Home Rajasthan Ajmer बालिका कौशल विकास शिविर : जानी स्वच्छता की अहमियत

बालिका कौशल विकास शिविर : जानी स्वच्छता की अहमियत

0
बालिका कौशल विकास शिविर : जानी स्वच्छता की अहमियत

अजमेर। अजमेर में प. दीनदयाल उपाध्याय जन्म शताब्दी वर्ष के उपलक्ष्य में आयोजित बालिका कौशल विकास शिविर का बुधवार को भारतीय जनता पार्टी के पूर्व प्रदेश महामंत्री सतीश पुनिया ने अवलोकन किया।

इस मौके पर उन्होंने कहा कि राजनीति को नारों से आगे बढ़कर सामाजिक सरोकार का माध्यम बनाने में यह बालिका शिविर विशेष भूमिका निभाएगा। शिविर में स्वच्छ भारत मिशन के अंतर्गत बालिकाओं को स्वच्छता के बारे में विशेष सत्र में जानकारी प्रदान की गई।

पुनीया ने बालिकाओं को सम्बोधित करते हुए कहा कि महिला एवं बाल विकास राज्यमंत्री अनिता भदेल राजनीति को सामाजिक सरोकारों को एक नई दिशा प्रदान की है। वर्तमान समय की आवश्यकता के अनुसार जमींन स्तर पर कार्य करने की दिशा में यह शिविर मील का पत्थर साबित होगा। यह शिविर देश एवं राज्य के विभिन्न प्रतिनिधियों के लिए एक मिसाल है।

उन्होंने कहा कि ग्रीष्मावकाश के समय का उपयोग कर बालिकाएं अपने पैरों पर खडी होंगी तथा शिविर में प्राप्त प्रशिक्षण से स्वयं एवं अपने परिवार के लिए एक सहारा बनेगी। यह सम्पूर्ण समाज के लिए गर्व की बात है। यह शिविर बालिकाओं के जीवन में क्रांतिकारी बदलाव लाने वाला साबित होगा। इस प्रकार के शिविर प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र में आयोजित किए जाने की आवश्यकता है। इससे समाज की दशा एवं दिशा में सकारात्मक परिवर्तन आएगा। यह नए राजस्थान के निर्माण के लिए एक महत्वपूर्ण कार्यक्रम है।

उन्होंने कहा कि बेटियों को अबला और बोझ समझने की सोच विदा हो गई है। मुख्यमंत्री द्वारा बेटी को राजश्री एवं प्रधानमंत्री द्वारा सुकन्या बनाया गया है। बेटियां पैदा होने के साथ ही परिवार के लिए समर्पित भाव से देने की सोच रखती है। इनके द्वारा परिवार और समाज को प्रदान की गई दिशा स्थाई होती है।

नगर निगम के अधिशाषी अभियंता केदार शर्मा ने बालिकाओं को स्वच्छता के बारे में जानकारी देते हुए कहा कि स्वच्छ भारत मिशन के अंतर्गत खुले में शौच से होने वाली बीमारियों के प्रति जागरूक करके इसे पूर्णतया समाप्त करने की दिशा में कार्य किया जा रहा है। अजमेर जिले में ग्रामीण क्षेत्र में खुले में शौच से मुक्त है। शहरी क्षेत्र शीघ्र ही खुले में शौच से मुक्त होने वाले है।

इस अभियान में हाथ से सफाई करने की प्रथा को भी समाप्त करने का कार्य हाथ में लिया गया है। नगरीय ठोस अपशिष्ट का आधुनिक और वैज्ञानिक तरीके से प्रबंधन करके निस्तारित किया जाएगा। स्वच्छता सम्बन्धी आदतों के सम्बन्ध में व्यक्तियों के व्यवहार में बदलाव लाने के लिए जनजागरूकता पैदा हुई हैं।

