Home India City News अमिताभ बच्चन होंगे भारत अतुल्य अभियान के ब्रांड एंबसेडर!

अमिताभ बच्चन होंगे भारत अतुल्य अभियान के ब्रांड एंबसेडर!

0
अमिताभ बच्चन होंगे भारत अतुल्य अभियान के ब्रांड एंबसेडर!
amitabh bachchan first choice to replace aamir khan for incredible india campaign
amitabh bachchan first choice to replace aamir khan for incredible india campaign
amitabh bachchan first choice to replace aamir khan for incredible india campaign

मुंबई। केन्द्रीय पर्यटन मंत्रालय की ओर से चलाए जाने वाले ‘अतुल्य भारत’ अभियान के ब्रांड एंबसेडर की जिमेदारी से मुक्त होने की खबरों के बीच ऐसी अटकलें हैं कि अभिनेता अमिताभ बच्चन को ‘अतुल्य भारत’ अभियान का नया ब्रांड एंबेसेडर बनाया जा सकता है। इन अटकलों पर अमिताभ ने कहा है कि यदि उन्हें इस जिम्मेदारी को निभाने के लिए कहा जाता है तो उन्हें कोई दिक्कत नहीं होगी।

इस बीच बॉलीवुड सुपरस्टार आमिर खान ने गुरुवार को कहा कि वह ब्रांड एंबेसेडर रहें या न रहें, भारत अतुल्य रहेगा। उन्होंने कहा कि वह ‘अतुल्य भारत’ अभियान से उन्हें हटाए जाने के सरकार के फैसले का समान करते हैं। करीब 10 साल तक ‘अतुल्य भारत’ अभियान के ब्रांड एंबेसेडर रहे आमिर ने यह भी साफ कर दिया कि इसके लिए उन्होंने कभी कोई पैसे नहीं लिए।

पर्यटन मंत्रालय की ओर से अभियान के लिए आमिर का अनुबंध खत्म होने की बात कहे जाने के एक दिन बाद आमिर ने बयान जारी कर कहा कि यह फैसला करना सरकार का विशेषाधिकार है कि किसी अभियान के लिए उन्हें ब्रांड एंबेसेडर की जरूरत है या नहीं। और यदि है तो वह ब्रांड एंबसेडर कौन होना चाहिए।

आमिर ने कहा कि मेरी सेवाएं खत्म करने के सरकार के फैसले का मैं सम्मान करता हूं। मुझे यकीन है कि वह ऐसे सभी उचित कदम उठाएगी जो देश के लिए बेहतरीन होंगे। उन्होंने कहा कि पिछले 10 साल तक ‘अतुल्य भारत’ अभियान का ब्रांड एंबेसेडर होना मेरे लिए गर्व और खुशी की बात है।

आमिर ने कहा कि मुझे खुशी है कि मैंने अपने देश की सेवा की। मैं इसके लिए हमेशा उपलब्ध रहूंगा। मैं स्पष्ट करना चाहूंगा कि मैंने अब तक जो भी लोक सेवा वाली फिल्में की हैं, वे मेरे लिए निशुल्क रही हैं। अपने देश की सेवा करना मेरे लिए हमेशा समान की बात रही है और यह ऐसा ही रहेगा। आमिर ने कहा कि मैं ब्रांड एंबसेडर रहूं या न रहूं, भारत अतुल्य बना रहेगा और यही होना भी चाहिए।

कई लोगों का मानना है कि पिछले दिनों असहनशीलता के मुद्दे पर आमिर की टिप्पणियों के कारण उनसे ‘अतुल्य भारत’ अभियान के ब्रांड एंबेसेडर की जिमेदारी छीन ली गई। हालांकि, मंत्रालय ने बुधवार को सफाई देते हुए कहा था कि आमिर को उसने ब्रांड एंबसेडर नहीं बनाया था, बल्कि यह जिम्मेदारी एक एजेंसी को दे दी थी और उस एजेन्सी के साथ करार खत्म हो गया है।

पर्यटन मंत्रालय के सूत्रों ने गुरुवार को कहा कि गुजरात पर्यटन के ब्रांड एंबसेडर अमिताभ बच्चन ‘अतुल्य भारत’ अभियान के चेहरे के लिए सरकार की पहली पसंद हैं। नई दिल्ली में सूत्रों ने बताया कि इस जिम्मेदारी के लिए मंत्रालय की पहली पसंद अमिताभ बच्चन होंगे। उन्होंने कहा कि अक्षय कुमार, दीपिका पादुकोण और प्रियंका चोपड़ा के नामों पर भी विचार किया जा रहा है।

सूत्रों ने अमिताभ को ‘गैर-विवादित’ हस्ती करार दिया और कहा कि वह गुजरात में पर्यटन को बढ़ावा देने के अभियान में प्रमुख चेहरा हैं। गुजरात सरकार की ओर से 73 साल के अमिताभ को जिम्मेदारी सौंपने के बाद से राज्य के पर्यटन में काफी उछाल आया है। इन ाबरों पर प्रतिक्रिया जाहिर करते हुए अमिताभ ने कहा कि किसी ने मुझसे कहा नहीं है। लेकिन यदि वे मुझसे ऐसा कहते हैं तो, हां, मैं इसे करना चाहूंगा। एक राज्य और देश के लिए मैं यह काम करता हूं और ऐसा करने की कोई पेशकश होती है तो मैं करूंगा।

आमिर को ‘अतुल्य भारत’ अभियान से हटाए जाने पर अमिताभ ने कहा कि उनका अनुबंध खत्म हो गया होगा। अमिताभ ने कहा कि मेरा मानना है कि पहले आपको यह स्पष्ट करने की जरूरत है कि उन्हें उनकी ओर से कही गई किसी बात की वजह से हटाया गया या यह अनुबंध खत्म होने की वजह से हुआ। मुझे यकीन है कि इन दोनों चीजों में फर्क है। मैं नहीं समझता कि लोगों को सिर्फ इस वजह से हटा दिया जाता है कि उन्होंने कोई ऐसी बात कही जिससे वे सहमत नहीं हुए या कुछ ऐसा कह दिया जो विवादित था।