Home Health ऐसे फायदे होंगे भाप स्नान करने से अपने सोचे भी नहीं होंगे

ऐसे फायदे होंगे भाप स्नान करने से अपने सोचे भी नहीं होंगे

0
ऐसे फायदे होंगे भाप स्नान करने से अपने सोचे भी नहीं होंगे
Along with the face, these organs should be kept clean
take steam bath when you are tired
take steam bath when you are tired

दिनभर की भागदौड़ की थकान को दूर करना हैं तो कभी शाम को हल्का गर्म पानी करके स्नान करे ताकि आपकी थकावट दूर हो सके। खूबसूरती बढ़ाने और बॉडी को रिलैक्स करने में इसका उपयोग होता है। अगर किसी विशेष रोग में इसका प्रयोग कर रहे है तो विशेषज्ञ से सलाह आवश्यक है। इससे डिप्रेशन, मुंहासों, अनिद्रा, मोटापा, जोड़दर्द, बाल झडऩा, के अलावा तनाव घटकर रक्तसंचार दुरुस्त होता है।

इसमें कई प्रकार की चमेली व लैवेंडर, जड़ी-बूटियां व गुलाव जैसी औषधियों के तेलों का प्रयोग होता है। तेल को माथे पर धार बनाकर डालते हैं। नाक, हथेली-हाथों पर भी इसका प्रयोग होता है जिससे थकान, सिरदर्द व तनाव दूर होता है। यह थैरेपी का उपयोग कर त्वचा को मुलायम-चमकदार, मांसपेशियों को मजबूत और मेटाबॉलिज्म बनाया जा सकता है। स्क्रब के रूप में यह रक्तसंचार सुधारकर जोड़ों के दर्द व त्वचा रोगों में लाभ होता है।

इसमें औषधियुक्त तेल से सम्पूर्ण शरीर व परेशानी या दर्द वाले हिस्सों पर मालिश की जाती है। खासकर सिर, पैरों के पंजे व सभी अंगों के जोड़। सुबह खाली पेट यह मसाज मानसिक-शारीरिक दोनों तरह से लाभकारी है। इससे रक्तसंचार दुरुस्त होकर इम्यूनिटी बढ़ती है। जोड़ों की अकडऩ दूर होने से विषैले तत्त्व बाहर निकलते हैं।

इसमें पानी को गर्म करके एक कमरे में भाप पैदा की जाती है। इसमें स्पा लेने वाले व्यक्ति को बैठाते हैं लेकिन बॉडी मूवमेंट की मनाही होती है। इस 30-35 मिनट की प्रक्रिया में स्टीम बाथ से पहले ध्यान रखें कि एक गिलास पानी पीएं। बाथ लेने के दौरान सिर पर या गले के पीछे गीला तौलिया रखें ताकि बेचैनी महसूस न हो।

 

ये भी पढ़े