Home Sports Cricket वर्ल्डकप टीम : युवी पर भारी पड़े चोटिल जडेजा

वर्ल्डकप टीम : युवी पर भारी पड़े चोटिल जडेजा

0
binny makes india's world cup 2015 squad
binny makes india’s world cup 2015 squad

मुंबई। पिछले विश्व कप के “प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट” तथा मौजूदा रणजी सत्र के चार मैचों में तीन शतक लगा चुके युवराज सिंह की उम्मीदों को बड़ा झटका देते हुए भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड ने मंगलवार को आईसीसी विश्व कप-2015 के लिए घोषित 15 सदस्यीय टीम में उन्हें शामिल नहीं किया है। वहीं, चोट से उबर रहे रवींद्र जडेजा पर भरोसा जताते हुए उन्हें टीम में जगह दी गई है। जडेजा कंधे की चोट के कारण आस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट सीरीज में हिस्सा नहीं ले सके।

बीसीसीआई के चयनकर्ताओं ने मंगलवार को हुई बैठक के बाद इंग्लैंड और आस्ट्रेलिया के साथ 18 जनवरी से शुरू होने वाली त्रिकोणीय एकदिवसीय श्रृंखला के लिए भी टीम की घोषणा कर दी। हाल में टेस्ट क्रिकेट से संन्यास लेने वाले महेंद्र सिंह धोनी त्रिकोणीय श्रृंखला सहित विश्व कप में भी टीम इंडिया का नेतृत्व करेंगे जबकि विराट कोहली उपकप्तान होंगे।

uv

जडेजा के चोटिल होकर स्वदेश लौटने के बाद उनके स्थान पर आस्ट्रेलिया भेजे गए अक्षर पटेल को भी विश्व कप टीम में शामिल किया गया है। उल्लेखनीय है कि भारत मौजूदा विश्व चैम्पियन है। भारतीय टीम 2011 में धौनी की कप्तानी में ही विश्व चैम्पियन बनने में कामयाब रही थी।

पिछले विश्व कप के हीरो रहे युवराज सिंह को इस बार टीम में जगह नहीं दी गई है। उनका नाम 30 संभावित खिलाडियों में भी शामिल नहीं किया गया था। इसके अलावा हरभजन सिंह, जहीर खान, गौतम गंभीर और वीरेंद्र सहवाग जैसे दिग्गज खिलाड़ी भी इस विश्व कप में नजर नहीं आएंगे।

विश्व कप 14 फरवरी से 29 मार्च के बीच आस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड में संयुक्त रूप से आयोजित होना है। भारतीय टीम टूर्नामेंट का अपना पहला मैच पाकिस्तान के खिलाफ 15 फरवरी को खेलेगी।

विश्व कप के लिए भारतीय टीम

महेंद्र सिंह धोनी (कप्तान), विराट कोहली (उपकप्तान), अजिंक्य रहाणे, शिखर धवन, रोहित शर्मा, स्टुअर्ट बिन्नी, सुरेश रैना, रवींद्र जडेजा, अंबाती रायडू, अक्षर पटेल, रविचंद्रन अश्विन, भुवनेश्वर कुमार, मोहम्मद समी, उमेश यादव, इशांत शर्मा।

आस्ट्रेलिया और इंग्लैंड के साथ विश्व कप से ठीक पहले होने वाली त्रिकोणीय एकदिवसीय श्रृंखला के लिए घोषित 17 सदस्यीय टीम में विश्व कप के लिए चुनी गई उपरोक्त टीम में मोहित शर्मा और धवल कुलकर्णी को भी शामिल किया गया है।

वर्ल्डकप टीम में युवी को नहीं चांस, फैंस निराश

अगले महीने से शुरू होने वाले आईसीसी विश्वकप के लिए मंगलवार को घोषित 15 सदस्यीय भारतीय टीम में भारत को पिछली बार चैम्पियन बनाने में अहम योगदान देने वाले युवराज सिंह को न चुनने पर उनके प्रशंसकों में निराशा की लहर देखी गई। सोशल साइट टि्वटर पर मंगलवार को युवराज के प्रशंसकों का तांता लगा रहा और अलग-अलग तरह से उन्होंने युवराज के प्रति अपना भावनाएं व्यक्त कीं।

युवराज को न चुनने से हताश उनके एक प्रशंसक अभिजीत मजूमदार ने ट्वीट किया कि आधिकारिक तौर पर युवराज का करियर खत्म बताया जा रहा है। सोचिए जब विश्व कप खत्म हो चुका होगा। भारतीय टीम निश्चित तौर पर विश्वकप में युवराज की आक्रामकता और अनुभव की कमी महसूस करेगी।

युवराज के धुर प्रशंसक रोहित श्रीवास्तव ने ट्वीट किया कि युवराज का न चुना समझ से बिल्कुल परे है, बहरहाल युवराज और भारतीय टीम के भविष्य के लिए शुभकामनाएं। युवराज के एक अन्य प्रशंसक आशीष नाइक तो युवराज के बिना भारतीय टीम के विश्वकप जीतने की कल्पना तक नहीं करते।

आशीष नाइक लिखते हैं कि विश्वकप टीम में युवराज शामिल नहीं किए गए, मतलब हम पहले ही विश्वकप हार चुके हैं। यह बहुत ही कमजोर टीम है, जिसका गेंदबाजी आक्रमण भी उतना ही खराब है। आस्ट्रेलिया में अधिकतर खिलाड़ी असफल साबित हुए हैं।

युवराज को शामिल न किए जाने कारण पूछने पर भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) के सचिव संजय पटेल ने कहा कि उनके नाम पर भी चर्चा हुई, लेकिन उन्हें योग्य नहीं समझा नहीं गया। युवराज को विश्व के लिए संभावित 30 खिलाडियों में भी शामिल नहीं किया गया था।

पटेल ने कहा कि युवराज ही नहीं, संभावित 30 खिलाडियों से बाहर कई अन्य खिलाडियों के नाम पर भी चर्चा हुई। काफी विचार-विमर्श के बाद पांचों चयनकर्ताओं, कप्तान महेंद्र सिंह और कोच डंकन फ्लेचर की उपस्थिति में टीम का चयन किया गया।

पिछले विश्वकप में भारत को विश्व विजेता बनाने में युवराज का प्रदर्शन शानदार रहा था और वह प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट रहे थे। युवराज 293 एकदिवसीय मैचों में 8,329 रन बना चुके हैं और इस समय शानदार फॉर्म में चल रहे हैं। रणजी ट्रॉफी के मौजूदा सत्र में युवराज पंजाब की ओर से चार मैचों में तीन शतक लगा चुके हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here