Home Chhattisgarh छत्तीसगढ़ को योग में विश्व रिकार्ड का प्रमाणपत्र मिला

छत्तीसगढ़ को योग में विश्व रिकार्ड का प्रमाणपत्र मिला

0
छत्तीसगढ़ को योग में विश्व रिकार्ड का प्रमाणपत्र मिला
Yoga World Record Certificate Handed Over to Chhattisgarh Chief Minister raman singh
Yoga World Record Certificate Handed Over to Chhattisgarh Chief Minister raman singh

रायपुर। छत्तीसगढ़ में अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर 21 जून को एक साथ प्रदेशभर के 55.85 लोगों ने योग किया था। शुक्रवार को प्रदेश के नाम गोल्डन बुक ऑफ वर्ल्डस रिकार्ड का प्रमाणपत्र मिला। मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह ने प्रदेश वासियों को बधाई दी है।

21 जून को छत्तीसगढ़ में 55 लाख 85 हजार 458 लोगों ने एक साथ योग किया, जिनमें स्कूल और महाविद्यालयों के छात्र-छात्राएं, युवा और आम नागरिक शामिल हैं। इन लोगों द्वारा 29 हजार 217 स्थानों पर एक साथ योग प्रदर्शन किया गया था। यह आयोजन राज्य सरकार के समाज कल्याण विभाग, खेल एवं युवा कल्याण विभाग और छत्तीसगढ़ योग आयोग द्वारा किया गया था।

समाज कल्याण मंत्री रमशीला साहू ने मुख्यमंत्री से उनके निवास पर मुलाकात की और उन्हें बताया कि गोल्डन बुक ऑफ वर्ल्डस रिकार्ड ने छत्तीसगढ़ के समाज कल्याण विभाग को विश्व कीर्तिमान बनाने पर अंतिम प्रमाणपत्र दिया है। उन्होंने वह प्रमाणपत्र मुख्यमंत्री को दिखाया।

समाज कल्याण मंत्री के साथ विभाग के सचिव सोनमणि बोरा, विभाग के संचालक संजय अलंग, छत्तीसगढ़ योग आयोग के अध्यक्ष संजय अग्रवाल और गोल्ड बुक ऑफ वल्र्डस रिकार्ड के एशिया क्षेत्र के प्रमुख डॉ. मनीष बिश्नोई भी थे।

सोनमणि बोरा ने मुख्यमंत्री को बताया कि अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर योग करने वालों में सबसे ज्यादा भागीदारी युवाओं की रही। इस दिन 34 लाख 88 हजार 738 युवाओं ने, 17 लाख 35 हजार आम नागरिकों और साढ़े तीन लाख अधिकारियों और कर्मचारियों ने एक साथ अलग-अलग स्थानों पर योग किया।

उन्होंने यह भी बताया कि योग में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाले प्रदेश के प्रत्येक संभाग के दो-दो जिलों को स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर पुरस्कृत किया जाएगा।

बोरा ने यह भी बताया कि प्रदेश के सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाले पांच जिलों में पहले स्थान पर जांजगीर-चांपा जिला रहा। यहां 4 लाख 50 हजार 738 लोगों ने योग किया।

दूसरे स्थान पर रायगढ़ जिले में चार लाख 47 हजार 953 लोगों ने, तीसरे स्थान पर रायपुर जिले में तीन लाख 67 हजार 173 लोगों ने, चौथे स्थान पर सरगुजा जिले में तीन लाख 38 हजार 433 लोगों ने और पांचवें स्थान पर बलौदाबाजार में तीन लाख 13 हजार 740 लोगों ने एक साथ योग किया।