Home Northeast India Assam असम : विधानसभा चुनाव प्रचार का शंखनाद करेंगे प्रधानमंत्री

असम : विधानसभा चुनाव प्रचार का शंखनाद करेंगे प्रधानमंत्री

0
असम : विधानसभा चुनाव प्रचार का शंखनाद करेंगे प्रधानमंत्री
bjp eyes on assam polls, pm modi's rallies in kokrajhar and guwahati
bjp eyes on assam polls, pm modi's rallies in kokrajhar and guwahati
bjp eyes on assam polls, pm modi’s rallies in kokrajhar and guwahati

गुवाहाटी। असम में विधानसभा चुनावों के लिए भाजपा के चुनाव प्रचार का शंखनाद करने के लिए मंगलवार को प्रधानमंत्री गुवाहाटी पहुंच रहे हैं। प्रधानमंत्री गुवाहाटी और कोकराझार में अलग-अलग आयोजित होने वाली जनसभाओं को संबोधित करेंगे।

उल्लेखनीय है कि भाजपा की प्रदेश इकाई के तत्वावधान में आयोजित युवा महाशक्ति समारोह को प्रधानमंत्री संबोधित करेंगे। इसके बाद वे राजधानी के अमीनगांव स्थित भारतीय सूचना प्रौद्योगिकी संस्थान, गुवाहाटी (आईआईआईटीजी) परिसर की आधारशिला रखेंगे।

इसके अलावा प्रधानमंत्री आईआईटी, आईआईआईटीजी और पूर्वोत्तर क्षेत्र के सभी केंद्रीय तकनीकी संस्थानों के छात्रों को संबोधित करेंगे। उनका संबोधन राष्ट्रीय ज्ञान नेटवर्क के जरिए अन्य संस्थानों को प्रेषित किया जाएगा।

मालूम हो कि उनके आगमन को देखते हुए गुवाहाटी भाजपा के बैनर, झंडे और होर्डिंग से पट गया है। प्रत्येक चौक-चौराहों पर भाजपा के झंडे लहरा रहे हैं। वहीं कार्यकर्ताओं में भारी उत्साह है।

पार्टी के प्रदेश कोषाध्यक्ष राजकुमार शर्मा ने बताय कि उनके आगमन के मद्देनजर गुवाहाटी के खानापाड़ा स्थित पशु चिकित्सा महाविद्यालय के खेल मैदान में लाखों से अधिक लोगों की भीड़ एकत्र होगी।

सुरक्षा के मद्देनजर पूरे गुवाहाटी के चप्पे-चप्पे पर सुरक्षा बलों को तैनात किया गया है। साथ ही जगह-जगह पर सीसी टीवी कैमरे लगाए गए हैं। इस कार्यक्रम में लोगों की भागीदारी को बढ़ाने के लिए 9 ट्रेन और 1200 बसों की व्यवस्था की गई है। दो हजार कार्यकर्ताओं को भी तैनात किया गया है।

पूरे इलाके में सुरक्षा के पुख्ता बंदोबस्त किए गए हैं। इस मौके पर प्रधानमंत्री युवाओं को प्रोत्साहित करेंगे। इसके अलावा पार्टी के सभी सांसद, विधायक व कार्यकर्ताओं की भारी भीड़ भी जनसभा में मौजूद रहेगी।

सूत्रों के अनुसार गुवाहाटी आईआईटी में असम के राज्यपाल पीबी आचार्य, मुख्यमंत्री तरुण गोगोई, केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री स्मृति ईरानी, असम के शिक्षा मंत्री शरद बरकटकी के कार्यक्रम में भाग लेंगे।

मालूम हो कि मोदी आईआईआईटीजी कार्यक्रम से पहले यहां खानापाड़ा में एक युवा रैली को संबोधित करेंगे। जबकि सुबह कोकराझार में अपने प्रथम कार्यक्रम को संबोधित करेंगे।

प्रधानमंत्री के गुवाहाटी दौरे के चलते यातायात व्यवस्था में फेरबदल

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के गुवाहाटी दौरे को लेकर आज मंगलवार को पूरी ट्रैफिक व्यवस्था में फेरबदल किया गया है। खासकर खानापाड़ा इलाके में भारी वाहनों की आवाजाही को पूरी तरह से प्रतिबंधित किया गया है। इसके अलावा खानापाड़ा खेल मैदान के इर्द-गिर्द इलाकों में वाहनों की पार्किंग को भी बंद कर दिया गया है।

प्रधानमंत्री की जनसभा में भाग लेने के लिए आने वाले लोगों के वाहनों की पार्किंग के लिए गुवाहाटी पुलिस ने कुल 14 स्थानों पर पार्किंग की व्यवस्था की है। भाजपा की जनसभा को लेकर पुलिस प्रशासन पर ट्रैफिक व्यवस्था को सामान्य बनाए रखने की बहुत बड़ी चुनौती है। माना जा रहा है कि आज गुवाहाटी की ट्रैफिक व्यवस्था में काफी परेशानी होने वाली है।

सामान्य दिनों में भी गुवाहाटी में ट्रैफिक जाम की स्थिति आमतौर पर देखने को मिलती है, ऐसे में प्रधानमंत्री की जनसभा में भाग लेने के लिए पूरे राज्य से लोग पहुंच रहे हैं, जिसके चलते गुवाहाटी में भारी भीड़ का अनुमान जताया जा रहा है।

प्रधानमंत्री के आगमन से बीटीएडी के लोगों में जगी विकास की आस

निचले असम के कोकराझार में भाजपा की ओर से आयोजित जनसभा में बीटीएडी के चार जिलों के भारी संख्या में लोग भाग लेने के लिए पहुंच रहे हैं। लोगों में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से इलाके के विकास के लिए एक बड़े पैकेज की घोषणा को लेकर उत्साह देखा जा रहा है।

प्रधानमंत्री को सुनने आए लोगों का कहना है कि बीटीएडी के विकास को लेकर बात करने वाले संभवतः ये पहले प्रधानमंत्री हैं। स्थानीय क्षेत्रीय पार्टी बोड़ोलैंड पीपुल्स फ्रंट (बीपीएफ) पहेल कांग्रेस के साथ थी, लेकिन जिस तरह से इलाके का विकास होना चाहिए था, वह नहीं हुआ।

लोगों का कहना है कि कांग्रेस ने समर्थन तो लिया, लेकिन विकास के नाम पर हमेशा से ठगती रही है। लोगों ने कहा कि बीटीसी प्रमुख ने कहा है कि प्रधानमंत्री मोदी इलाके के विकास के लिए एक हजार करोड़ रुपए के पैकेज का संभवतः ऐलान करने वाले हैं, अगर ऐसा होता है तो बीटीएडी का कायाकल्प हो जाएगा।

ज्ञात हो कि प्रधानमंत्री की जनसभा के लिए लगभग 200 बीघा क्षेत्रफल में आयोजित किया जा रहा है। बीपीएफ प्रमुख हग्रामा मोहिलारी के अनुसार इस सभा में लगभग दो लाख लोग भाग लेंगे। प्रधानमंत्री की जनसभा को देखते हुए पूरे कोकराझार जिले में सुरक्षा के बेहद पुख्ता इंतजाम किए गए हैं। सुरक्षा व्यवस्था में असम पुलिस के साथ ही केंद्रीय अर्द्ध सैनिक बल व अन्य सुरक्षा एजेंसियों को तैनात किया गया है।