Home India City News आई गायब लकडियां, भडके लोग

आई गायब लकडियां, भडके लोग

0
आई गायब लकडियां, भडके लोग
furtively displaced wood keep back and put in store of shmashan sabha
local peopal discussing with chairman of hindu shmashan sabha karansingh
local peopal discussing with chairman of hindu shmashan sabha karansingh

सबगुरु न्यूज-सिरोही। सिरोही के सारणेश्वर रोड स्थित श्मशान से पिछले पखवाडे कथित रूप से बिना अध्यक्ष की जानकारी के आरा मशीन में भेजी गई इमारती लकडियों को रविवार को जब सिंदरथ स्थित आरा मशीन से लेकर सिरोही आए तो यहां पर हंगामा मच गया।

लोगों में इस बात को लेकर गुस्सा था कि रविवार को होने वाली बैठक के बाद कार्यकारिणी के निर्णय से यह कार्य किया जाना चाहिए। यहां पर कई समाज के लोग एकत्रित हुए और उन्होंने एकराय में इन लकडियों को श्मशान के लकडखाने से निकालने वाले लोगों के खिलाफ एफआईआर दर्ज करवाने की मांग मौके पर मौजूद हिन्दु श्मशान सभा सारणेश्वर रोड के अध्यक्ष करणसिंह राठौड से की।

लकडियों को उतरवाकर रतनबाव के पास श्मशान के स्नानागार के स्टोर में रखवा दी गई है। इस मामले का सबसे पहले खुलासा सबगुरु न्यूज ने 25 अक्टूबर को चोरी छिपे श्मशान की लकडियां निकाली! https://www.sabguru.com/cremation-wood-furtively-displaced-form-hindu-shmashaan/)  शीर्षक से प्रकाशित समाचार के माध्यम से किया था।

उल्लेखनीय है कि हिन्दु श्मशान के अध्यक्ष करणसिंह ने इस संबंध में बिना अनुमति के लकडिया निकलने की जानकारी होने पर एक नोटिस भी जारी किया है। उन्होंने यह भी बताया था कि श्मशान में कुछ इमारती लकडियां एकत्रित हुई थी, जिन्हें नीलाम करके श्मशान विकास में पैसा लगाया जाना था। इन लकडियों को अलग रखवाया था, इनमें से कुछ लकडियां बिना उनकी जानकारी के बाहर निकाली थी, जिस पर उन्होंन आरा मशीन पर जाकर इस संबंध में जानकारी लेकर फोटोग्राफी भी की थी।

furtively displaced wood keep back and put in store of shmashan sabha
furtively displaced wood keep back and put in store of shmashan sabha

मौके पर बुलवाए चैकीदार और आरा मशीन मालिक
यहां पर मौजूद युवकों ने लकडी को बिना किसी की जानकारी के ले जाने वालों के बारे में भी जानकारी मांगी।

इन लोगों ने अध्यक्ष से कहा कि उन्होंने चैकीदार, ट्रेक्टर चालक और आरा मशीन संचालक से इस बात की पुष्टि करके रिकाॅर्डिंग भी की है कि कौन लोग श्मशान की लकडियों को चोरी छिपे आरा मशीन पर ले गए थे।

इन लोगों ने रतन बाव पर ही श्मशान के चैकीदार व आरा मशीन मालिक को भी बुलवाया। चैकीदार ने उन लोगों के के बारे में भी पूछा जो श्मशान की लकडियों को ट्रेक्टर में लदवाकर बाहर निकलवा रहे थे।
पहली बार नहीं!
नयावास के युवकों को यह भी आरोप है कि दो साल पहले भी यहां से लकडियां निकलने की बात सामने आई है। इससे पहले श्मशान घाट से से समाधि बनाने के लिए रखी गई निजी सीमेंट की बोरियां भी गायब होने के मामले सामने आए। श्मशान जैसी जगह से लकडियां बिना जानकारी के निकलवाने खिलाफ एफआईआर दर्ज करवाने की मांग की।

इनका कहना है…..
श्मशान की इमारती लकडियां ले आए हैं। आज बैठक है। उसमें इस मामले को रखकर उचित कार्रवाई की जाएगी।
करणसिंह
अध्यक्ष, हिन्दु श्मशान सभा, सारणेश्वर रोड, सिरोही।