तुरंत बात पानी नहीं पीना चाहिए, नहीं तो आपकी पाचन क्रिया पर असर पड़ेगा और खाना ठीक से हजम नहीं होगा।

पीठ के दर्द से हैं परेशान तो इसका सेवन अवश्य करें

तरबूज में पानी और शुगर की मात्रा होती है, जो फ्रक्टोज के रूप में पाई जाती है। तरबूज में पाये जाने वाले पोटैशियम पानी के साथ एक एसिड़ बनाते है जो पेट में सक्रंमण पैदा करता हैं तो हो जाइए सावधान।