आपका मोबाइल भी हो सकता है हैक, रखें इन 5 बातों का ध्यान

Your mobile may also be hacked, keep these five things in mind
Your mobile may also be hacked, keep these five things in mind

नई दिल्‍ली: भारत में बढ़ते डिजिटल ट्रांजेक्‍शन का सबसे बड़ा कारण मोबाइल बैंकिंग है। यह डिजिटल ट्रांजेक्‍शन 100 करोड़ के पार हो गया है और इसी के दम पर मोदी सरकार ने डिजिटल इंडिया का सपना देखा है। हालांकि जितनी तेजी के साथ Mobile पर Internet Use बढ़ा है, उसी Speed के साथ लोगों के Smartphones पर है‍किंग का खतरा भी बढ़ा है। ऐसे में अपने Mobile को हैकिंग प्रूफ रखना बेहद जरूरी हो गया है। तो आज हम आप को बताएँगे की आप कैसे अपने मोबाइल को हैकिंग से दूर रख सकते है।

हमेशा मोबाइल को अपडेशन करते रहे:
Tax एक्‍सपर्ट्स मानते हैं कि Mobile में जब भी App अपडेशन का नोटिफिकेशन आए तो उसे कभी भी इग्‍नोर नहीं करें। दरअसल हर अपडेशन में कंपनियां आपके ऐप को हैकिंग Proof रखने के Function को भी Update करती हैं। इससे हैकिंग का खतरा कम हो जाता है। अक्‍सर देखा जाता है कि हैकर हमेशा ऐसे System या Divece पर ज्‍यादा अटैक करते हैं जिन्‍हें लंबे समय से अपडेट नहीं किया गया हो।

कभी कुछ भी इन्‍सटॉल न करें:

हमेशा जब भी अपनी डिवाइस में कोई नया एप अपलोड करें तो सावधानी बरतें। खासकर उस App से जुड़ा रिव्‍यू जरूर पढ़ें। कोई भी एप अगर आपकी फाइल पढ़ने, आपका कैमरा Use करने या आपका Microphone सुनने की परमीशन मांगे तो ऐसे App को Approvel देने से पहले 100 बार सोचें। दरअसल एंड्रॉयड थर्ड पार्टी सोर्से से भी App Instell करने की फैसेलिटी देता है।

भानगढ़ किले का सच आय सामने देखे ये वीडियो

हमेशा सिक्‍यूरिटी के लिए फोन Lock करें:

हमेशा अपने फोन में 6 डिजिट के Password वाला Lock रखें। फेस लॉक और फिंगर सेंसर भी बेहतर ऑप्‍शन हैं। किसी भी एंड्रॉयड फोन की फिजिकल एसेसेबिलिटी नहीं होने पर आपका फोन हैंक होने की गुंजाइन कम होती है।

दुनिया की सबसे बड़ी कार जिस पर हेलीकॉप्टर तक उतर सकता है

ओपन Wi-Fi से दूर रहे:

Free Internet के लिए अक्‍सर लोग रेलवे स्‍टेशन पर या किसी सार्वजनिक जगह पर ओपन वाईफाई का यूज कर लेते हैं। एक्‍सपर्ट मानते हैं कि इससे हैकिंग का खतरा बढ़ जाता है। दरअसल बिना Internet के किसी System को हैक नहीं किया जा सकता है और अनसिक्‍योर्ड इंटरनेट हमेशा हैकिंग को दावत देता है।

आपको यह खबर अच्छी लगे तो SHARE जरुर कीजिये और  FACEBOOK पर PAGE LIKE  कीजिए,  और खबरों के लिए पढते रहे Sabguru News और ख़ास VIDEO के लिए HOT NEWS UPDATE