Home Gujarat Ahmedabad शादियों के लिए अभी से होने लगी बग्घी की बुकिंग

शादियों के लिए अभी से होने लगी बग्घी की बुकिंग

0

 winter wedding season november through february

सूरत। नवम्बर से लेकर फरवरी तक शादियों के लिए कई शुभ मुहूर्त होने के कारण घोड़ा-बग्घियों की अभी से बुकिंग शुरू हो गई है। शहर में 3000 से लेकर 25000 रुपए तक में बग्घी मिल रही है। सामान्य से लेकर ए.सी बग्घी भी दूल्हों के लिए तैयार की गई है। तिथि के अनुसार इनका भाड़ा तय होता है।…
मारवाड़ी समाज में दूल्हे के लिए खास घोड़ी की मांग ज्यादा रहती है। दीपावली के बाद शादी का सीजन आ जाता है। नवम्बर से ही शुभ मुहूर्त शुरू हो जाते हैं। जो फरवरी तक चलते हैं। शादियों में बारात का आकर्षण बढ़ाने के लिए दूल्हे की सवारी के लिए घोड़ा-बग्घी की मांग बढ़ जाती है। शहर में बग्घी मालिक खास शादी के लिए खास बग्घी तैयार करते हंै।

 

हाल के दिनों में  मालिकों के पास शादी की बुकिंग शुरू हो गई है। एक ही समय पर कई शादियां होने से बग्घी नहीं मिलने के डर से लोगों ने पहले से ही बुकिंग करवानी शुरू कर दी है।
25 हजार तक की बग्घी
बग्घी मालिक ग्राहकों की मांग और बजट के अनुसार बग्घी बनवाते हैं। सामान्य बग्गी से लेकर ए.सी वाली बग्घी भी तैयार हैं। ग्राहकों से इसके लिए 3000 रुपए से लेकर 25000 रुपए तक का भाड़ा लिया जाता है।
घोड़ी की भी मांग
मारवाड़ी और पंजाबी समाज में खास घोड़ी की मांग रहती है। घोड़ी के लिए बग्घी मालिक 3000 रुपए से लेकर 6000 रुपए तक का भाड़ा लिया जाता है। समाज के रीति-रिवाज के अनुसार घोड़ी को सजाया भी जाता है।  वहीं पटेल, खत्री,मोढ़वणिक समाज के रिवाजों के अनुसार बग्घी मालिक व्यवस्था करते हैं।
शादी के घोड़े होते हैं अलग
बग्घी मालिकों का कहना है कि शादी के लिए घोड़ा और घोड़ी अलग होते हैं। जो ज्यादातर पंजाब से लाए जाते हैं। इन्हें भीड़ और शोरगुल के बीच रहने की ट्रेनिंग दी जाती है। शहर की बड़ी सड़कों और तंग गलियों की आदत डाली जाती है। जिससे शादी में घोड़ी और घोड़ा शांत रहें।
 समय के साथ बदलती है मांग
समय के साथ लोगों की मांग बदलती रहती है। इस कारण हर साल नई बग्घी तैयार करवानी पड़ती है। लोग हर बार कुछ नया मांगते हैं। साथ ही शादी के घोड़ेमहंगे होने लगे हैं। इसलिए भाड़ा भी पिछले साल के मुकाबले थोड़ा बढ़ाया जा रहा है।

तैयार हो रही है नेतर की बग्घी
इस साल शादियों की सीजन से पहले कई बग्घी मालिक नेतर की लकड़ी से बनी बग्घी तैयार करवा रहे हैं। जिसे बनाने में 1 लाख से 2 लाख रुपए तक का खर्चा आता है। शीघ्र ही यह बग्घी बारात में नजर आएगी।