Home Rajasthan Ajmer अजमेर में बालिका कौशल विकास शिविर का उद्घाटन

अजमेर में बालिका कौशल विकास शिविर का उद्घाटन

0
अजमेर में बालिका कौशल विकास शिविर का उद्घाटन
balika kaushal vikas camp starts in ajmer
balika kaushal vikas camp starts in ajmer
balika kaushal vikas camp starts in ajmer

अजमेर। पण्डित दीनदयाल जन्म शताब्दी वर्ष के उपलक्ष्य में सोमवार को रामगंज स्थित ऑल सेंट बालिका विद्यालय भवन में बालिका कौशल विकास शिविर का समारोह पूर्वक शुभारंभ किया गया।

समारोह की मुख्य अतिथि भाजपा महिला मोर्चा की राष्ट्रीय अध्यक्षा और राज्य महिला आयोग महाराष्ट्र की अध्यक्षा विजया राहटकर थीं। अध्यक्षता सांसद और किसान आयोग के अध्यक्ष प्रो. सांवरलाल जाट ने की।

balika kaushal vikas camp starts in ajmer
balika kaushal vikas camp starts in ajmer

महिला एवं बाल विकास मंत्री एवं शिविर आयोजक अनिता भदेल, विशिष्ट अतिथि अजमेर विकास प्राधिकरण अध्यक्ष शिवशंकर हेड़ा, भाजपा महिला मोर्चा की राष्ट्रीय सचिव व मीडिया प्रभारी पूजा कपिल मिश्रा, महिला मोर्चा की प्रदेशाध्यक्ष मधु शर्मा ने भारत माता, पण्डित दीनदयान उपाध्याय के चित्र पर पुष्पांजलि व माल्यार्पण कर शिविर का शुभारंभ कराया।

इस मौके पर भदेल ने कहा कि कौशल विकास शिविर में एक हजार 21 बालिकाओं ने पंजीकरण करवाया था। इनमें से 960 बालिकाओं ने प्रशिक्षण प्राप्त करना आरम्भ किया। शिविर में विशेषज्ञों द्वारा बालिकाओं को 12 कोर्सेस में प्रशिक्षित किया जा रहा है।

फुटवेयर डिजाइन संस्थान जोधपुर के जाने माने फैकल्टिस मनोज वर्मा, राहुल यादव, संजीव कुमार, सुनील चौहान, फैशन डिजाइन में मोनिका चौधरी एवं वर्षा मोनिका सैम्यूल, मेहन्दी में किरण, कढ़ाई में पुष्पा, नृत्य में नीरज, क्ले आर्ट में बनवारी जैसे प्रशिक्षक बालिकाओं को हुनर सिखांएगे।

स्वयं सहायता समूह के माध्यम से ज्वेलरी का निर्माण कर उन्हें विश्व स्तर तक उपलब्ध करवाने वाली शान्ति ज्वेलरी मैकिंग, नीलोफर जैसी प्रसिद्ध ब्यूटिशियन महिलाओं को ब्यूटी पार्लर का प्रशिक्षण प्रदान कर रही है। बालिकाओं में कौशल विकसित होने से अजमेर की बेटी होने पर गर्व महसूस होगा। यह बेटियां अपने साथ-साथ परिवार एवं शहर का नाम रोशन करेगी। बालिकाओं को प्रतिदिन अलग-अलग योजनाओं की जानकारी प्रदान की जाएगी।

उद्घाटन समारोह की मुख्य अतिथि विजया राहटकर ने कहा कि बेटियां जग का आधार है। घर में बेटी नहीं होने पर हम किसा पर लाड लुटाएंगे। एक बेटी के होने से घर में जान आ जाती है। कौशल विकास शिविर में 960 बालिकाओं के एक साथ उपस्थित होने से बेटियां चेतन्य प्रदान कर रही है। अजमेर को आगे बढ़ने में केन्द्र एवं राज्य सरकार का पूरा सहयोग है। विकास की चार योजना के माध्यम से आगे बढ़ने वाला वाराणसी के पश्चात अजमेर दूसरा शहर है।

balika kaushal vikas camp starts in ajmer
balika kaushal vikas camp starts in ajmer

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के प्रयासों से कन्या भ्रुण हत्या रूकी है। बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओं अभियान से बेटी जन्म उत्सव के रूप में मनाने के लिए वातावरण निर्मित हुआ है। इस अभियान से हरियाणा के साथ-साथ पूरे देश के लिंगानुपात में बढ़ोतरी हुई है।

उन्होंने कहा कि पं. दीनदयाल उपाध्याय की विचार धारा पर केन्द्र व राज्य सरकारे कार्य कर कल्याणकारी योजनाओं से लाभान्वित कर रही है। अन्तिम व्यक्ति का हाथ पकड़कर उसे अपने बराबर लाना अन्त्योदय है। यह कौशल विकास शिविर अन्त्योदय का मूर्त रूप है। शिविर में 12 विधाओं में विशेषज्ञों द्वारा बेटियों को प्रश्क्षिित किया जाएगा।

