Home Rajasthan Barmer वायुसेना ने दो जासूसी गुब्बारों को मिसाइल दाग कर मार गिराया

वायुसेना ने दो जासूसी गुब्बारों को मिसाइल दाग कर मार गिराया

0
वायुसेना ने दो जासूसी गुब्बारों को मिसाइल दाग कर मार गिराया
Air Force jet shoots down unidentified balloon shaped object over rajasthan's barmer and pali
Air Force jet shoots down unidentified balloon shaped object over rajasthan's barmer and pali
Air Force jet shoots down unidentified balloon shaped object over rajasthan’s barmer and pali

जोधपुर/ पाली। गणतंत्र दिवस पर यहां की जासूसी करने के लिए आए दो संदिग्ध गुब्बारों को वायुसेना ने मार गिराया। एक गुब्बारे को सुखोई विमान ने बाड़मेर जिले में मिसाइल दाग मार गिराया जबकि दूसरे गुब्बारे को वायुसेना के हैलीकॉप्टर ने पाली जिले में मार गिराया है।

इन संदिग्ध गुब्बारों पर कैमरे व ट्रांसमीटर सहित अन्य उपकरण लगे हुए थे। दोनों गुब्बारों में मिले उपकरणों की वायुसेना जोधपुर में जांच कर रही है। जोधपुर स्थित वायुसेना के रडार ने गणतंत्र दिवस पर मंगलवार सुबह बाड़मेर के पचपदरा व बायतु के बीच में दो संदिग्ध वस्तुओं को देखा।

इसके बाद तुरंत उच्चाधिकारियों को अवगत कराया गया। अधिकारियों के निर्देश पाते ही जोधपुर से सुखोई विमान ने उड़ान भरी। सुखोई विमान ने एक गुब्बारे को ट्रेस कर उस पर पांच मिसाइल दागी। एक मिसाइल निशाने पर लगते ही गुब्बारा नीचे आ गया। वायुसेना के अधिकारी सडक़ मार्ग से इसके पीछे पहुंचे और उसे अपने कब्जे में ले लिया।

वहीं एक गुब्बारा बाड़मेर सीमा को पार कर पाली जिले में प्रवेश कर गया। जोधपुर से दो हैलीकॉप्टरों ने इसका लगातार पीछा किया। इस गुब्बारे को पाली जिले के टेवाली-खैरवा गांव के बीच मिसाइल दाग नीचे गिरा दिया। इसके पीछे ही एक हैलीकॉप्टर ने खेत में उतर इस गुब्बारे को अपने कब्जे में ले लिया। इस कार्रवाई में जमीन पर किसी तरह के जान-माल का नुकसान नहीं हुआ।

वायुसेना के अधिकारियों का कहना है कि इस क्षेत्र में लम्बे अरसे बाद गुब्बारों के माध्यम से जासूसी का प्रयास किया गया है। इन दोनों गुब्बारों में लगे उपकरणों व कैमरों की जांच के बाद ही इनके यहां आने का मकसद पता चल पाएगा। गुब्बारों पर कैमरे, ट्रांसमीटर सहित अन्य उपकरण लगे हुए है।

लोगों में दहशत

बाड़मेर के गूगड़ी गांव के ऊपर गुब्बारे पर मिसाइल दागने के कारण हुए जोरदार धमाके से लोगों में दहशत फैल गई। उन्होंने समझा कि गांव के निकट कोई बम गिरा है। बाद में धमाके की आवाज सुन पुलिस अधिकारी भी मौके पर पहुंचे। वहीं पाली के पुलिस अधीक्षक दीपक भार्गव का कहना है कि गुब्बारे से मिले उपकरणों को वायुसेना के अधिकारी अपने साथ ले गए हैं।

बमों के गिरने की अफवाह

पहले बाड़मेर जिले के बालोतरा उपखंड के गुगड़ी गांव में लड़ाकूू विमान से पांच बमों के गिरने की खबरे आई थी। गिरने से तेज धमाके हुए, जिसकी आवाज दस किलोमीटर की दूरी तक सुनने को मिली। स्थानीय लोगों में इससे दहशत फैल गई। चार घरों में दरारें आ गई। इसके साथ ही ये संदिग्ध वस्तुएं जमीन पर जहां भी गिी वहां बड़े-बड़े गड्डे हो गए।