Home Rajasthan Alwar ग्रामीणों ने टोल नाके पर बोला धावा, भाग छूटे टोलकर्मी

ग्रामीणों ने टोल नाके पर बोला धावा, भाग छूटे टोलकर्मी

0
ग्रामीणों ने टोल नाके पर बोला धावा, भाग छूटे टोलकर्मी
nangal mogiya angry villagers ransack at NH 8 toll plaza in alwar
nangal mogiya angry villagers ransack at NH 8 toll plaza in alwar
nangal mogiya angry villagers ransack at NH 8 toll plaza in alwar

अलवर। किशनगढ़ बास से कोटपूतली स्टेट हाईवे मार्ग स्थित खैरथल किशनगढ बास मार्ग पर ग्राम नांगल मौजिया स्थित टोल नाके पर टोलकर्मिर्यों द्वारा गुण्डागर्दी पर प्रशासन लगाम लगाने में पुलिस प्रशासन पूरी तरह से विफल साबित हो रहा तथा मूक दर्शक बनकर रह गया है।

आए दिन आम लोगों के साथ मारपीट व अभ्रदता आम बात है। पिछले दिनों कई बार कई लोगों के साथ व पत्रकारों के साथ मारपीट के बाद ग्राम नांगल मौजिया में कई गांवों के लोगो ने टोल नहीं चुकाने का फैसला लिया था।

खैरथल नगरपालिका के पूर्व चेयरमेन खेमचन्द रोघा के साथ नांगल मौजिया स्थित टोल नाके पर अभ्रद व्यवहार व गाली गलोच के बाद क्षेत्र का माहौल गर्मा गया। नांगल मौजिया टोल नाके पर सोमवार सुबह भारी संख्या में लोगों का हुजूम उमड़ पड़ा तथा टोलकर्मी व भीड़ के कुछ लोगों के साथ जमकर लात घूंसे चले।

हजारों की संख्या में उमड़ी भी को देखकर टोलकर्मिर्यों ने वहां भागना उचित समझा तथा सभी टोलकर्मी अपनी जान बचाकर टोल नाके को छोडक़र भाग छूटे।

क्या है मामला

किशनगढ़ बास से कोटपूतली स्टेट हाईवे मार्ग स्थित खैरथल किशनगढ बास मार्ग पर ग्राम नाँगल मौजिया स्थित टोल नाके पर इन दिनों टोलकर्मिर्यों की गुण्डागर्दी व दादागिरी के चलते आम नागरिक परेशान है। शनिवार सुबह नगर पालिका खैरथल के पूर्व वाईस चेयर मेन खेमचन्द रोघा की गाड़ी को टोलकर्मिर्यों ने रोककर अभ्रदता का व्यवहार किया तथा गाली गलौच करने पर मामला बिगड़ गया।

खैरथल नगरपालिका के पूर्व वाईस चेयर मेन खेमचन्द रोघा साथ टोलकर्मिर्यों द्वारा किए गए अभ्रद व्यवहार को लेकर ग्राम नाँगल मौजिया व आस-पास के सैकडों ग्रामीण टोल नाके पर एकत्रित हो गए। टोल नाके पर एकत्रित भीड़ व टोल कर्मियों मे आपस मे मारपीट शुरू हो गई तथा हजारों की अनियन्त्रित भीड़ को टोलकर्मी वहां से भाग छूटे। इसके बाद माहौल तनावपूर्ण हो गया।

nangal mogiya angry villagers ransack at NH 8 toll plaza in alwar
nangal mogiya angry villagers ransack at NH 8 toll plaza in alwar

क्या कहते हैं क्षेत्रीय ग्रामीण

खैरथल किशनगढ बास मार्ग पर टोल लगाए जाने को लेकर स्थानीय ग्रामीणों, व्यापारियों और किसानो को भारी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। पूर्व सांसद भवर जितेन्द्रसिंह के अथक प्रयासों से किशनगढ़ बास से कोटपूतली एनएच 8 तक 192 करोड़ रूपए की लागत से बनाए जाने वाले इस मार्ग को भंवर जितेन्द्रसिंह ने अनेकों बार सभाओं मे टोल मुक्त सडक़ मार्ग बताया था।

उन्होंने किशनगढ़ बास व खैरथल मे ऑवर ब्रिज व बाई पास सडक मार्ग बनने की बात कही थी। लेकिन सरकार बदलते राजस्थान स्टेट रोड़ डवलपमेन्ट के अधिकारियों ने सारे नियमों को ताक पर रखते हुए नगर पालिका क्षेत्र मे ही टोल नाका स्थापित कर दिया। जबकि नियमानुसार नगरपालिका क्षेत्र मे किसी भी प्रकार का कर या टोल लगाने का अधिकार केवल नगरपालिका को ही है।

अधिकारियों की मनमानी के चलते खैरथल मे मात्र 3 किलोमीटर के दायरे दो-दो टोल स्थापित कर दिए। जबकि स्थानीय लोगों से टोल वसूल करने का नियम नहीं है। मगर यहां उलटा ही हो रहा है, नगरपालिका क्षेत्र के दायरे मे ही स्थित स्कूल वाहनों से भी टोल कर्मी जबरन टोल वसूल रहे है।