प्रशिक्षण के उपरान्त प्रधानमंत्री मुद्रा योजना के सहयोग से रोजगार आरम्भ करने के लिए ऋण उपलब्ध करवाया जाएगा। केन्द्र सरकार की उज्ज्वला योजना से महिलाओं को चल्हे के धुएं से मुक्ति मिली है। प्रधानमंत्राी मोदी द्वारा महिलाओं की आत्म सम्मान की रक्षा के लिए शौचालय को मुद्दा बनाया। देश के विद्यालयों में बालक एवं बालिकाओं के लिए पृथक-पृथक शौचालय बने है। कौशल विकास से महिलाएं होम मेकर की भूमिका से आगे बढ़कर नेशन बिल्डर्स बनेगी।

राजस्थान के महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा किए गए नवाचारों को महाराष्ट्र सहित अन्य राज्यों में भी लागू किया जाना चाहिए। उन्होंने आह्वान किया कि कल्याणकारी योजनाओं की जानकारी अपने आसपास के व्यक्तियों को देने से उनके जीवन में भी बदलाव आ सकता है।

राज्य किसान आयोग अध्यक्ष प्रो. सांवर लाल जाट ने कहा कौशल और बुद्धि विकसित होने से बालिकाएं तेजी से आगे बढ़ेगी। कौशल सिखना वर्तमान समय की आवश्यकता है। डिजीटल क्रान्ति के पश्चात दुनिया छोटी हो गई है। प्रतियोगिता ने अन्तर्राष्ट्रीय रूवरूप प्राप्त कर लिया है। इस प्रतियोगिता में आगे रहने के लिए बालिकाओं को कौशल और बुद्धि विकसित करनी चाहिए। इससे बालिकाए तेजी से आगे बढ़ेगी।

भाजपा महिला मोर्चा की राष्ट्रीय सचिव पूजा कपिल मिश्रा ने कहा कि प्रधानमंत्री की कौशल विकास योजना को आगे बढ़ाने का कार्य पं.दीनदयाल उपाध्याय जन्म शताब्दी बालिका कौशल विकास शिविर कर रहा है। मनुष्य प्रतिपल सीखता रहता है। विभिन्न कौशल प्राप्त करने से बालिकाएं वर्तमान शिविर की मांग के अनुसार मल्टिटास्कर बन पाएगी। इससे परिवार देश और समाज को आगे बढ़ने में पूर्ण योगदान मिलेगा।

महिला मोर्चा की प्रदेशाध्यक्ष मधु शर्मा ने कहा कि महिलाएं स्वयं का रोजगार स्थापित कर आत्म निर्भर बनने से उपाध्याय का सपना साकार होगा।

अजमेर विकास प्राधिकरण के अध्यक्ष शिव शंकर हेड़ा ने कहा कि विशेषज्ञों द्वारा कौशल विकास का प्रशिक्षण दिए जाने से बालिकाओं को नए गुर सिखने को मिलेंगे। एक ही स्थान पर 12 विधाओं का प्रशिक्षण मिलने से बालिकाओं का भविष्य सकारात्मक होगा।

बीजेपी शहर जिलाध्यक्ष अरविंद यादव ने कहा कि भारतीय संस्कृति में नवरात्रा में 9 दिन तक कन्याओं का पूजन किया जाता है। इसी प्रकार यह 9 दिवसीय शिविर बालिकाओं में स्वाभिमान का संचार करेगा। यह बेटियां घरों में उजाला लेकर आएगी।

समारोह में पूर्व सांसद रासासिंह रावत, प्रो. बीपी सारस्वत, नगर निगम के उप महापौर एवं सह शिविर प्रभारी संपत सांखला, दक्षिण विधानसभा क्षेत्र विस्तारक विमला दादू पंथी आदि भी उपस्थित थे।

यह रहेगी शिविर की व्यवस्था

शिविर प्रभारी हरीश झामनानी ने जानकारी देते हुए बताया कि शिविर 19 जून तक प्रतिदिन सुबह 9 बजे से शाम 5 बजे तक चलेगा व 20 जून को समापन समारोह रहेगा। बालिका कौशल विकास शिविर में तीन वर्ग बनाए गए हैं। पहले ए वर्ग में फैशन डिजायनिंग, शू मैकिंग, गोटा, बंधेज व मसाला खादय सामग्री, बी वर्ग में ब्यूटी पार्लर, ज्वेलरी, कढ़ाई, मेहंदी व सी ग्रुप में नृत्य क्लेआर्ट, वेस्ट मटिरियल रंगोली व फोटोग्राफी, विडियाग्राफी का प्रशिक्षण दिया जाएगा। प्रशिक्षण देने के लिए एफडीडीआई जोधपुर द्वारा शू व फैशन, ज्वैलरी के लिए पाली, मेहंदी के लिए कोटा और एमडीएस विश्वविद्यालय के ख्याति प्राप्त प्रशिक्षणार्थी अपनी सेवाएं देंगे।