Home Sirohi Aburoad माउण्ट आबू में कल बिजली बहाली की संभावना

माउण्ट आबू में कल बिजली बहाली की संभावना

0
माउण्ट आबू में कल बिजली बहाली की संभावना
trees falls on electric line in sirohi during thuder
discom aen restoring electricity supply in sirohi
discom aen restoring electricity supply in sirohi

सिरोही। माउण्ट आबू में तूफान और बारिश से टोटल ब्लैक आउट चल रहा है। तीन दिन से पूरा माउण्ट आबू अंधेरे में डूबा हुआ है। यहां पर बुधवार दोपहर तक बिजली व्यवस्था बहाल होने की संभावना है।
आबूरोड एईएन जेठाराम चौधरी ने बताया कि माउण्ट आबू में रविवार सवेरे करीब चार बजे तेज आंधी आई। इससे वहां पर पेड़ लाइनों पर गिर गए। इससे कई जगह फाल्ट आ गए। इधर, अनादरा से माउण्ट आबू तक आने वाली मुख्य सप्लाई लाइन में फॉल्ट आने से माउण्ट आबू में बिजली व्यवस्था पूरी तरह से बाधित हो गई। इस पर सोमवार मध्यरात्रि से मंगलवार सवेरे तक चले तूफान ने तो जैसे कोढ़ में खाज का काम कर दिया। इस तूफान में माउण्ट आबू क्षेत्र में 14 खम्भे गिर गए। चौधरी ने बताया कि एईएन और जेईएन ने लाइनों के फॉल्ट ढूंढ़ लिए हैं, बुधवार दोपहर तक विद्युत आपूर्ति बहाल कर दी जाएगी।
खम्भे टूटे, ट्रांसफार्मर धराशायी
इधर, जिले भर में मंगलवार को आए तूफान सेडिस्कॉम को काफी नुकसान हुआ है। डिस्कॉम के एसई ने बताया कि मंगलवार के तूफान ने जिलेभर में विद्युत पोल और लाइनों को जबरदस्त नुकसान पहुंचाया है, जिससे जिलेभर में विद्युत आपूर्ति बाधित हुई।
 सात लाख से अधिक का नुकसान
तेज हवा के साथ बारिश के कारण मंगलवार को सिरोही मंडल में डिस्कॉम को करीब सात लाख रुपये का नुकसान होने का आकलन लगाया जा रहा है।
सिरोही शहर समेत आस-पास मे 169 विद्युत खंबे टूटकर नीचे गिर गए व 6 ट्रासफोर्मर जल गए। तारों के टूटने से भी विभाग को 3 लाख का प्रारंभिक नुकसान हुआ है। शहर के समेत गांवों में बिजली व्यवस्था को सुचारू करने के लिए विभाग का पूरा अमला जुटा हुआ है।दो दिन में जिले की विद्युत व्यवस्था सुचारू हो सकेगी। सौ से अधिक कर्मचारियों के मरम्मत काम में लगे होने से अब विभाग के द्वारा इसे जल्द पूरा करने की बात कही जा रही है। खंभों के उखड़ जाने से उन्हें पुन: लगाने और तार खींचने में समय लग रहा है। जिससे लोगों को अगले दो दिनों में ही सुचारू रूप से बिजली मिल सकेगी। जिससे अगले दो दिन और लोगों को अंधेरे में दिन काटना पड़ सकता है।
्रविद्युत विभाग एक्सईएन ज्ञानेश्वर प्रसाद के अनुसार शहर के अणगोर बाध के पास स्थित दो ïïट्रांसफार्र्मर पानी में डूब गए, शहर के सारणेश्वर रोड पर एक ट्रांसफार्मर जल गया व एक ट्रासर्फामर तेज हवा के चलते गिरकर क्षतिग्रस्त हो गया। शहर में स्थित विद्युत पोल करीबन 47 पोल तेज हवा से गिर गए। जिले में पिण्डवाड़ा में 34 पोल व एक ट्रासफोर्मर जला, सरूपगंज 18 पोल, कालन्द्री 32 पोल, शिवगंज 38 पोल व एक ट्रासफोर्मर जला, शहर के अलावा गांवों में बिजली सप्लाई के लिए लगे खंभे तेज हवा में धराशायी हो गए। ऐसे में खंभे टूटने से शहर समेत गांवों की बिजली गुल हुई। सिरोही डिस्कॉम एईएन आईडी चारण ने बताया कि सिरोही में भाटकड़ा में आठ पोल एक साथ धराशायी हो गए। इससे सिरोही शहर में पूरी तरह से विद्युत आपूर्ति प्रभावित रही। यहां पर सोमवार रात एक बजे बिजली गुल हुई तो मंगलवार को शाम तक बहाल हो सकी।