Home Chhattisgarh शिवनाथ का पानी बुझाएगा लाखों परिवारों की प्यास : डॉ. रमन सिंह

शिवनाथ का पानी बुझाएगा लाखों परिवारों की प्यास : डॉ. रमन सिंह

0
शिवनाथ का पानी बुझाएगा लाखों परिवारों की प्यास : डॉ. रमन सिंह
automatic water treatment plant inaugurated by cm raman Singh in durg
automatic water treatment plant inaugurated by cm raman Singh  in durg
automatic water treatment plant inaugurated by cm raman Singh in durg

रायपुर। मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह ने कहा है कि शहरों में घर-घर साफ पानी पहुंचाने के लिए राज्य सरकार वचनबद्ध है। इसके लिए लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग द्वारा नगरीय निकायों के सहयोग से हर संभव प्रयास किए जा रहे हैं।

मुख्यमंत्री ने रविवार को जिला मुख्यालय दुर्ग में शिवनाथ नदी का पानी लोगों तक पहुंचाने के लिए 77 करोड़ 95 लाख रूपए की लागत से ऑटोमेटिक जल शोधन संयंत्र (फिल्टर प्लांट) के लोकार्पण समारोह को सम्बोधित कर रहे थे।

इस संयंत्र का निर्माण दुर्ग पेयजल आवर्धन योजना के दूसरे चरण में किया गया है। उन्होंने कहा कि इस परियोजना के माध्यम से शिवनाथ नदी का पानी दुर्ग-भिलाई शहरी क्षेत्र के लाखों परिवारों की प्यास बुझाएगा।

डॉ. सिंह ने इस परियोजना के तहत इंटकवेल और नई पानी टंकियों का भी लोकार्पण किया। उन्होंने इसके अलावा एक करोड़ 5 लाख रूपए की लागत से निर्मित 50 सीटों वाले पोस्टमेट्रिक एवं अन्य पिछड़ा वर्ग बालक छात्रावास भवन का भी लोकार्पण किया।

इसके साथ ही उन्होंने दुर्ग में मुख्यमंत्री बाल भविष्य सुरक्षा योजना के तहत दो करोड़ रूपए की लागत से बनने वाले प्रयास आवासीय विद्यालय का भूमिपूजन भी किया। समारोह का आयोजन शासकीय विज्ञान महाविद्यालय के नजदीक आजाद छात्रावास के प्रांगण में किया गया।

मुख्यमंत्री ने कहा कि दुर्ग पेयजल आवर्धन योजना के दूसरे चरण का लोकार्पण होने के बाद अब दुर्ग-भिलाई क्षेत्र में पहले से भी अधिक संख्या में घरों को शुद्ध पेयजल की आपूर्ति हो सकेगी। यहां के लोगों को पेयजल की समस्या से राहत मिलेगी।

डॉ. सिंह ने कहा-जुड़वा शहर के रूप में दुर्ग-भिलाई ने शिक्षा और औद्योगिक विकास के जरिए पूरे देश में अपनी पहचान बनाई है। मुख्यमंत्री ने भिलाई इस्पात संयंत्र का भी विशेष रूप से उल्लेख किया। उन्होंने कहा कि गांवों के साथ-साथ शहरों के विकास पर भी राज्य सरकार पूरा ध्यान दे रही है।

उच्च शिक्षा और तकनीकी शिक्षा के क्षेत्र में दुर्ग को तकनीकी विश्वविद्यालय और दुर्ग विश्वविद्यालय और आईआईटी की भी सौगात मिली है। समारोह को प्रदेश के गृह, जेल और लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी मंत्री रामसेवक पैकरा तथा नगर निगम दुर्ग की महापौर श्रीमती चंद्रिका चंद्राकर ने भी सम्बोधित किया।

कार्यक्रम में उच्च शिक्षा और तकनीकी शिक्षा मंत्री प्रेमप्रकाश पाण्डेय, महिला और बाल विकास मंत्री श्रीमती रमशिला साहू, संसदीय सचिव और साजा के विधायक लाभचंद बाफना, दुर्ग शहर के विधायक अरूण वोरा, अहिवारा के विधायक सांवलाराम डाहरे, वैशाली नगर के विधायक विद्यारतन भसीन, पूर्व लोकसभा सांसद सुश्री सरोज पाण्डेय तथा पूर्व महापौर डॉ. शिवकुमार तमेर सहित जनप्रतिनिधि और बड़ी संख्या में नागरिक उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here