Home Latest news WOW दुनिया के कुछ सबसे लम्बे ब्रिज

WOW दुनिया के कुछ सबसे लम्बे ब्रिज

0
WOW दुनिया के कुछ सबसे लम्बे ब्रिज
Kobe, Japan --- The Akashi Strait Bridge in Kyoto, Hyogo Prefecture, Japan is the longest suspension bridge in the world. --- Image by © Robert Essel/Corbis

पुल, दो जगहों को जोड़ने का काम करते है, पहले जहां लोग अपने हाथों से अपनी सुविधा अनुसार पुल बनाया करते थें। वहीं अब पुलों के रूप में विस्तारण हुआ है, देश विदेश में बहुत से अजिबों गरीब पुल बनाए गए हैं। HOT NEWS UPDATE देखे 10 बहेतरीन Fielding अपनी इंडिया टीम की  जिन्हें क्रॉस करने में सांस फुलना तय है। जैसे कि ऐशिया का सबसे लंबा सस्पेन्सन ब्रिज लांगजियांग ग्रैन्ड ब्रिज चीन में बन कर तैयार हुआ। इस पुल को एशिया का सबसे खतरनाक पुल भी कहा जा सकता है। आइए जानते है, इससे मिलते जुलते कुछ और पुल जिन्हें क्रॉस करने पर एक बार तो जान सकते में आ ही जाती है।

HOT NEWS UPDATE संबंध बनाते ही नहाई तो हो जाएगी प्रैग्नेंट

लांगजियांग ग्रैन्ड ब्रिज,एशिया का सबसे लम्बा सस्पेंसन पुल

एशिया का सबसे लंबा और सबसे ऊंचा सस्पेन्सन ब्रिज है लांगजियांग ग्रैन्ड ब्रिज। दक्षिण-पश्चिम चीन के युन्नान प्रान्त में लांगजियांग नदी पर बने इस पुल को पूरा करने में करीब 5 साल का समय लगा है। कहते हैं कि 8 हजार फुट लंबा और 920 फुट ऊंचा ये पुल एशिया का सबसे लंबा सस्पेन्सन पुल है। यह पुल पहाड़ के दो तरफ बसे बाओशान्द और तेंगचोंग नाम के चीनी शहरों को जोड़ने का काम करता हैं। इस पुल को बनाने में करीब 151 मीलियन पाउन्ड का खर्च आया है। समुद्र से 8100 फुट ऊंचे पुल पर चलने में बड़े से बड़े बहादुर को भी हल्का डर तो लगेगा ही।

HOT NEWS UPDATE महिलाएं ना करे उन दिनों में ये सब

पर्ल ब्रिज,दुनिया का सबसे लम्बा पुल

जापान का ये पुल अकाशी काइकोयो ब्रिज के नाम से भी जाना जाता है। पर्ल ब्रिज तकरीबन 1991 मीटर लंबा है, जो 1998 में बनकर तैयार हुआ था। ये पुल जापान के होंशू शहर को आवाजी से जोड़ता है। ये दुनिया का सबसे लंबा सस्पेन्सन ब्रिज माना जाता है।

HOT NEWS UPDATE अगर आपके ये अंग बड़े है तो आप बहुत ही भाग्यशाली है

पोंट वेक्किओ, सेंकड विश्वयुद का साक्षी

पोंट वेक्किओ इटली के फ्लोरेंस शहर में पत्थर से बना एक पुराना ब्रिज है। इसकी खासियत ये है कि ये इकलौता ऐसा पुल है, जो सेंकड विश्वयुद्ध की विभीषिका से बचा रहा था। इस पुल पर ऑर्ट और ज्वैलरी की दुकाने भी हैं। अगर जिंदगी से प्यार है तो इस पुल पर से गुजरने की कभी मत सोचना!

ग्रेट बेल्ट ब्रिज, 8 वां सबसे लम्बा पुल

1998 में डेनमार्क का ये ग्रेट बेल्ट पुल बनकर तैयार हुआ था। ये डेनिश आईलैंड ऑफ जीलैंड और फुनेन सिटी को जोड़ता है। इस पुल की लंबाई 6790 मीटर बताई जाती है। जबकि इसकी ऊंचाई 154 मीटर है। ग्रेट बेल्ट ब्रिज दुनिया का 8वां सबसे लंबा पुल है।

ब्रूकलिन ब्रिज, पर्यटक केन्द्र

अमेरिका में ये पुल 1883 में बनकर तैयार हुआ। न्यूयॉर्क का ब्रूकलिन ब्रिज अमेरिका के सबसे पुराने सस्पेंशन ब्रिज में से है। अमेरिका आने वाले पर्यटकों के लिए ये पुल हमेशा खासी दिलचस्पी का केंद्र रहा है।

HOT NEWS UPDATE भारत के आविष्कार जिन्हें नहीं मिल पायी पहचान

यी सन सिन ब्रिज, 5 वां सबसे लम्बा पुल

साउथ कोरिया का यी सन सिन ब्रिज दुनिया का पांचवा सबसे लंबा पुल है जो साल 2007 में बनना शुरू हुआ था और 2012 में बन कर तैयार हुआ। 1,545 मीटर लंबे इस पुल का नाम दक्षिण कोरिया के एक बहादुर एडमिरल के नाम पर रखा गया था। दक्षिण कोरिया का यी सन सिन पुल, क्वांगयांग और येओसु शहर जोड़ता है।

आपको यह खबर अच्छी लगे तो SHARE जरुर कीजिये और  FACEBOOK पर PAGE LIKE  कीजिए,  और खबरों के लिए पढते रहे Sabguru News और ख़ास VIDEO के लिए HOT NEWS UPDATE