Yahoo का नाम बदलकर हुआ Altaba, CEO ने दिया इस्तीफा

Yahoo has renamed Altaba
Yahoo has renamed Altaba

न्यूयार्क/नई दिल्ली। प्रौद्योगिकी क्षेत्र की प्रतिष्ठित कंपनी याहू जिसका अमेरिकी वायरलेस कम्यूनिकेशन सेवा प्रदाता वेरीजॉन ने पिछले साल जुलाई में महज 4.8 अरब डॉलर में अधिग्रहण किया था, अब जल्द ही अल्टाबा के नाम से जानी जाएगी। इसके साथ ही याहू के मुख्य कार्यकारी अधिकारी मैरिसा मेयर के भी कंपनी के बोर्ड से इस्तीफा देने की खबर है।

Google के बाद दुनिया का दूसरा सबसे मशहूर सर्च इंजन है Yahoo । अगर 4.8 अरब डॉलर की वेराइजन डील हो जाती है तो कंपनी के बोर्ड का साइज भी आधा हो और Yahoo की कॉरपोरेट आइडेंटिटी भी बदल जाएगी। घाटे में चल रही याहू अपनी डिजिटल सर्विसेस वेराइजन कम्‍युनिकेशन को बेचने जा रही है। इसके तहत ईमेल, वेबसाइट्स, मोबाइल ऐप्‍स और एडवर्टाइजिंग टूल्‍स वेराइजन को मिल जाएंगे।

क्या है नए नाम का राज़

नए नाम Altaba पर याहू से जुड़े एक अधिकारी ने बताया कि ये नाम असल में alternative and Alibaba के कॉम्बिनेशन से बनाया गया है। गौरतलब है कि याहू के 10 मेंबर वाले बोर्ड में फिलहाल CEO मैरिसा मेयर समेत चार डायरेक्‍टर हैं। वेराइजन डील के बाद ये सभी बोर्ड से इस्‍तीफा दे देंगे। बता दें कि हाल ही में याहू अकाउंट्स की है‍किंग की दो अलग-अलग घटनाओं के बाद वेराइजन डील खतरे में पड़ गई थी। इस हैकिंग में 1 अरब से ज्यादा यूजर्स के अकाउंट से पर्सनल जानकारियां चुराई गई थीं।