Home Entertainment Bollywood आईफा का 17वां संस्करण 23 से 26 जून तक मैड्रिड में

आईफा का 17वां संस्करण 23 से 26 जून तक मैड्रिड में

0
आईफा का 17वां संस्करण 23 से 26 जून तक मैड्रिड में
17th edition of IIFA from 23 to 26 June in Madrid
17th edition of IIFA from 23 to 26 June in Madrid
17th edition of IIFA from 23 to 26 June in Madrid

मुंबई। अंतर्राष्ट्रीय भारतीय फिल्म एकेडमी (आईफा) इस वर्ष 23 से 26 जून तक स्पेन की राजधानी मैड्रिड में भारतीय सिनेमा को दुनिया के सामने पेश करने हेतु अपने 17वें संस्करण के सबसे शानदार जश्न को मनाने की घोषणा करता है।

आईफा रॉक्स हमेषा फैषन, संगीत और नृत्य के सितारों का एक समामेलन लेकर आता है। यह एक वैश्विक कार्यक्रम है जो प्रत्येक वर्ष और भी भव्य बनता जा रहा है। आगामी वीडियोकॉन डी2एच आईफा सप्ताहांत के बारे में रोचक जानकारियों में से कुछ प्रकट हुई है वह यह है कि बॉलीवुड के सुपर स्टार सलमान खान, बहुमुखी अभिनेता अनिल कपूर से मिलकर इस वर्ष जून के अंत में स्पेन में आयोजित होने वाले आईफा समारोह के बारे में अपने उत्साह को साझा कर रहे थे। इन दो दोस्तों को नायिका शिल्पा शेट्टी, युवा आइकॉन टाइगर श्राफ, अभय देओल और सूरत पंचोली द्वारा मिलवाया गया।

वीडियोकॉन डी2एच आईफा सप्ताहांत 2016 उत्सव कईं कार्यक्रमों का गवाह बनेगा जिसमें शामिल हैं-आईफा रॉक्स, फिक्की-आईफा ग्लोबल बिजनेस फोरम, मुलाफेस्ट अर्बन ट्रेण्ड्स फेस्टिवल के साथ सहयोग में आईफा स्टोम्प साथ ही साथ प्रत्याशित मेगा अवार्ड नाईट, नेक्सा आईफा अवार्ड 2016

आईफा रॉक्स 2016 में अपने संगीत का जादू बिखेरेंगे हिट मेकर्स प्रीतम, मीत ब्रदर्स, बेन्नी दयाल, कणिका कपूर, मोनाली ठाकुर, नीति मोहन और पॉपन।

सितारों जड़े नेक्सा आईफा अवार्ड 2016 में अपने प्रदर्शन का जादू दिखाएंगे बॉलीवुड सुपरस्टार सलमान खान, ऋितिक रोशन, प्रियंका चोपड़ा, दीपीका पादुकोण, सोनाक्षी सिन्हा और टाइगर श्राफ और इसकी मेजबानी करेंगे करिश्माई बालीवुड अभिनेता फरहान अख्तर और शाहिद कपूर
संगीत की लहर मीत ब्रदर्स, कणिका कपूर, मोनाली ठाकुर और बेन्नी दयाल भी मैड्रिड में आईफा रॉक्स में अपनी परफॉर्मेंस को लेकर अपनी खुषी को एक दूसरे से साझा करने के लिए मीडिया इवेंट में शामिल हुए।

सितारों जडि़त कलाकारों के संगीत के बीच एली अवराम और डेज़ी शाह (सलमान की जय हो की एक प्रमुख नायिका) की मस्तीभरी डांस परफार्मेंस भी दर्षकों को झूमने पर मजबूर कर देगी।

इस वर्ष आईफा रॉक्स में प्रसिद्ध संगीत निर्देषक-संगीतकार-गायक प्रीतम होंगे, जो स्पेनिष कलाकारों के साथ ऑन-स्टेज प्रॉडक्षन के रूप में अपने जीवन का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन कर रहे हैं। संगीत प्रदर्शन में मीत ब्रदर्स के साथ कणिका कपूर एवं बेन्नी दयाल और नीति मोहन के हिट गाने शामिल हैं।

