Home Rajasthan Ajmer ख्वाजा मोईनुद्दीन हसन चिश्ती  के 804वें उर्स का चढ़ा झण्ड़ा

ख्वाजा मोईनुद्दीन हसन चिश्ती  के 804वें उर्स का चढ़ा झण्ड़ा

0
ख्वाजा मोईनुद्दीन हसन चिश्ती  के 804वें उर्स का चढ़ा झण्ड़ा
804th Urs Mubarak celebration of Hazrat Khwaja Moinuddin Hasan Chishti
804th Urs Mubarak
804th Urs Mubarak celebration of Hazrat Khwaja Moinuddin Hasan Chishti

अजमेर। प्रसिद्ध सूफी संत हजरत ख्वाजा मोईनुद्दीन हसन चिश्ती के 804वें सालाना उर्स का आगाज मंगलवार को बुलन्द दरवाजे पर झण्ड़ा चढऩे की रस्म के साथ हुआ। भीलवाड़ा से आए गौरी परिवार ने परम्परा को निभाते हुए इस रस्म को अदा किया।

दरगाह कमेटी गेस्ट हाउस से बैण्ड बाजे के साथ जुलूस के रूप में झण्डे को बुलन्द दरवाजे तक लाया गया जहां रस्मों रिवाज के साथ उर्स का झण्डा चढ़ाया गया।

उर्स में मेहराज व सलीम की कव्वालियां होंगी पेश

ख्वाजा गरीब नवाज के 804वें उर्स में कई ख्यातनाम कव्वाल अपनी कव्वालियां पेश करेंगे। दरगाह खादिम कुतुबुद्दीन सकी ने बताया कि ख्वाजा गरीब नवाज के उर्स में हर वर्ष की भांति इस वर्ष भी देश के ख्यातनाम कव्वाल ख्वाजा साहब की शान में कव्वालियां पेश करते हैं।

आगामी उर्स में उत्तर प्रदेश से मेहराज वारसी कव्वाल, पार्टी मुंबई से सलीम जावेद सहित कई कव्वाल शिरकत करेंगे। सकी ने बताया कि 11 अप्रैल को बॉलीवुड की चादर पेश कर बॉलीवुड की दुआ की जाएगी। चादर के जुलूस के दौरान मेहराज वारसी कव्वालियां पेश करेंगे।

सकी ने बताया कि 7 अप्रेल को गरीब नवाज की मजार शरीफ के चढाए गए संदल को उतारने की रस्म अदा होगी। जिसमें सभी खुद्दामएख्वाजा संदल उतारकर जायरीन को तकसीम करेंगे। जायरीन उतारे गए संदल को पानी में डालकर पीते हैं।

मान्यता यह है कि इसे पीने से कई बीमारियों का इलाज होता है। संदल को जायरीन अपने साथ लेकर जाते हैं। वहीं ख्वाजा गरीब नवाज के उर्स की तैयारियां भी जारी हैं। प्रशासन पुलिस सहित संबंधित विभागों के अधिकारी तैयारियों में जुटे हुए हैं।

उर्स मेले की व्यवस्थाओं के लिए समितियों का गठन

जिला मजिस्ट्रेट डॉ.आरूषी मलिक ने उर्स मेला 2016 के दौरान व्यवस्थाओं को सुनिश्चित करने के लिए समितियों का गठन किया है। सडक़ यातायात के लिए जिला पुलिस अधीक्षक संयोजक तथा उप अधीक्षक पुलिस यातायात सदस्य सचिव होंगे।

इसी प्रकार स्वास्थ्य एवं सफाई व्यवस्था के लिए नगर निगम आयुक्त को संयोजक तथा मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी को सदस्य सचिव नियुक्त किया गया है। जल एवं रोशनी व्यवस्था के संयोजक अतिरिक्त जिला मजिस्ट्रेट प्रशासन तथा सदस्य सचिव अधिशाषी अभियंता जन स्वास्थ्य अभियांत्रिाकी विभाग होंगे।

दरगाह शरीफ के अन्दर बेरीकेटिंग व्यवस्था के लिए अतिरिक्त जिला मजिस्ट्रेट शहर को संयोजक और उप अधीक्षक पुलिस दरगाह को सदस्य सचिव बनाया गया है। प्रशासनिक व्यवस्थाओं से संबंधित निर्देशिका के प्रकाशन के लिए अतिरिक्त जिला मजिस्ट्रेट शहर को संयोजक एवं उप निदेशक जनसम्पर्क कार्यालय को सदस्य सचिव नियुक्त किया गया है।

उर्स के दौरान 24 घंटे रहेगी अजमेर डेयरी की दूध सप्लाई

सालाना उर्स 804वें के दौरान जायरीनों को अजमेर डेयरी का सरस दूध एवं दुग्ध उत्पाद 24 घण्टे उपलब्ध रहेंगे। अजमेर डेयरी के अध्यक्ष रामचन्द्र चौधरी ने बताया कि अजमेर डेयरी द्वारा प्रतिवर्ष की भांति इस वर्ष भी जायरीनों के लिए दुग्ध एवं दुग्ध उत्पाद 24 घण्टे उपलब्ध कराने के लिए कायड स्थित मेला क्षेत्र में तीन सरस बूथ विश्राम स्थली के भीतर स्थापित किए जाएंगे एवं दो सरस बूथ बाहरी क्षेत्र में रहेंगे।

दरगाह क्षेत्र के पैराफेरी में जो डेयरी बूथ कार्यरत है, उन्हें भी निर्देश दिए गए है कि मेले के दौरान अधिक से अधिक समय तक निर्धारित दर पर दुग्ध एवं दुग्ध के उत्पाद उपलब्ध करवाएं। यदि इस दौरान कही पर भी नियमों की अवहेलना पाई गई तो उनके खिलाफ ठोस कार्यवाही की जाएगी। अजमेर डेयरी द्वारा 50 बूथों पर दुग्ध एवं दुग्ध उत्पादकों की मूल्य सूची लगवाई जाएगी। जिससे कि जायरीनों को बूथ संचालक भ्रमित नहीं कर सके।

दुग्ध उत्पादकों के खरीद मूल्य में 2 रुपए प्रति लीटर बढोतरी

उन्होंने बताया कि जिला दुग्ध उत्पादक सहकारी संघ द्वारा अपने दुग्ध उत्पादकों के खरीद मूल्य में एक अप्रेल से ही 2 रूपए प्रति लीटर की बढोत्तरी की है। वर्तमान में अजमेर दुग्ध संघ में 3.70 लाख लीटर दुग्ध प्रतिदिन संकलित किया जा रहा है। इससे संघ द्वारा प्रतिदिन 7.40 लाख रूपए का अतिरिक्त भुगतान पशुपालकों को किया जाएगा एवं मार्च माह की तुलना में अप्रेल माह में दुग्ध उत्पादकों को 2.25 करोड रूपए का अधिक भुगतान मिलेगा।

डेयरी अध्यक्ष ने बताया कि भारत सरकार के माध्यम से अजमेर जिला संघ को दुग्ध के पाउडर का वर्ष 2015-16 में री प्रोसेसिंग करने के मद में लगभग 4 करोड रूपए राशि अनुदान के रूप में आवंटित किए है। इसमें आधी राशि 1.93 करोड रूपए 31 मार्च को प्राप्त हो चुकी है, शेष राशि इसी माह मिलने की संभावना है।