Home Latest news पुरूषों की अपेक्षा महिलाएं अधिक होती हैं अनिद्रा की शिकार

पुरूषों की अपेक्षा महिलाएं अधिक होती हैं अनिद्रा की शिकार

0
पुरूषों की अपेक्षा महिलाएं अधिक होती हैं अनिद्रा की शिकार
women are plagued by insomnia more than men

women are plagued by insomnia more than men

यदि आपको नींद से संबंधित कोई भी समस्या है तो इसको बिल्कुल नजरंदाज न करें। तुरन्त चिकित्सक से संपर्क करें। अन्यथा अनिद्रा दुर्घटना का सबब बन सकती है।

आइये जानते है करेले से होने वाले फायदों के बारे में

एक अनुमान के मुताबिक पुरुषों की अपेक्षा शहरी महिलाओं में अनिद्रा एवं नींद से जुड़ी समस्याएं दोगुनी होती है और इन समस्याओं के कारण उनके मानसिक एवं शारीरिक स्वास्थ्य पर बुरा असर पड़ता है।

चिकित्सकों के मुताबिकएक तिहाई मनुष्यों में स्पष्ट तौर पर नींद से संबंधित 80 विकारों में से कोई न कोई बीमारी पाई जाती है, जिसमें से कुछ बहुत ही हानिकारक हो सकते हैं।

HOT NEWS UPDATE VIDEO: बिना बिजली बल्ब जला सकते है आप

किंग जार्ज चिकित्सा विश्वविद्यालय के उप चिकित्सा अधीक्षक डा. वेद प्रकाश के मुताबिक 33 फीसदी सड़क हादसे वास्तव में पूरी नींद न लेने के कारण होते हैं।

उन्होंने बताया कि आपके सोने के तौर- तरीके पर ही आपका स्वास्थ्य निर्भर करता है। यह हमारे जीवन का ऐसा हिस्सा है जिसमें हम समझौता नहीं कर सकते।

सावधान : आपको बहरा बना सकता है स्मार्टफोन

कारणः-

पूरी नींद न लेना।
रात में देर तक जागना।
तनाव
शराब एवं सिगरेट का अत्यधिक सेवन।

अनिद्रा की बीमारी से यूं तो करीब एक तिहाई आबादी ग्रस्त है लेकिन महिलाओं में इस बीमारी का प्रकोप बहुत अधिक है। हर दूसरी-तीसरी महिला को रात-रात भर नींद नहीं आने की शिकायत होती है।

हालांकि नींद नहीं आने के कई कारण हैं लेकिन मौजूद समय में महिलाओं पर खास कर शहरी महिलाओं पर घर-दफ्तर की दोहरी जिम्मेदारी आने के कारण उत्पन्न तनाव और मानसिक परेशानियों ने भी ज्यादातर महिलाओं की आंखों से नींद चुरा लिया है। वहीं, नौकरीपेशा एवं महत्वाकांक्षी महिलाओं में शराब एवं सिगरेट का फैशन बढ़ने से भी उनमें यह बीमारी बढ़ रही है।

HOT NEWS UPDATE VIDEO: ऑनलाइन साइट पर अपना प्रोडक्ट कैसे बेचे

अनिद्रा की शिकार महिलाओं में उच्च रक्त चाप, दिल के दौरे और मस्तिष्क आघात जैसी जानलेवा एवं गंभीर बीमारियां होने का खतरा अधिक रहता है। रोजाना सात-आठ घंटे की नींद जरूरी है लेकिन अगर अच्छी एवं गहरी नींद आए तब चार-पांच घंटे की नींद ही पर्याप्त होती है।

अनिद्रा के कारण समस्याएं

स्मरण शक्ति का ह्रास होना।
डिप्रेशन व चिड़चिड़ापन।
घबराहट होना।
सुस्ती व तनाव होना।
मधुमेह तथा ह्रदय रोग
दिल के दौरे व मस्त्रिष्काघात

विषाणु और कैंसर से रक्षा करने वाला प्रोटीन मिला

अनिद्रा की बीमारी में कारगर है योगनिद्रा

बलरामपुर चिकित्सालय के योग एवं प्राकृतिक चिकित्सक डा0 नन्दलाल जिज्ञासु ने बताया कि किसी भी प्रकार के रोग या तनाव में योग निद्रा एक चमत्कारिक औषधि की तरह काम करती है। इसके अलावा योग निद्रा के निरंतर अभ्यास से आध्यात्मिक लाभ भी प्राप्त किया जा सकता है।

HOT NEWS UPDATE VIDEO: विराट कोहली को दी पाकिस्तानियो ने गाली शमी हुए हावी

उन्होंने बताया कि योग निद्रा का अर्थ रू योग निद्रा का मतलब आध्यात्मिक नींद। यह वह नींद है, जिसमें जागते हुए सोना है। सोने व जागने के बीच की स्थिति है योग निद्रा। इसे स्वप्न और जागरण के बीच ही स्थिति मान सकते हैं। यह झपकी जैसा है या कहें कि अर्धचेतन जैसा है। देवता इसी निद्रा में सोते हैं।

HOT NEWS UPDATE VIDEO: शराबी ने कुत्ते को जबरदस्ती पकड़ा तो कुत्ते को आया गुस्सा

योग निद्रा से रक्तचाप, मधुमेह, हृदय रोग, सिरदर्द, पेट में घाव, दमे की बीमारी, गर्दन दर्द, कमर दर्द, घुटनों, जोड़ों का दर्द में बहुत ही लाभ मिलता है।

मन-मस्तिष्क को लाभ इससे मस्तिष्क से तनाव हट जाता है। यह अनिद्रा, थकान और अवसाद में बहुत ही लाभदायक सिद्ध होती है। योगनिद्रा द्वारा मनुष्य से अच्छे काम भी कराए जा सकते हैं। बुरी आदतें भी इससे छूट जाती हैं।

HOT NEWS UPDATE VIDEO: लेडी पुलिस ने उड़ाई बीजेपी नेता की धज्जी

आपको यह खबर अच्छी लगे तो SHARE जरुर कीजिये और  FACEBOOK पर PAGE LIKE  कीजिए,  और खबरों के लिए पढते रहे Sabguru News और ख़ास VIDEO के लिए HOT NEWS UPDATE