राष्ट्रीय पुरस्कार विजेता मोनाली ठाकुर और पापोन अपने प्रेम संगीत से सभी को लुभाएंगी। सितारों जडि़त इस कार्यक्रम में बॉलीवुड की प्रमुख नायिका परिणीति चोपड़ा और अभिनेता सूरज पंचोली आईफा रॉक्स के सेट पर परफार्म करने के लिए तैयार हैं, एली अवराम और डेज़ी शाह इस वर्ष के हिट गानों पर परफार्म करने वाले हैं।

संगीत कृत्यों और नृत्य प्रदर्शन की सरगम के साथ, प्रतिष्ठित भारतीय फैशन डिजाइनर विक्रम फडऩीस फैशन उद्योग में अपने 25 साल के पूर्ण होने के अवसर पर एक लुभावने फैशन शो का आयोजन करेंगे। इस वर्ष के आईफा समारोह की सारी तैयारियों सफलतापूर्वक जारी हैं जिसमें राकेश ओमप्रकाश मेहरा की फिल्म ‘मजिऱ्या’ की एक विशेष दिलचस्प स्क्रीनिंग का प्रदर्षन भी किया जाएगा।

आईफा स्टोम्प, मुलाफेस्ट के सहयोग के साथ भारतीय संस्कृति के महत्वपूर्ण पहलुओं पर प्रकाश डालकर उसकी समीक्षा करते हुए मैड्रिड स्पेन में शिल्पा शेट्टी के साथ एक विषेष योगा मास्टर क्लास के साथ पहले से ही कईं प्रसिद्ध संगीत नाटक ले कर आ रहा है।

इस अवसर पर चर्चा करते हुए, विजक्राफ्ट इंटरनेशनल एंटरटेनमेंट प्राइवेट लिमिटेड के निदेशक विज आंद्रे टिम्मिन्स ने कहा कि शुरू से ही आईफा ने भारतीय सिनेमा को दुनिया भर में एक वैष्विक मंच तक पदोन्नत किया है।

हम खुश हैं कि फिल्म के साथ साथ, वीडियोकॉन डी2एच आईफा सप्ताहांत के माध्यम से हम फैशन, संगीत, संस्कृति एवं व्यापार की सुविधा भी प्रदान कर सकते हैं। जैसा कि इस वर्ष भारत एवं स्पेन के बीच राजनीतिक संबंधों की 60वीं वर्षगांठ पूरी होने जा रही है, आईफा मैड्रिड 2016 एक सितारों से सुसज्जित अतिरंजिका बनने जा रहा है और उद्योग एवं प्रशंसकों के बीच समान रूप से उत्साह एवं अपेक्षाओं में वृद्धि हो रही है।

शानदार आईएफईएमए – फेरिया डे मैड्रिड में स्टेज पर लाइव तेजस्वी प्रदर्शन को देखना स्थानीय लोगों एवं पर्यटकों के लिए एक जादुई एवं यादगार समय होगा। मैड्रिड में आईफा नृत्य, संगीत, फैशन एवं व्यापार का एक विशेष मिश्रण होने जा रहा है।

इस अवसर पर अपने विचार व्यक्त करते हुए कलर्स के सीईओ, श्री राज नायक ने कहा कि, ज्ज्हम इस वर्ष के आईफा को लेकर दोगुने उत्साहित हैं क्योंकि ये दुनिया के सबसे आकर्षक गंतव्यों में से एक में होने जा रहा है। विजक्रााफ्ट के साथ-साथ हम आईफा के दोस्तों जैसे कि अनिल कपूर, शिल्पा शेट्टी, परिणीति चोपड़ा, टाइगर श्रॉफ एवं सितारों की एक पूरी आकाशगंगा के साथ, सलमान खान, प्रियंक चोपड़ा, दीपिका पादुकोण, हितिक रोषन, सोनाक्षी सिन्हा को शामिल करते हुए कलाकारों की एक प्रसिद्ध श्रृंखला को एक साथ लाने में सफल रहे हैं जो कि गाला के इस समारोह की शोभा बढ़ाएंगे।

