Home Latest news आम के मौसम में आम के रसगुल्लें 

आम के मौसम में आम के रसगुल्लें 

0
आम के मौसम में आम के रसगुल्लें 
aam ke rasgulla recipe in hindi
aam ke rasgulla recipe in hindi
aam ke rasgulla recipe in hindi

आम के मौसम में आम से सम्बंधित चीज़े खाने का मन करता हैं। तो चलिए आज हम आपको आम के रसगुल्लें बनाना बताते हैं जो बहुत आसान हैं।

सामग्री-
5 कप दूध
तीन चौथाई कप पके आम का गूदा
तीन छोटा चम्मच नींबू का रस
दो कप चीनी
4-5 कप पानी
इलायची पाउडर
गार्निश करने के लिए केसर
बनाने की विधि
सबसे पहले एक कड़ाही में दूध और आम का गूदा मिलाकर मीडियम आंच पर उबालें। जब इसमें उबाल आ जाएं तो इसमें नींबू का रस डालें। जब तक दूध अच्छी तरह से फट न जाए इसे लागातार चलाते रहें। दूध फटने बाद इसे ठंडा होने के लिए छोड़ दें। जब यह ठंडा हो जाए तो इसे सूती कपड़े छानकर म_ा का पानी निकाल लें।
इसे छानने के लिए कपड़े को किनारों से कस कर पकड़ लें। छानने के बाद छेने को 2 बार पानी से धो लें। इससे छेने से नींबू की खटास निकल जाएगी । इसे ऐसे ही कपड़े में बांधकर कम से कम 30 मिनट के लइए लटका दें। जिससे कि इसका सब पानी निकल जाएं। इसके बाद इसे प्लेट पर निकाल लें और 10 मिनट तक अच्छी गूंदें। यह चेक कर लें कि यह दबाने पर फट न रहा हो। इसके बाद इस मिश्रण से छोटी-छोटी लोइयां लेकर हथेलियों से गोलाकार दें।
चाशनी तैयार करें। इसके लिए एक कड़ाही में 4 कप पानी डालकर तेज आंच में गर्म करें और फिर इसमें 2 कप चीनी और केसर मिलाकर धीमी आंच पर उबालते रहें। जब यह बन जाएं तो इसमें बने हुए छेने डाल दें और 5 मिनट तक उबालें। तय समय ढक्कन हटाकर इसे आराम-आराम से चलाएं। आप पाएंगे रसगुल्ले अपने आकार से दोगुना हो चुके होंगे। अब इसे फिर से ढककर 5-7 मिनट तक उबलने के लिए छोड़ दें।
फिर समय से रसगुल्लों को बाहर निकालकर उसे चाशनी में रख दें लो जी तैयार हैं आपके आम के रसगुल्लें खाइए और खिलाइये।