Home India City News हिमाचल के 52 नगर निकायों में मतदान जारी, वोटरों में उत्साह

हिमाचल के 52 नगर निकायों में मतदान जारी, वोटरों में उत्साह

0
हिमाचल के 52 नगर निकायों में मतदान जारी, वोटरों में उत्साह
himachal pradesh civic body election 2016
himachal pradesh civic body election 2016
himachal pradesh civic body election 2016

शिमला। हिमाचल प्रदेश के 52 शहरी निकायों में रविवार को कड़ी सुरक्षा के बीच मतदान जारी है। शिमला समेत राज्य के अन्य भागों में आसमान साफ है और सुबह से ही मतदाताओं की भीड़ केन्द्रों मे लगी है। चुनाव को लेकर महिला मतदाताओं में खासा उत्साह दिख रहा है।

मतदान केन्द्रों में शांति पूर्ण चुनाव के लिए प्रशासन ने कड़ी सुरक्षा व्यवस्था की है। वहीं, उम्मीदवार अपने पक्ष में वोटिंग के लिए मतदान केन्द्र के बाहर खड़े है। यह मतदान इलेक्ट्रिाॅनिक वोटिंग मशीनों से हो रहा है और शाम को ही इसके नतीजे घोषित कर दिए जाएंगे।

राज्य चुनाव आयुक्त टी.जी. नेगी ने बताया कि स्वतंत्र व निष्पक्ष चुनाव कराने के लिए सुरक्षा के पुख्ता प्रबंध किए गए हैं। शहरी निकायों के विभिन्न पदों के चुनाव में 17 हजार से अधिक पुलिस जवानों की तैनाती की गई है। नेगी ने बताया कि शहरी स्थानीय नगर निकाय चुनाव में 646 उम्मीदवार किस्मत आजमा रहे हैं।

शिमला जिले में तीन नगर परिषदों व पांच नगर पंचायतों में मतदान चल रहा है। चम्बा जि़्ाले में चम्बा व डलहौजी नगर परिषद सहित नगर पंचायत चुवाड़ी में मतदान चल रहा है। चम्बा नगर परिषद के सपड़ी वार्ड से पार्षद निर्विरोध चुन लिया गया है।

बिलासपुर जि़्ाले में तीन नगर परिषदों और एक नगर पंचायत में मतदान हो रहा है। यहां कुल 79 उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं। सिरमौर जि़्ले में नाहन, पांवटा और राजगढ़ में शहरी निकाय चुनाव के लिए मतदान चल रहा है और यहां 109 प्रत्याशी चुनाव मैदान में हैं।

हमीरपुर जि़्ले की दो नगर परिषदों हमीरपुर व सुजानपुर और दो नगर पंचायतों भोटा व नादौन में कुल 34 वार्डों के लिए 105 उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला होगा। यहां मतदान व मतगणना के लिए व्यापक प्रबंध किए गए हैं।

इस बीच पंचायती राज संस्थाओं के चुनाव के पहले चरण में कांगड़ा जि़्ाले में कल 377 पंचायतों में पंचायत प्रतिनिधियों के साथ-साथ खंड विकास समिति सदस्यों व जिला परिषद सदस्यों के चुनाव के लिए भी मतदान हो रहा है। पंचायतों में विभिन्न पदों के लिए मतगणना आज ही होगी जबकि खंड विकास समिति व जिला परिषद सदस्यों की मतगणना बाद में होगी।

कांगड़ा जि़्ले की दुर्गम पंचायत बड़ा भंगाल में चुनाव के लिए मतदान केंद्र बीड़ में बनाया गया है। इस पंचायत में 49 मतदाता पंजीकृत है। क्षेत्र में हुई बर्फबारी के कारण यह इलाका जि़्ाला मुख्यालय से कटा हुआ है।