Home Rajasthan Ajmer गुजरात के अक्षरधाम की तर्ज पर ब्रह्मा मंदिर का होगा कायाकल्प

गुजरात के अक्षरधाम की तर्ज पर ब्रह्मा मंदिर का होगा कायाकल्प

0
गुजरात के अक्षरधाम की तर्ज पर ब्रह्मा मंदिर का होगा कायाकल्प

अजमेर। अजमेर के पुष्कर स्थित विश्वविख्यात ब्रह्मा मंदिर के भव्य कायाकल्प, जीर्णोधार और विकास के लिए केन्द्र सरकार से स्वीकृत 24 करोड रुपए की राशि से प्रस्तावित कार्यो का शुक्रवार को लाइव डेमो दिखाया गया।

संसदीय सचिव एवं पुष्कर ​विधायक सुरेश सिंह रावत ने बताया कि गुजरात के अक्षर धाम मंदिर की तर्ज पर ब्रह्मा मंदिर के कायाकल्प के लिए कई विकास कार्य करवाए जाने प्रस्तावित हैं। यह प्रोजेक्ट अक्टूबर 2018 तक पूर्ण करना निर्धारित किया गया है।

इनमें मंदिर तक पहुंचे के लिए लिफ्ट तथा दिव्यांगों की सुविधा के लिए एक्सीलेटर अर्थात् विद्युत चलित सीढ़ियां लगाई जाएगी।

ब्रह्मा मंदिर के गर्भ गृह के विशेष दर्शन की सुविधा प्रारंभ की जाएगी। मंदिर में प्रार्थना करने एवं प्रसाद वितरण करने की विशेष व्यवस्था की जाएगी। दूर दराज से आने वाले श्रद्धालुओं हेतु आरामगाह की स्थापना की जाएगी।

भक्तजनों को जरूरत पडने पर मौके पर ही ईलाज सुलभ हो इसके लिए समस्त चिकित्सा सुविधाओं की मंदिर परिसर में ही व्यवस्था की जाएगी। मंदिर क्षेत्र में स्वच्छ एवं हाइजेनिक गौशाला का निर्माण किया जाना भी प्रस्तावित है।

रावत ने बताया कि खुले वातावरण में आध्यात्मिक केंद्र की स्थापना की जाएगी। जिसमें ब्रह्माजी द्वारा की गई ब्रह्मांड की रचना की प्रक्रिया के रहस्य की जानकारी दी जाएगी। ओपन थिएटर में विभिन्न धार्मिक एवं सांस्कृतिक गतिविधियों का आयोजन किए जाएंगे।

ब्रह्मा मंदिर के चारों तरफ पाथ-वे का निर्माण किया जाएगा, जिस पर घूमकर श्रद्धालु ब्रह्मा मंदिर की भव्यता और खूबसूरती को निहार सकेंगे, जो कि एक अनोखा अनुभव होगा।

मंदिर क्षेत्र में भव्य उद्यान बनाया जाना भी प्रस्तावित है, इसका वातावरण आध्यात्मिक अनुभूति का एहसास कराने वाला होगा। यहां योगशाला की स्थापना की जाएगी, यहां श्रद्धालु योग कर सकेंगे।

मंदिर क्षेत्र में दुकानों का निर्माण किया जाएगा, जिसमें केवल पुष्कर राज से जुड़ी आध्यात्मिक और सांस्कृतिक विरासत को दर्शाने वाली हैंडीक्राफ्ट एवं अन्य वस्तुए ही रखी जाने की ही अनुमति होगी।