Home India City News राजकीय स्कूलों में लगाए जाएंगे योग शिक्षक

राजकीय स्कूलों में लगाए जाएंगे योग शिक्षक

0
राजकीय स्कूलों में लगाए जाएंगे योग शिक्षक
yoga teacher to be appoint in rajasthan government state schools
yoga teacher to be appoint in rajasthan government state schools
yoga teacher to be appoint in rajasthan government state schools

जयपुर। शिक्षा विभाग ने प्रदेश भर के राजकीय स्कूलों के बच्चों को योग शिक्षा देने की कवायद शुरू कर दी है। माध्यमिक शिक्षा विभाग के सभी स्कूलों में इसी शैक्षणिक सत्र से योग शिक्षक नियुक्त करने के प्रयास तेज हो गए है।

विभाग ने प्रति स्कूल एक योग शिक्षक का पद सृजित किया है। सृजित पदों पर भर्ती प्रक्रिया शीघ्र शुरू करने में अफसर जुटे हुए है। यदि समय पर प्रक्रिया पूरी हुई तो संभवत: इसी सत्र में बच्चों को योग शिक्षा मिलना शुरू हो जाएगी।

ये शिक्षक प्रार्थना सभा के दौरान विद्यार्थियों को योग के बारे में विस्तार से जानकारी प्रदान करने के साथ ही माध्यमिक शिक्षा के विद्यार्थियों को योग की विशेष शिक्षा प्रदान करेंगे।

इस संबंध में माध्यमिक शिक्षा विभाग की ओर से समानीकरण की स्टाफिंग पैटर्न के तहत प्रत्येक माध्यमिक विद्यालय में एक योग शिक्षक का पद स्वीकृत किया है।

विभाग ने तीन अध्यापक लेवल द्वितीय के एक और पद में कटौती की है और अब अध्यापक लेवल द्वितीय में दो ही शिक्षक रहेंगे। वहीं प्रयोगशालाओं में भी लैब बॉय का एक पद समानीकरण की स्टाफिंग पैटर्न के तहत हटा दिया गया है।
अब ये होंगे शिक्षक-  एक संकाय वाले कक्षा एक से 12 तक के विद्यालय के लिए पांच व्याख्याता, तीन वरिष्ठ अध्यापक, प्रथम व द्वितीय लेवल के दो-दो अध्यापक ही होंगे। इसके अलावा दो अन्य शिक्षक होंगे।

वहीं कक्षा एक से 12 तक की स्कूल 14 और कक्षा एक से दस तक के विद्यालय में 12 शिक्षक कार्यरत होने का प्रावधान माध्यमिक शिक्षा विभाग ने किया है। इसके अलावा अन्य पद विरूद्ध शिक्षकों को हटाए जाने के माध्यमिक शिक्षकों को निर्देश दे दिए है।