इस शाम की मेजबानी बहुमुखी प्रतिभा के धनी फरहान अख्तर एवं बहुत ही प्रतिभाशाली शाहिद कपूर करेंगे। मुझे यह घोषणा करते हुए बहुत खुशी हो रही है कि पूरी भारतीय फिल्म बिरादरी अपने पहले से निश्चित कार्यक्रमों को रोकते हुए और मैड्रिड में आईफा सप्ताहांत में भाग लेने के लिए कमर कस चुकी हैं। दुनिया भर के सभी प्रशंसक इस प्रदर्शन में भाग लेने की तैयारी कर रहे हैं, जिसे जल्द ही जुलाई के महीने में कलर्स टीवी पर प्रसारित किया जाएगा।

भारतीय सिनेमा के जादू का पुन: सर्जन करते हुए, आईफा समारोह का 17वाँ संस्करण भारतीय फिल्म उद्योग के कुछ सबसे मशहूर सितारों, उल्लेखनीय मेहमानों एवं भारत एवं इस क्षेत्र के गणमान्य व्यक्तियों, विश्व मीडिया एवं दुनिया भर से भारतीय सिनेमा के प्रशंसकों की मेजबानी करेगा।

आईफा सप्ताहांत एवं अवार्ड 2016 के लिए मैड्रिड शहर द्वारा मेजबानी किए जाने के साथ, वीडियोकॉन डी2एच आईफा सप्ताहांत के लिए शीर्षक प्रायोजक हैं वीडियोकॉन डी 2 एच, पुरस्कार के लिए प्रायोजक हैं मारूति सुजुकी एवं हीरो साइकल्स अभियोगी भागीदार हैं। आईफा पुरस्कार समारोह का प्रसारण, ब्रॉडकास्ट पार्टनर्स, कलर्स टीवी पर विशेष रूप से किया जाएगा और महुआ आईफा समारोह के सह-प्रायोजक होंगे।

ईआई कोर्टे इंगल्स आधिकारिक खुदरा भागीदार एवं कतर एयरवेज आईफा समारोह के लिए आधिकारिक एयरलाइन हैं, क्लियर चैनल आईफा के लिए ओओएच मीडिया पार्टनर है। इस वर्ष आईफा रॉक्स, नैक्सा आईफा पुरस्कार एवं साथ ही आईफा स्टॉम्प के लिए स्थान के रूप में, आईफा को उल्लेखनीय आईईएफएमए – फेरिया डे मैड्रिड द्वारा समर्थन प्राप्त है!

सौरभ धूत, कार्यकारी अध्यक्ष-वीडियोकॉन डी2एच ने कहा कि आईफा अवॉर्ड साल दर साल काफी बड़े पैमाने पर आयोजित किया जा रहा है। इस वर्ष के आईफा वीकेण्ड को वीडियोकॉन डी2एच पुरजोर मनोरंजन, ग्लैमर और इन्नोवेशन के साथ एक और मील का पत्थर बनाने का वादा करता है। आज वीडियोकॉन डी2एच नैसडैक, यूएसए में सूचीबद्ध होने वाली पहली भारतीय मीडिया कम्पनी होने जा रही है। आईफा एवं वीडियोकॉन डी2एच विष्व स्तर पर एक बड़ा प्रभाव छोडऩे के लिए भारतीय ब्राण्ड्स के आदर्श उदाहरण हैं।

इस अवसर पर बोलते हुए आर.एस.काल्सी, कार्यकारी निदेशक, मार्केटिंग एवं सेल्स, मारूति सुज़कि ने कहा, च्च्हम दसरे साल आईफा नेक्सा अवार्ड 2016 के साथ जुड़ कर खुश हैं, पिछले साल हमने अपनी प्रीमियम क्रॉसओवर एस-सीरीज़ को आई्फा पर प्रदर्षित किया था। इस साल हम प्रदर्शन करेंगे कि, नेक्सा किस प्रकार नवीनता लाने और बेहतरीन एहसास प्रदान करने के मामले में सबसे आगे हैं।

नेक्सा न सिर्फ एक मोटर वाहन ब्राण्ड है बल्कि एक लाइफस्टाइल ब्राण्ड भी है। नेक्सा आईफा के समान पूरी तरह से शानदार अनुभव प्रदान करता है, आईफा, जो जीवनभर के अनुभवों को मजबूती प्रदान करता है और भारतीय सिनेमा की उत्कृष्टता को वैष्विक स्तर पर सम्मानित करता है।

