Home Breaking जयपुर के समीप भावगढ़ बंध्या में एशिया का प्रसिद्ध गर्दभ मेला शुरू

जयपुर के समीप भावगढ़ बंध्या में एशिया का प्रसिद्ध गर्दभ मेला शुरू

0
जयपुर के समीप भावगढ़ बंध्या में एशिया का प्रसिद्ध गर्दभ मेला शुरू
Asia's largest donkeys fair begins near Jaipur
Asia's largest donkeys fair begins near Jaipur
Asia’s largest donkeys fair begins near Jaipur

जयपुर। राजस्थान की राजधानी जयपुर के पास गोनेर रोड पर स्थित भावगढ़ बंध्या में लगने वाला एशिया का प्रसिद्ध गर्दभ मेला शुक्रवार से शुरू हुआ।

मेले में इस बार भी गधे कम आए हैं। जयपुर नगर निगम की ओर से प्रतिवर्ष आयोजित होने वाले मेले की सभी तैयारियां पूरी कर ली गई है।

श्री खलखाणी माता मानव सेवा संस्थान के अध्यक्ष भगवत सिंह राजावत ने बताया कि मेले का औपचारिक उद्घाटन शनिवार शाम 5 बजे किया जाएगा।

इस किसी भी राजनेता को मेले के उद्घाटन के लिए नहीं बुलाया गया है। इस मौके पर पर्यटन कला एवं संस्कृति विभाग की ओर से सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा।

मेला समिति के संस्थापक अध्यक्ष ठाकुर उम्मेदसिंह राजावत ने बताया कि तीन दिवसीय ऐतिहासिक मेले रविवार को घोड़े-घोड़ियों की विविध प्रतियोगिताएं आयोजित की जाएंगी।

उद्घाटन से पहले मेले में खरीदारों की रौनक

इस बार प्रतिपदा दो होने से पशु पालक और खरीदार पंचमी को ही मेले में पहुंच गए थे। मेले में हाट बाजार भी सज गया है। इससे मेला स्थल पर रौनक छा गई। मेले में खरीदारों के पहुंचने से घोड़ों की खरीद फरोख्त शुरू हो गई। मेले में राजस्थान के अलावा उत्तर प्रदेश मध्य प्रदेश, गुजरात के व्यापारियों का भी पहुंचना शुरू हो गया है।