ग्रामीणों का आरोप है कि खैरथल कस्बा इस क्षेत्र का प्रमुख बाजार है जिसके चलते उन्हे दिन में कई बार बाजार जाना पड़ता है, स्कूली बच्चों को भी कस्बे के स्कूलों मे छोडऩें तथा लाने के लिए जाना पड़ता है, लेकिन टोल कर्मी उन सभी के साथ मारपीट करते रहते हैं।

पिछले दिनों ग्राम रायपुर मेवान निवासी रोशन लाल यादव अपनी पुत्रवधु को कॉलेज परीक्ष के लिए छोडऩे के लिए जा रहे थे लेकिन टोलकर्मियों ने गुण्डागर्दी दिखाते हुए टोल से आगे नहीं जाने दिया जिसके कारण उनकी पुत्रवधु परीक्षा से वंचित रह गई।

ग्रामीणों का यह आरोप भी है कि पुलिस टोल कर्मियों से साजबाज है, किसी भी ग्रामीण या किसी वाहन मालिक के साथ मारपीट होने पर पुलिस नहीं पंहुचती है तथा टोल कर्मियों के फोन करने पर पुलिस तुरन्त टोल नाके पर पंहुच जाती हैं।

यह पंहुचे मौके पर-शनिवार सुबह टोलकर्मियों द्वारा खैरथल नगर पालिका के पूर्व वाईस चेयरमेन खेमचन्द रोघा के साथ हुई झड़प के बाद क्षेत्र के हजारों लोग टोल नाके पर पंहुच गए जिसके बाद वहां का माहौल तनावपूण हो गया। टोलकर्मिर्यों व क्षेत्र के लोगों के साथ हुए आपसी झगड़ें की सूचना के बाद खैरथल थाना के थानाधिकारी राजेन्द्रकुमार मय दलबल के साथ टोल नाके पर पंहुचे।

खण्ड किशनगढ़ बास उपजिला कलक्टर उम्मेदी लाल मीणा, पुलिस उपधीक्षक त्रिलोकी नाथ शर्मा, राजेन्द्र कुमार थानाधिकारी थाना खैरथल, विधायक रामहेतसिंह यादव, खैरथल उपतहसील के नायब तहसील दार पंचायत समिति किशनगढ़ बास प्रधान ओमप्रकाश रोघा, खैरथल नगरपालिका के वाईस चेयरमेन हरीश रोघा, खैरथल भाजपा मण्डल अध्यक्ष पवन अग्रवाल सहित कई अधिकारी व कर्मचारी व भारी संख्या में पुलिसबल मौके पर पंहुचा।

nangal mogiya angry villagers ransack at NH 8 toll plaza in alwar
nangal mogiya angry villagers ransack at NH 8 toll plaza in alwar

टोल नाके के खिलाफ फिर हुई पंचायत

खैरथल किशनगढ बास मार्ग पर ग्राम नांगल मौजिया स्थित टोल नाके पर हुए झगड़े के बाद मौके पर जमा भीड़, जनप्रतिनिधियों व अधिकारियों की भीड़ पंचायत के रूप मे परिर्वतित हो गई, काफी संख्या मे लोगों की भीड़ व अन्य लोग ग्राम नांगल मौजिया स्थित रोघा गार्डन में एकत्रित हो गए।

जमा लोगों की भीड़ को पंचायत समिति किशनगढ़ बास ओमप्रकाश रोघा, विघायक रामहेतसिंह यादव ने सम्बोधित किया। अपने सम्बोधन में विधायक रामहेतसिंह यादव ने कांग्रेस की पूर्व सरकार पर आरोप लगते हुए कहा कि गहलोत सरकार ने किशनगढ़ बास से कोटपूतली स्टेट हाईव पर खैरथल बाईपास व इस रोड़ को टोल मुक्त रोड़ बनवाने की घोषणा की थी, लेकिन उनकी सरकार ने खैरथल मे बाई पास नहीं बनवाया, साथ ही इस रोड़ पर जनता के सिर पर टोल थोप दिए।

ग्राम नागंल मौजिया स्थित टोल नाके पर कांग्रेस के ही कुछ लोगों के द्वारा टोल नाके का ठेका लिया गया है जो यहां सरासर गुण्डागर्दी कर रहें है। जिसे यंहा की आम जनता किसी भी सूरत मे बरदाश्त नहीं करेगी।

विधायक रामहेतसिंह यादव ने ऐलान करते हुए कहा कि इस टोल नाके पर चाहे बुल्डोजर की क्यों न चलवाना पड़े, मह किसी भी सूरत मे इस टोल नाके को नहीं चलने देंगे। विधायक यादव ने टोल नाके पर कार्यरत टोलकर्मियों को शाम तक गिरफ्तार कर उनके खिलाफ मामला दर्ज करने के थानाधिकारी खैरथल को आदेशित किया।