वीडियोकॉन डी2एच के सीईओ श्री अनिल खेरा ने आगे कहा कि वीडियोकॉन डी2एच को आईफा के साथ 8 वर्षों से लगातार अपने संपर्क कायम रखने पर गर्व है। वीडियोकॉन डी2एच आईफा वीकेण्ड मनोरंजन उद्योग में उत्सव समारोह की एक शानदार प्रतिभा है और हमारे लिए उपयुक्त एक आदर्श ब्रांड है। आईफा पुरस्कार जनता की राय का एक सही संतुलन एवं वैश्विक स्तर पर महत्वपूर्ण अभिमूल्यन प्राप्त करने के लिए प्रयासरत है। वीडियोकॉन डी2एच भारतीय सिनेमा को वैश्विक दर्शकों तक ले जाने के इस प्रयास का समर्थन एवं प्रोत्साहन जारी रखेगा।

पंकज मुंजाल, अध्यक्ष एवं प्रबंध निदेशक, हीरो साइकल प्रा.लि. ने कहा कि हीरो साइकल पर हमने लंबे समय से भारतीय शहरों के लिए साइकल-मित्र अभियान चलाया जो पर्यावरण को बेहतर बनाने में मदद करता है और जीवाश्म ईंधन की खपत में कटौती करता है। अब हम एक तरह की क्रांति की उम्मीद करते हैं जब हम लाखों भारतीयों को जीवन शैली, खेल, मनोरंजन और जीवन के एक मार्ग के रूप में साइकिल को अपनाते हुए देखते हैं।

इस बदलाव में प्रवेश करने और इसे बढ़ावा देने तथा और भी बहुत कुछ करने हेतु हम विश्वास करते हैं कि आईफा लोगों के पसंदीदा बॉलीवुड सितारों के द्वारा लोगों को साइकल के अधिक से अधिक उपयोग के लिए प्रेरित कर एक सबसे बड़ा और अच्छा प्लेटफार्म बनेगा। अज्ञज और हमेशा के लिए साइकल को अपनाकर एक पूरा देश स्वस्थ, शारीरिक रूप से सक्रिय और आउटडोर का आनन्द लेने हेतु सक्षम हो सकता है।

इससे पहले आईफा द्वारा आगामी सप्ताहांत उत्सवों पर प्रकाश डाला गया है- नेक्सा आईफा अवार्ड 2016 की मेजबानी बहुप्रतिभाशाली फरहान अख्तर और बहुमुखी अभिनेता शाहिद कपूर करेंगे। मैड्रिड में यह पुरस्कार समारोह बॉलीवुड के चहेते स्टार सलमान खान, ऋतिक रोशन, प्रियंका चोपड़ा, दीपिका पादुकोण, सोनाक्षी सिन्हा और टाइगर श्राफ शानदार प्रदर्शन का गवाह बनेगा।

सितारों जड़े आईफा के इस 17 वें समारोह में भारतीय फिल्म उद्योग के कुछ सबसे मशहूर सितारे शामिल होने जा रहे हैं जिसमें से कुछ नाम इस प्रकार हैं-रणवीर सिंग, बोनी कपूर, श्रीदेवी, राकेश ओमप्रकाश मेहरा, दिया मिर्जा, विवेक ओबेराय, रितेश देशमुख, बोमन इरानी, कबीर खान, संजय लीला भंसाली, नेहा धूपिया, सोहैल खान, साजिद नाडियाडवाला, शबाना आज़मी, जावेद अख्तर, माधवन, अफताब शिवदासानी और श्रेया सरण।

नेक्सा आईफा अवार्ड 2016 पर अपने प्रदर्शन के बारे में रोमांचित सलमान खान ने कहा कि आईफा एक बड़े कार्निवल की तरह हैं और मैं इस जून को स्पेन में होने वाले नेक्सा आईफा अवार्ड में अपने प्रदर्शन को लेकर उत्सुक हूं। दुनिया के कईं महान शहरों की तरह मैड्रिड आईफा के साथ भारतीय सिनेमा के सौंदर्य और इसके जादू का गवाह बनेगा। आईफा ने लगातार दुनियाभर में भारतीय फिल्म उद्योग के क्षितिज को विस्तृत करने में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है।

