Home Health Beauty And Health Tips ककड़ी का सेवन हमारी सेहत के लिए क्यों आवश्यक हैं

ककड़ी का सेवन हमारी सेहत के लिए क्यों आवश्यक हैं

0
ककड़ी का सेवन हमारी सेहत के लिए क्यों आवश्यक हैं
Why cucumber consumption is necessary for our health

Why cucumber consumption is necessary for our health

सबगुरु न्यूज़: गर्मियों का सीजन शुरू हो चुका हैं और इस मौसम में आपको ज्यादा सतर्क रहने की आवश्यता होती हैं, क्यों कि इस मौसम में लू लगने का खतरा बड़ जाता हैं। और भी कई प्रकार की बीमारियां हो सकती हैं | इस सीजन का सबसे अच्छा फल हैं ककड़ी। ककड़ी का सेवन कच्ची अवस्था में ही किया जाता है।

शराब की लत को छोड़ना चाहते हैं तो करे रोजाना ये…

इस फल में कैल्सियम की मात्रा अधिक होती है। जिससे कई रोगों से बचाव होता है। ककड़ी स्वास्थ्यवर्धक होने के साथ ही रोगनाशक भी होती है। भूख लगने पर ककड़ी का सेवन कीजिए। इसमें पर्याप्त मात्रा में पानी और फाइबर पाया जाता है, इसके साथ ही वजन भी बढ़ने की संभावना नहीं होती|

अगर आप चेहरे की त्वचा में अधिक खूबसूरती चाहते है तो फेस पर ककड़ी रगड़ कर पानी से धोयें। इससे चेहरे की चिकनाई दूर हो जाएगी। ककड़ी का रस चेहरे पर लगाने से दाग-धब्बो से छुटकारा मिलता है। इसका रस त्वचा पर इस्तेमाल करने से मुंह, हाथ व पैर कम फटते हैं।

सेहत के लिए सेहतमंद लाल रंग की सब्जियां

गर्मियों में ककड़ी का सेवन पेट संबंधी रोगों से छुटकारा दिलाने में सहायक है यह पित्त से उत्पन्न होने वाली बींमारियां को भी दूर करती है। यह कब्ज, एसिडिटी, सीने में जलन या गैस्ट्रिक की समस्या को भी ठीक करती है।

स्वास्थ्य के लिए लाभकारी हैं लोकि का जूस, जाने फायदे

ककड़ी का रोजाना सेवन करने से छोटे बाल बड़े हो जाते हैं। ककड़ी में सिलिकॉन और सल्फर की मात्रा होती है। सिलिकॉन और सल्फर बालों की लंबाई बढ़ाने में सहायक हैं। ककड़ी के रस से बाल धोना भी लाभदायक होता है।