Home Sirohi Aburoad आबूरोड लूटः कांस्टेबल की होशियारी से खुला मामला, स्थानीय व्यक्ति शामिल

आबूरोड लूटः कांस्टेबल की होशियारी से खुला मामला, स्थानीय व्यक्ति शामिल

0
आबूरोड लूटः कांस्टेबल की होशियारी से खुला मामला, स्थानीय व्यक्ति शामिल

arrest
सबगुरु न्यूज- आबूरोड। शहर के मावल के निकट सोमवार को सुबह हुई 15 लाख रुपये की लूट को पुलिस ने खोल लिया है। इस लूट में शामिल दो आरोपियों को पुलिस ने गिरफतार कर लिया है। वहीं दो आरोपी फरार हैं। इनमें एक आबूरोड के गांधीनगर निवासी है। लूट का पैसा भी इन्हीं के पास है।
पुलिस अधीक्षक संदीपसिंह चौहान ने बताया कि सोमवार को लूट के बाद यह लूट की वारदा त को अंजाम देने के बाद वारदात में शामिल सभी चार आरोपी लूट की मास्टरमाइंड आबूरोड निवासी शाबिर के घर पर एकत्रित हुए। पकडे नहीं जाएं इसलिए सभी ने अलग-अलग निकलने की सहमति बनाई। इन चारों ने उदयपुर में एकत्रित होकर पैसे का बंटवारा करने पर सहमति जताई। आबूरोड से फरार होने के चक्कर में उदयपुर निवासी मोहम्मद दानीश और सद्दाम खान एक ऑटो में बैठे।

जिस ऑटो में यह बैठे उसी में तारतोली से बीट कांस्टेबल विमला पहले ही बैठी हुई थी और सदर थाने में आ रही थी। मानपुर चौराहे से लूट में शामिल यह दो युवक भी बैठ गए। इनकी हरकतों विमला नं. 471 को इन पर शक हुआ। यह लडके घबराये व हडबडाये हुए टेम्पो के पास आये व टैम्पो में बैठकर टैम्पो चालक को किसी सुनसान जगह पर ले जाकर छोडने के लिये कहा। यह टैम्पो चालक को जल्दी-जल्दी एकांत में छोडने के लिये कह रहे थे। बार-बार तलेटी पार करवाने की बात कह रहे थे।

इस पर महिला कांस्टेबल को उक्त दोनों व्यक्तियों की गतिविधियों पर शक हुआ। उसने तुरन्त गुप्त रूप से टैम्पो मे से थाना आबूरोड सदर एच.एम. शंकरलाल हैड कांस्टेबल को सीयुजी नम्बर पर दी। इस पर शंकरलाल हैड कांस्टेबल ने थाने के सामने रोड पर पहुंच कर नाकाबंदी की। कुछ ही समय बाद एक टैम्पो थाने के आगे पहुंचा जिसमें से विमला नीचे उतरी। उतरते ही दोनांे संदिग्ध व्यक्तियों की तरफ इशारा किया इस पर नाकाबंदी किए हुए शंकरलाल हैड कांस्टेबल ने दोनो युवकों को टेम्पो से नीचे उतारकर नाम पता पूछा।

इनमें से एक ने अपना नाम उदयपुर के हाथी पाले सिलावटवाडी निवासी मोहम्मद दानीश (20) पुत्र निजामुद्दीन सिलावट तथा दूसरे ने दूसरे ने अपनी पहचान उदयपुर के सूरजपोल थाना क्षेत्र के खानजी पीर रज्जा नगर निवासी सद्दाम खान पुत्र इस्माईल खान (22) के रूप में दी। दोनों से यहा आने और जाने तथा आने के कारणों जैसे कई सवाल किए। दोनों ने कोई संतोषप्रद जवाब नही दिया। इस पर दोनो को दस्तियाब कर थाना लेकर आए। यहां इन दोनों के बताए अनुसार एक तीसरे व्यक्ति की तस्दीक के लिए उदयपुर जाना पडा, लेकिन इनका बताया व्यक्ति तस्दीक में सामने नहीं आया।

इस पर उक्त दोनो संदिग्धों से गहनतापूर्वक पूछताछ करने पर घटना करना स्वीकार किया। लम्बी इंटेरोगेशन के बाद इन दोनों आबूरोड के मावल पेट्रोल पम्प से पैसे जमा करवाने वाले दो युवकों से पैसा लूटने की वारदात में संलिप्तता को स्वीकार किया। इन्होंने बताया कि इनके साथ आबूरोड के गांधीनगर मीणावास निवासी शब्बीर पुत्र मोहम्मद असलम तथा उदयपुर के मुल्ला तलाई स्थित फारूख आजम कॉलोनी निवासी अखलाक पठान पुत्र बाबू उर्फ मुश्ताक खान भी शामिल था। पुलिस ने इन दोनों की गिरफतारी के लिए पुलिस टीमें गठित कर दी है।