नेक्सा आईफा पुरस्कारों के बारे में प्रमुख घोषणाओं पर चर्चा करते हुए, अभिनेता एवं आईफा के मित्र अनिल कपूर ने कहा कि मेरे अकादमी के साथ बहुत ही निकट संबंध रहे हैं और मैं आईफा की कई यात्राओं का हिस्सा रहा हूं, लेकिन मैं हर बार इसकी भव्यता एवं प्रयासों से चकित रह जाता हूं जिन्होंने आज इसे इस मुकाम तक पहुंचाया है।

अंतर्राष्ट्रीय फिल्मों में काम करते हुए, मैंने नोटिस किया है कि आईफा भारतीय फिल्म उद्योग के सबसे बेहतर प्रदर्शन को बाहर लाने एवं विश्व से पहले इस महान मंच पर प्रस्तुत करने के लिए अत्यंत कठिन परिश्रम करता है। मुझे वीडियोकॉन डी2एच आईफा वीकेण्ड का बेसब्री से इंतजार है और मुझे विश्वास है कि यह पहले से कहीं अधिक विशेष होने जा रहा है।

फिक्की-आईफा ग्लोबल बिजनेस फोरम 2016 भी मैड्रिड में वीडियोकॉन डी2एच आईफा सप्ताहांत का एक हिस्सा है जो 24 जून 2016 को आयोजित किया जाएगा। फिक्की और कैमरा स्पेन द्वारा आयोजित, फिक्की-आईफा ग्लोबल बिजनेस फोरम 2016 अक्षय ऊर्जा और जलवायु परिवर्तन के वैश्विक मुद्दों के समाधान के लिए दुनिया के प्रभावशाली व्यक्तित्वों के एक मंच पर जमा होने का गवाह बनेगा। इस साल, आईफा पर यह बिजनेस फोरम भारत और स्पेन के 60 सालों के व्यापारिक रिश्तों के अवसर के कारण एक महत्वपूर्ण प्रतीक के समान होगा।

भारत और स्पेन के बीच एक मंच के रूप में, फिक्की-आईफा ग्लोबल बिजनेस फोरम बिजनेस के लिए एक उत्साहवर्धक स्थल होगा और इससे भारत, यूरोप और लैटिन अमेरिका के बेहतर संबंधों का मार्ग प्रशस्त होगा। इस फोरम में नवाचार को शामिल करते हुए उद्यमिता, सॉफ्ट पावर, नवीकरणीय ऊर्जा तथा जलवायु परिवर्तन के वैष्विक मुद्दों पर प्रकाश डाला जाएगा।

इसके अतिरिक्त, आईफा की अतिरंजिका का दूसरा पहलू जो कि मुला समुदाय द्वारा आयोजित एवं आईफेमा समर्थित है, अंतर्राष्ट्रीय परिदृष्य से भारत के अग्रणी कलाकारों जैसे राहुल दीक्षित प्रोजेक्ट, ब्रीड, मिडिवल पंडित्ज साथ में कर्शकाले और दोस्त तथा मुलाफेस्ट पर न्यूक्लिया के साथ मुलाफेस्ट अर्बन ट्रेण्ड्स फेस्टिवल स्पेनिश और भारतीय संस्कृति मूलाफेस्ट की शहरी प्रवृत्तियों के महोत्सव के सहयोग से स्पेनिश एवं भारतीय संस्कृति के सवश्रेष्ठ को इक_ा करना आईफा स्टॉम्प है।

गाला समारोह की मेजबानी किए जाने के लिए सबसे उपयुक्त गंतव्य होने के साथ, इंटरनेषनल इंडियन फिल्म एकेडमी दो बड़े पैमाने पर एक दूसरे से भिन्न देषों एवं संस्कृतियों के मनमोहिनी समामेलन को प्रकट एवं प्रस्तुत करने के लिए पूरी तरह से तैयार है। आईफा 2016 का लक्ष्य भारतीय सिनेमा के जादू को स्पेन तक ले जाना और यूरोप एवं लैटिन अमेरिका में भारतीय सिनेमा के लिए दरवाजे खोलना है।

yuuuu