Home Latest news आस्था स्पेशल पर्यटन की होगी शुरुआत 

आस्था स्पेशल पर्यटन की होगी शुरुआत 

0
आस्था स्पेशल पर्यटन की होगी शुरुआत 
astha special train start
astha special train start
astha special train start

केन्द्रीय रेल मंत्री सुरेश प्रभाकर प्रभु ने कहा कि आस्था स्पेशल पर्यटन ट्रेन 9 रातों और 10 दिनों की एक टूर पैकेज यात्रा है, जो 17 जून की सुबह 8 बजे से शुरू होकर 26 जून, 2017 को सुबह 7 बजे समाप्त होगी। इस टूर पैकेज का शुल्क प्रति व्यक्ति 8720 रुपए है तथा इसमें ठहरने की व्यवस्था, भोजन, दर्शनीय स्थलों तक आने-जाने हेतु बसें, उद्घोषणा तथा जानकारी हेतु पर्यटक विशेषज्ञ तथा सभी डिब्बों में सुरक्षा व्यवस्था के इंतजाम शामिल हैं।

यह ट्रेन 17 जून, 2017 को सुबह 8 बजे साबरमती से अपनी यात्रा शुरू करके अपनी आगे की यात्रा में आणंद, वडोदरा, रिंच तथा सूरत स्टेशनों से यात्रियों को साथ लेगी। अगले दिन वर्धा से दर्शनीय स्थलों के दौरे की शुरूआत होगी, जहां महात्मा गांधी 1934 से रहे, तथा प्रसिद्ध सेवाग्राम आश्रम की स्थापना की। यहीं से सत्याग्रह आन्दोलन की शुरूआत भी हुई।
इसके पश्चात ट्रेन बेतिया/मोतिहारी की ओर आगे बढ़ेगी, जहां एक गांधी संग्रहालय तथा कुछ ऐतिहासिक स्मारक हैं। छठें दिन ट्रेन गया पहुंचेगी, जहां प्रसिद्ध बोध गया महाबोधि मंदिर के दर्शन कराए जाएंगे। 7 वें दिन यह ट्रेन वाराणसी पहुंचेगी, जिसे एक पवित्र नगरी माना जाता है। इस दिन यात्रियों को सारनाथ तथा विश्वनाथ मंदिर के साथ-साथ महात्मा गांधी काशी विद्यापीठ के भी दर्शन कराए जाएंगे।
इसके अगले दिन यह ट्रेन इलाहाबाद पहुंचेगी, जहां से यात्रियों को संगम तथा आनंद भवन के दर्शन कराए जाएंगे। यह वही शहर है, जहां से वर्ष 1920 में असहयोग आन्दोलन की शुरूआत की गई थी। भारत के कई महान नेता एवं क्रांतिकारी इस शहर से संबंध रखते थे। 9 वें दिन से यह ट्रेन वापसी यात्रा में साबरमती की ओर अपनी यात्रा प्रारम्भ करेगी।