कोल्ड ड्रिंक की बोतलों से बना डाली नाव

varanasi
a labour made boat used cold drinks bottles in varanasi

वाराणसी। उत्तर प्रदेश के वाराणसी में गंगा के किनारे निषादराज घाट पर रहने वाले भइयालाल की कोल्ड ड्रिंक की खाली बोतलों से बनी नाव लोगों के आकर्षण का केन्द्र बनी हुई है। नाव भी कोई शो पीस वाली नहीं बल्कि वास्तव में यह पानी में चलती है। भइयालाल प्रतिदिन सुबह शाम जब मौका मिलता है इससे गंगा में सैर करते हैं।…

इस अनोखी नाव में कोल्डड्रिंक की एक लीटर की 96, आधा लीटर की 10 एवं दो लीटर की 6 बोतलें प्रयोग में लाई गई हैं। इस नाव में लोहे के तार एवं एल्मुनियम का भी प्रयोग किया गया है। नाव में लाइट लगी है जो बैटरी से चलती है। पानी के अन्दर भी उसके दो बल्ब जलते रहते हैं। नाव में साउन्ड सिस्टम की भी सुविधा है। नाव चलाने वाला चप्पू फाइबर एवं स्टील का है।

फिल्म अभिनेता अमिताभ बच्चन के प्रशंसक भइयालाल ने केवल नाव ही नहीं बनाई है बल्कि घाट के किनारे बांस की खपच्चियों से अस्थायी घर बना डाला है जिसमें खिड़की, दरवाजा तथा बाथरूम सब कुछ है। घर में पंखे, टी वी और लाइट की भी सुविधा है। उन्होंने लोहे एवं प्लास्टिक के तारों से एक चारपाई भी बुन डाली है जो एक्यूप्रेशर का काम करती है तथा 20 मिनट में थकान दूर करती है। तैराकी में उन्हें कई पुरस्कार मिल चुके हैं।