Home Rajasthan Ajmer अजमेर रेलवे स्टेशन पर बेबी फीडिंग रूम का शुभारंभ

अजमेर रेलवे स्टेशन पर बेबी फीडिंग रूम का शुभारंभ

0
अजमेर रेलवे स्टेशन पर बेबी फीडिंग रूम का शुभारंभ
Baby feeding room opens at Ajmer railway station
Baby feeding room opens at Ajmer railway station
Baby feeding room opens at Ajmer railway station

अजमेर। अजमेर मंडल पर लगातार यात्री सुविधाओं में बढ़ोतरी की जा रही है इसी कड़ी में अजमेर स्टेशन पर मंडल रेल प्रबंधक पुनीत चावला द्वारा यंत्रीकृत सफाई कार्य तथा माताओं की सुविधा हेतु शिशुओं के लिए दुग्धपान कक्ष (बेबी फीडिंग रूम) का उद्घाटन किया गया।

इस अवसर पर अपर मंडल रेल प्रबंधक आर.के. मूंदड़ा सहित मंडल के शाखा अधिकारी और कर्मचारी उपस्थित थे। रेलवे बोर्ड से बजट घोषणा 2014-15 के अन्तर्गत भारतीय रेल पर 50 स्टेशनों को एकीक्रत सफाई व्यवस्था हेतु चयनित किया गया है। इसके अन्तर्गत अजमेर स्टेशन को भी चयनित किया गया।

इस ठेके के अन्तर्गत अजमेर स्टेशन का सम्पूर्ण क्षेत्र जैसे-सरक्यूलेटिंग ऐरिया, सभी प्लेटफार्म, वेटिंग हॉल, वेटिंग रूम, रिटायरिंग रूम, सभी ऑफिस, पीआरएस दोनों एफ.ओ.बी. लाईन नं.1 से 7 डे्रनेज, वाटर बूथ तथा दोनों छोर पर एडवांस स्टार्टर सिग्रल तक का एरिया तथा मदार छोर पर यार्ड में स्थित नाले को इस ठेके में शामिल किया गया है।

आज ही मंडल रेल प्रबंधक पुनीत चावला द्वारा माताओं की सुविधा हेतु शिशुओं के लिए दुग्धपान कक्ष (बेबी फीडिंग रूम) का उद्घाटन किया गया। अब अजमेर स्टेशन के प्लेटफार्म नंबर-1 स्थित द्वितीय श्रेणी प्रतीक्षालय में शिशुओं के लिए दुग्धपान कक्ष की सुविधा उपलब्ध है।

इस कक्ष के प्रारंभ हो जाने से माताओं को एक निश्चित और सुरक्षित जगह उपलब्ध हो गई है जहा पर वे अपने शिशुओं को दुग्धपान करा सकती है, इस कक्ष में एक पंखा तथा टेबल भी उपलब्ध है ताकि माताएं आराम से बैठ सके किसी प्रकार की असुविधा ना हो, साथ ही यह ऐसे स्थान पर बनाया गया है जहा से अधिक से अधिक माताएं इसका उपयोग कर सकेंगी।

अभी तक शिशुओं की माताओं हेतु प्रारंभ की गई यह सुविधा बहुत कम स्टेशनों पर उपलब्ध है ऐसे में अजमेर स्टेशन पर यह प्रारंभ होना विशेष महत्व रखता है। मंडल रेल प्रबंधक पुनीत चावला के अनुसार इस सुविधा को मंडल के अन्य स्टेशनों पर भी प्रारंभ किया जाएगा।