Home India City News विकास गायब, राजे के मंत्री की हाय-हाय

विकास गायब, राजे के मंत्री की हाय-हाय

0
विकास गायब, राजे के मंत्री की हाय-हाय
vasundhara raje and otaram devasi during suraj sankalp yatra in sirohi ramjharokha. file photo
vasundhara raje and otaram devasi during suraj sankalp yatra in sirohi ramjharokha. file photo
vasundhara raje and otaram devasi during suraj sankalp yatra in sirohi ramjharokha. file photo

सबगुरु न्यूज-सिरोही। विकास के सपने दिखाकर अप्रत्याशित और अभूतपूर्व बहुमत हासिल करके सत्ता पर काबिज हुई राजस्थान की वसुंधरा राजे सरकार के खिलाफ सिरोही मेें विकास करवाने में विफल होने पर विरोध दिखाई देने लगा है।

इसकी बानगी रविवार को सिरोही जिले के मनादर गांव में देखने को मिली जब जिले के प्रभारी मंत्री और वसुंधरा सरकार के देवस्थान व गोपालन राज्य मंत्री ओटाराम देवासी के काफिले के मार्ग पर खडे लोगों ने उनके खिलाफ जबरदस्त नारेबाजी करते हुए हाय-हाय की।

मंत्री ओटाराम देवासी सिरोही विधानसभा के विधायक भी हैं और जिस गांव में उनके खिलाफ यह नारेबाजी हुई उसे भाजपा के गढ के रूप में देखा जाता है ऐसे में यह कहना अतिश्योक्ति नहीं होगी सत्ता पर काबिज होने के दो साल बाद भी सडक और पानी जैसी मूलभूत समस्याओं को हल नहीं कर पाई वसुंधरा सरकार के खिलाफ उन्हीं के मतदाता और जनता आक्रोशित होने लगे हैं।
अपने काफिले के मार्ग पर खडे लोगों को देखकर देवासी को पहले तो यह भ्रांति हुई कि लोग उनके स्वागत को एकत्रित हुए हैं, लेकिन जैसे ही उनके खिलाफ हाय-हाय के नारे उठे तो उनके साथ बैठे अधिकारियों उनके साथ लालबत्ती की गाडी में बैठकर राजकीय प्रोटोकाॅल का आनन्द ले रहे उनके करीबियों और खुद ओटाराम देवासी के होश फाख्ता हो गए। उनके समर्थक ग्रामीणों को यह समझाने का प्रयास करते रहे कि इस तरह से विरोध का कोई औचित्य नहीं है, इसी तरह की बात खुद राज्यमंत्री भी करते हुए दिखाई दिए, लेकिन लोगों ने उनकी इस बात को दरकिनार करते हुए कह दिया कि वह काम करवाएं तब जय-जयकार भी हो जाएगी।

उनका आरोप था कि देवासी नर्मदा, सडकों का दुरुस्तीकरण, जिला चिकित्सालय की व्यवस्थाओं के सुधार जैसे कई वायदे करके जीत कर मंत्री तो बन गए, लेकिन जनहित का एक भी काम नहीं करवा पाए। सडकें वैसे ही बदहाल हैं, नर्मदा का ठिकाना नहीं, पेयजल की बदहाली, चिकित्सा व्यवस्था बेहाल है। इसी विरोध के बीच राज्यमंत्री देवासी को मनादर से रवाना होना पडा। सोशल मीडिया पर भाजपा के ही कार्यकर्ता इस विरोध का समर्थन करते हुए यह दलील देते दिखे कि यह विरोध ग्रामीणों का था, जो देवासी के विकास के वायदों पर खरे नहीं उतरने से खफा थे।
जिले के हालात ओटाराम देवासी और उनकी सरपरस्ती में पल रहे अधिकारियों ने एकदम बदतर कर दी है, प्रभारी मंत्री को लोगों से पांव छुआने और अधिकारियों को उनके पांव छूकर चापलूसी करने और मालाएं पहनने से फुर्सत नहीं है।

जिन रास्तों पर अपना सुराज संकल्प रथ लेकर वसुंधरा राजे निकली थी वो अभी भी राजे के सुराज की बाट जोह रहे हैं, हालात इतने बदतर हैं कि जिन सडकों से राजे ने अपना रथ निकाला था वो भी बदतर हो गए हैं और उन इलाकों में पिछले दो सालों से कोई नया कार्य हुआ नजर नहीं आ रहा है।ओटाराम देवासी भी जिन मतदाताओं के वोट पर लालबत्ती लेकर जनता के संसाधनों का बेजा इस्तेमाल कर रहे हैं, उससे किए एक वायदे पर खरे नहीं उतर पाए हैं।
काग्रेस के शासन में काम नहीं होने पर विधायक ओटाराम देवासी लोगों के बीच यह बहाने बनाकर बचते रहे कि अपनी सरकार नहीं होने के कारण सिरोही में काम नहीं हो रहा है, लेकिन अब भाजपा का शासन और खुद सिरोही विधायक के इस सरकार में मंत्री होने के बाद भी विकास की ईंट नहीं जुडने पर उनके पास लोगों के पास देने के लिए यह भी दलील नहीं है कि विपक्ष की सरकार नहीं होने से विकास नहीं करवा रही है।

सिरोही से जीतकर मंत्री पद का सुख भोग रहे देवासी के खिलाफ जनता का आक्रोश इस बात का द्योतक है कि खुदके सुख के लिए जनता के दुखों की अनदेखी करने वालों को अब जनता उसी तरह माफ नहीं करेगी जैसे कांग्रेस को माफ नहीं किया था।