उन्होंने कहा कि अजमेर शहर में डाली गई सीवरेज लइन में हाऊस सीवरेज कनेक्शन होने से स्वच्छता का स्तर बढ़ेगा। नगर निगम द्वारा इस दिशा में तेजी से कार्य किया जा रहा है। जिन कॉलोनियों में सीवरेज लाईन बिछी हुई है वहां निगम द्वारा कनेक्शन प्रदान किए जा रहे हैं। कनेक्शन नहीं लेने वाले परिवारों से जुर्माना वसूला जाएगा।

शिविर आयोजक तथा महिला एवं बाल विकास राज्यमंत्री अनिता भदेल ने कहा कि शिविर में नई विधा सीखने से बालिकाओं में उत्साह का संचार हुआ है। इनके बढ़े हुए आत्मविश्वास में दूसरे व्यक्तियों को भी प्रेरणा प्राप्त होगी। शिविर के लिए 25 वर्ष से अधिक आयु वर्ग की महिलाओं को अन्य माध्यमों के द्वारा शीघ्र ही प्रशिक्षित किया जाएगा।

बालिकाओं ने सीखे ये सबक

इस कैम्प में बालिकाओं को स्वावलम्बि बनाने के लिए विविध कोर्स सीखाएं जा रहे हैं। इनमें बुधवार को फैशन डिजाइन के तहत मोनिका चौधरी व वर्षा मोनिका सैम्यूल ने कपड़े पर ब्लॉक प्रिंटिंग करना सीखाया। मसाला एवं खादय सामग्री निर्माण बनाने के गुर विनोद शर्मा ने दिए। नन्दनी जैन ने नींबू का स्क्वैश, गुलाब का शर्बत बनाना और गरम मसाला निर्मित करना प्रशिक्षणार्थीयों को सिखाया।

बंधेज एवं गोटा मैकिंग में नीतू रूघवानी तथा शितेस शर्मा ने बंधेज के कपड़े पर राई एण्ड डाई करना सिखाया। ब्यूटी पार्लर में नीलोफर और ज्योति ने फैशियल, मैडीक्योर, पैडीक्योर का प्रायोगिक प्रशिक्षण प्रदान किया। इस दौरान बरती जाने वाली सावधानियों के बारे में विस्तार पूर्वक बताया।

इसी प्रकार कढ़ाई में पुष्पा शर्मा और निशा ने कपड़े पर एप्पलिक वर्क, कांच की कढाई का कार्य करना बालिकाओं को सीखाया। बालिकाओं को वेस्ट मैटेरियल क्लास में वेजिटेबल से कलाकृतियां बनाना संजय सेठी ने सीखाया। बालिकाओं को जोकर, बैंगन पर कलर करना सिखाया गया।

बालिकाओं को नृत्य का प्रशिक्षण नीरज दे रही है जिन्होंने घूमर की पैराडी पर राजस्थानी नृत्य करने का प्रशिक्षण दिया। क्ले आर्ट का प्रशिक्षण बनवारी लाल ओझा ने दिया जिन्होंने फैश बनाना और फैश के अलग अलग प्रकारों को बनाए जाने की कला सिखाई। फोटोग्राफी और वीडियोग्राफी दीपक शर्मा ने कैमरे के बारे में जानकारी दी और साथ ही मोबाईल से सैल्फी लेने के गुर सीखाए।

कार्यक्रम में शिविर के सहप्रभारी एवं नगर निगम के उपमहापौर सम्पत सांखला, विमला दादूपंथी विस्तारक, मालती रावत, मधु शर्मा, सुनीता धवन, सुषमा भाटी, भारती, मधु महावर, गायत्री सोनी, सुनीता चौहान, पुष्पा, वीणा, कृष्णा सुचेता, रेणु चौहान, मोनिका, सम्पत भाटी, मंजू शर्मा, लीना विश्वा, तरूणा सहित जनप्रतिनिधि एवं गणमान्य नागरिक उपस्थित थे।