Home Health जानिए कच्ची हल्दी अधिक लाभकारी क्यों है?

जानिए कच्ची हल्दी अधिक लाभकारी क्यों है?

0
जानिए कच्ची हल्दी अधिक लाभकारी क्यों है?
amazing benefits of turmeric
amazing benefits of turmeric
amazing benefits of turmeric

भारतीय किचन में मौजूद होने वाला मसाला हल्दी हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद होता हैं। हल्दी खाने से हमें बुखार से भी छुटकारा मिलता हैं। कई लोग सर्दी जुकाम में हल्दी के साथ दूध पीते हैं जो बहुत फायदेमंद होता हैं और सर्दी जुकाम से भी छुटकारा मिलता हैं। हल्दी एक एंटीसेप्टिक दवा हैं जो चोट लगने पर भी मदद करता हैं। अगर आपको भी कई चोट लगी हैं और आप उसको ठीक करना चाहते हैं तो आप उस पर तुरंत हल्दी लगा ले इससे आपका खून रुकना बंद हो जायेगा। आईये आज हम आपको हल्दी के ओर भी लाभ बताते हैं।

*हल्दी के दूध में करकुमीन होने के कारण यह एन्टीवायरल का काम करता है जो शरीर में वायरस को बढ़ने से रोकता है। ये शरीर के इम्युनिटी को बढ़ाकर वायरस इन्फेक्शन को लीवर से दूर करता है।

*हल्दी के दूध में एन्टीऑक्सिडेंट होने के साथ-साथ ज़रूरी पौष्टिकता भरपूर मात्रा में होते हैं जो सिर दर्द और शरीर के दर्द से जल्दी आराम दिलाता है। अगली बार जब आपको सिर दर्द हो दवा लेन के जगह पर हल्दी दूध पियें इससे आपको जल्द आराम मिलेगा।

*सोने के एक घंटा पहले एक गिलास हल्दी दूध पियें। दूध में जो सेराटॉनीन और मेलाटॉनीन होता है वह हल्दी के पौष्टिकता के साथ मिलकर स्ट्रेस को कम करके अच्छी नींद आने में मदद करता है।

*पीरियड होने से पहले आने वाले क्रैम्प और पीरियड के देर से होने की समस्या से निजात दिलाता है। हल्दी दूध के एन्टीस्पैस्मोडिक इफेक्ट के कारण दर्द कुछ हद तक कम होता है।

हल्दी दूध बनाने की विधि
• एक गिलास दूध में एक चुटकी हल्दी पावडर डालें।
• अब दस-पंद्रह मिनट तक कम आंच पर उबालें।
• स्वाद के लिए काली मिर्च का पावडर उबलने के समय डालें।
• कुछ देर के बाद गुनगुना गर्म अवस्था में इसको पियें।