-तीन घंटे में हाथ में आ गए लुटेरे
पुलिस ने लूट की वारदात के तीन घंटे बाद 12 बजे ही इस वारदात में शामिल आरोपियों को पकड लिया था। पहले तो यह दोनों पुलिस का भ्रमित करते रहे और अलग-अलग कहानियां बताते रहे। पुलिस ने इनके बताई हुई कहानी के अनुसार उदयपुर में जाकर तस्दीक भी करवा ली, लेकिन वहां पर इनकी बताई किसी भी कहानी का कोई सूत्र नहीं मिला तो पुलिस का शक ओर गहरा गया। इस पर पुलिस ने इन दोनों को फिर से आबूरोड में लाकर सख्ती से पूछताछ की तो फिर यह तोते की तरह अपनी जबान खोलने लगे।
-शाबिर ने किया था अप्रोच
इस लूट की घटना को अंजाम देने के लिए अखलाक, सद्दाम और मोहम्मद दानीश से आबूरोड निवासी शाबिर ने इनसे संपर्क किया था। इसके बाद यह तीनों रविवार को यहां पर पहुंचे और सोमवार को सुबह इस लूट को अंजाम दिया।
-मोटरसाइकिल पर था शाबिर
आबूरोड सदर थानाधिकारी भंवरलाल चौधरी ने बताया कि इस लूट की घटना को अंजाम देने के लिए एक मोटरसाइकिल और फोर्ड फीगो का इस्तेमाल किया गया था। दानिश व सद्दाम के साथ शाबिर भी मोटरसाइकिल पर बैठा हुआ था। वहीं अखलाक बैंक में पैसा ले जा रहे छोगाराम व जब्बरसिंह को लूटने के लिए फोर्ड फीगो पेट्रोलिंग कर रहा था। पेट्रोल पम्प कार्मिक को ओवरटेक करके रोकने के बाद मोटरसाइकिल पर सवार शाबिर, सद्दाम और दानीश ने दोनों की आंख में मिर्च पावडर डालकर छीना झपटी करके पैसे को लूटा। इसके बाद मौके से फरार हो गए।
-तीन का पुराना क्रिमीनल रेकर्ड
इस लूट की वारदात को अंजाम देने वाले चार में से तीन जनों को पुलिस पुलिस रिकर्ड है। यह लोग उदयपुर और सिरोही जिले के विभिन्न थानों में अलग-अलग मामलों में नामजद हैं। सद्दाम खान पर लुट, डकैती, जान से मारने के 14, अखलाक पर 4 तथा शब्बीर पर एक मुकदमा दर्ज हैं।
-तुरंत खंगाले सीसीटीवी फुटेज
घटना की सूचना मिलते ही पुलिस ने तुरन्त नाकाबन्दी करवायी। वहीं इस घटना में चोटिल छोगाराम का इलाज करवाया गया। लुटेरों के हुलिये की जानकारी मिलने पर सतर्कता पूर्ण नाकाबन्दी के साथ पालनपुर एल.एन.टी. टोल नाके से सरूपगंज टोल नाके तक लगे तमाम् सी.सी.टी.वी. कैमरो के फुटेजों से जानकारी जुटायी गयी। थाना स्तर पर नाकाबंदी हेतु अलग-अलग स्थानों पर टीमें गठित कर इनकी सरगर्मी से तलाश शुरू की गई।
-यह था मामला
आबूरोड सदर थाना क्षेत्र में पालनपुर रोड पर स्थित मावल की यह घटना है। जब सोमवार सवेरे करीब नौ बजे छोगाराम देवासी बी.पी. मावल पेट्रोल पम्प से अपनी मोटरसाइकिल पर अपने साथी जबराराम के साथ पेट्रोल पम्प की 32 लाख 48 हजार 965 रुपये की राशि बैग में भरकर एस.बी.आई. बैंक आबूरोड में जमा करवाने के लिये जा रहे थे।

इसी समय 09.05 एएम  पर सिवरनी नदी पुलिया पार करते ही पीछे से तीन अज्ञात व्यक्ति एक बिना नम्बरी मोटरसाइकिल पर सवार होकर आये। इन्होंने छोगाराम की आखों में मिर्ची पाउडर डालकर धक्का देकर नीचे गिरा दिया। उसके सिर में पत्थर का वार कर घायल कर दिया। छोगारा के पीछे मोटरसाइकिल पर बैठे साथी जबराराम से रुपयों से भरा बैग छीना झपटी करके छीनना चाहा। इस छीना झपटी में 16 लाख 63 हजार 260 रुपये मौके पर बिखर गये। आरोपी बैग छीनने में सफल हो गए। इसमें बचे शेष 15 लाख 85 हजार 705 रुपये लेकर भाग गये थे।