Home Sirohi Aburoad चट्टानें खिसकी, माउण्ट आबू पहुंचना मुश्किल

चट्टानें खिसकी, माउण्ट आबू पहुंचना मुश्किल

0
चट्टानें खिसकी, माउण्ट आबू पहुंचना मुश्किल
damaged road between mount abu and aburoad
jcb clearing road between aburoad mount abu
jcb clearing road between aburoad mount abu

सिरोही। राजस्थान का कश्मीर का हाल भी कश्मीर की तरह हो गया है। भारी बारिश के कारण मंगलवार सवेरे माउण्ट आबू का जिले, राज्य और देश के अन्य हिस्सों के संबंध पूरी तरह से कट गया।

आबूरोड से माउण्ट आबू मार्ग पर आरणा से छीपाबेरी तक छह से सात स्थानों पर जबरदस्त शिला स्खलन हुआ है। इससे इस पहाड़ी स्थान को देश दुनिया से जोडऩे वाला सड़क मार्ग क्षतिग्रस्त हो गया और यातायात बंद हो गया। कई पर्यटक यहां फंस गए हैं।

1

राजस्थान के मारवाड़ गोड़वाड़ क्षेत्र के सिरोही व जालोर जिले में पिछले पांच दिन से हो रही लगातार बारिश हो रही है। सिरोही जिले के माउण्ट आबू में शनिवार से लगातार बारिश का दौर जारी है। सोमवार सवेरे तक यहां पर जहां पौने अठारह इंच बारिश हुई वहीं सोमवार मध्यरात्रि को जबरदस्त बारिश से मंगलवार सवेरे आठ बजे समाप्त हुए 24 घंटों में यहां पर 333 मिली मीटर यानी सवा 13 इंच बारिश हुई। इससे आरणा से छीपाबेरी तक जबरदस्त तरीके से शिलास्खलन हुआ। इस बीच रात्रि से शुरू हुए तूफान ने और आफत बरपाई। यहां इससे मार्ग पर कई पेड़ धराशायी होकर गिर गए। इससे माउण्ट आबू का सड़क संपर्क पूरी तरह से कट गया है। इधर, कई खम्भे धराशायी हो जाने से यहां पर सोमवार दोपहर से ही बिजली व दूर संचार व्यवस्था भी बाधित रही। इससे भी यहां पर संपर्क साधने में समस्या आ रही है।
माउण्ट आबू उपखण्ड अधिकारी अविचल चतुर्वेदी ने बताया कि भारी चट्टानें गिरने से सड़के कई स्थानों से धंस गई हैं। इसके लिए सबसे पहले रास्ता साफ करने का काम किया जा रहा है, लेकिन इसमें भी लगातार हो रही भारी बारिश से समस्या आ रही है। उन्होंने बताया कि चट्टानें हटाने और रास्ते को दुरुस्त करने के बाद सबसे पहले हल्का ट्राफिक इस मार्ग पर शुरू किया जाएगा। इसके तहत आवश्यक वस्तुओं की सप्लाई बहाल करने का काम किया जाएगा।