Home Rajasthan Ajmer अजमेर दरगाह का 805वां सालाना उर्स : कुल की रस्म 4 अप्रेल को

अजमेर दरगाह का 805वां सालाना उर्स : कुल की रस्म 4 अप्रेल को

0
अजमेर दरगाह का 805वां सालाना उर्स : कुल की रस्म 4 अप्रेल को
805th annual Urs of Ajmer sharif Dargah khwaja garib nawaz
805th annual Urs of Ajmer sharif Dargah khwaja garib nawaz
805th annual Urs of Ajmer sharif Dargah khwaja garib nawaz

अजमेर। विश्व प्रसिद्ध सूफी संत ख्वाजा गरीब नवाज के 805वें सालाना उर्स की धार्मिक रस्में बुधवार से शुरू हो गईं। मंगलवार को चांद दिखाई नहीं दिया। हिलाल कमेटी की बैठक हुई पर किसी ने चांद दिखाई देने की शहादत नहीं दी।

इस बीच अब उर्स के कुल की रस्म 4 अप्रेल को होना माना जा रहा है। गत रात ख्वाजा साहब की पवित्रा मजार से संदल उतारा गया। इसके साथ ही मंगलवार तड़के दरगाह का जन्नती दरवाजा भी खुल गया।

गरीब नवाज का छह दिवसीय उर्स धार्मिक दृष्टि से चांद दिखने पर विधिवत प्रारंभ होगा। गत रात्रि को ख्वाजा साहब के पवित्र मजार से संदल उतारने की रस्म शुरु हुई, जिसमें दरगाह के खादिमों ने भाग लिया तथा पवित्र संदल को आस्ताने शरीफ में ही थैलियों में पैक किया गया।

अंजुमन के सचिव वाहिद हुसैन अंगारा शाह व खादिम सैयद कुतुबुद्दीन सकी ने बताया कि संदल दरगाह के खादिमों के प्रत्येक सदस्य को वितरित किया गया। वितरण की प्रक्रिया देर रात तक चली। संदल उतारने की रस्म उर्स के प्रारम्भ होने से एक दिन पूर्व की जाती है। संदल को दरगाह में आने वाले सभी जायरीन को वितरित किया जाता है।

जन्नती दरवाजा खुला

ख्वाजा साहब के 805वें सालाना उर्स के लिए मंगलवार तड़के दरगाह में स्थित जन्नती दरवाजा जायरीन के लिए खोल दिया गया। जन्नती दरवाजा छह रजब तक खुला रहेगा। कुल की रस्म के साथ ही जन्नती दरवाजा बंद कर दिया जाएगा। जन्नती दरवाजा वर्ष भर में चार बार खोला जाता है। मान्यता है कि इस दरवाजे से सात बार गुजरने वाला जन्नत का हकदार हो जाता है।

हिलाल कमेटी की बैठक

ख्वाजा साहब के 805 वें सालाना उर्स का चांद आसमान में देखने के लिए दरगाह कमेटी के कार्यालय में मंगलवार को हिलाल कमेटी की बैठक आयोजित की जाएगी। कमेटी अजमेर के आसपास चांद दिखाई देने की सूचना का सत्यापन कराएगी।

दरगाह कमेटी के नाजिम ले.कर्नल मंसूर अली ने बताया कि अजमेर जिले व उसके आसपास के क्षेत्रों में कोई भी बाशरा मुसलमान अगर चांद देखे तो दो आदमी आकर दरगाह कमेटी के कार्यालय में हिलाल कमेटी के समक्ष उपस्थित होकर चांद देखने की गवाही दे। पुष्टि होने पर हिलाल कमेटी चांद दिखाई देने की घोषणा करेगी। हिलाल कमेटी की घोषणा के बाद ख्वाजा साहब के उर्स की औपचारिक शुरूआत हो जाएगी।

शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे की चादर 3 को

शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे की ओर से ख्वाजा साहब के सालाना उर्स के मौके पर पेश की जाने वाली चादर 3 अप्रैल को चढ़ाई जाएगी। सोमवार को ठाकरे ने मुम्बई स्थित अपने कार्यालय में दरगाह के खादिम व शिवसेना नेताओं को पेश की जाने वाली चादर सौंपी। खादिम आदिल चिश्ती ने बताया कि ठाकरे की ओर से चादर पेश कर अमन चैन की दुआ मांगी जाएगी।