Home Rajasthan Ajmer महिला एवं बाल विकास मंत्री ने रखी ‘रेल उद्यान’ की आधारशिला

महिला एवं बाल विकास मंत्री ने रखी ‘रेल उद्यान’ की आधारशिला

0
महिला एवं बाल विकास मंत्री ने रखी ‘रेल उद्यान’ की आधारशिला
Women and Child Development Minister anita bhadel lays foundation stone of 'Rail Garden' in ajmer
Women and Child Development Minister anita bhadel lays foundation stone of ‘Rail Garden’ in ajmer

अजमेर। महिला एवं बाल विकास राज्य मंत्री अनिता भदेल द्वारा रेल भूमि पर मंडल रेल प्रबंधक पुनीत चावला की उपस्थिति में ‘रेल उद्यान’ के कार्य का शुभारम्भ किया गया। इस अवसर पर उपमहापौर नगर निगम अजमेर संपत सांखला, वरिष्ठ मंडल इंजीनियर(समन्वय) अंकुर जैन सहित मंडल के अन्य अधिकारी व कर्मचारी उपस्थित थे।

मंडल रेल प्रबंधक पुनीत चावला के अनुसार यह प्रयास अजमेर शहर को स्मार्ट सिटी बनाए जाने की दिशा में बढ़ाया गया एक महत्वपूर्ण कदम है जिसे महिला एवं बाल विकास राज्य मंत्री अनिता भदेल के विधायक कोष के सौजन्य से निर्मित किए जाने वाले इस उद्यान की अनुमानित लागत 50 लाख रुपए है।

इस ‘रेल उद्यान’ की लम्बाई 755 फीट व चौड़ाई 104 फीट तथा क्षेत्रफल 78 हजार वर्ग फीट होगा। हाल ही में रेल प्रशासन द्वारा 9 अक्टूबर 17 को एक फर्म को इसके निर्माण की स्वीकृति प्रदान की गई है जिसे अगले 4 माह में अर्थात फ़रवरी 2018 के अंत तक पूरा कर लिया जाएगा।

इस रेल उद्यान में जोगिंग व वाकिंग के लिए 725 फीट लम्बा पाथ वे बनाया जाएगा, 25 हजार वर्ग फुट का लॉन एरिया व 23 बेंच की सुविधा होगी। इस उद्यान में पेड़-पौधों के साथ-साथ बच्चों के क्रीड़ा स्थल जिसमें घास का मैदान होगा व धीरे धीरे इसमें बच्चों के झूले व व्यायाम की सुविधाएं भी उपलब्ध कराई जाएंगी।

इस बगीचे के आस पास बने 300 रेलवे क्वार्टर में रहने वाले रेलवे स्टाफ व उनके परिजन व इस क्षेत्र के अन्य नागरिक बगीचे में जाकर व्यायाम, चहलकदमी और योगा कर इस बगीचे का आनन्द ले सकेंगे। यह उद्यान बच्चों से लेकर बड़ों तक के लिए एक मिलने का एक नियत स्थान होगा जहां स्वच्छ हवा व शरीर को एक नई स्फूर्ति प्रदान करेगी।

‘रेलवे म्यूजियम ऑन वॉल्स’ का शुभारम्भ मंगलवार को

अजमेर व अजमेरवासियों में एक सकारात्मक बदलाव हेतु प्रतिबद्ध अजमेर मंडल व यूनाइटेड अजमेर की संयुक्त पहल पर मंडल कार्यालय के समीप जी एल ओ स्पोर्ट्स ग्राउंड के बाहर की दीवारों पर भारतीय रेलवे की यात्रा का चित्रकारी व रंगों के माध्यम से सजीव चित्रण ‘रेलवे म्यूजियम ऑन वॉल्स’ का शुभारम्भ मंडल रेल प्रबंधक पुनीत चावला की उपस्थिति में किया जाएगा।

इसमें अजमेर मंडल पर आधारित लोकोमोटिव, रेल के डिब्बों, सिग्नल व अन्य रेल विकास से जुड़े विषयों को शानदार चित्रों द्वारा प्रदर्शित किया जाएगा।