Home Breaking जयपुर में ब्रिक्स महिला सांसदों के सम्मेलन का उद्घाटन

जयपुर में ब्रिक्स महिला सांसदों के सम्मेलन का उद्घाटन

0
जयपुर में ब्रिक्स महिला सांसदों के सम्मेलन का उद्घाटन
BRICS women's conference to begins in Jaipur
BRICS women's conference to begins in Jaipur
BRICS women’s conference to begins in Jaipur

जयपुर। लोकसभा अध्यक्ष सुमित्रा महाजन ने शनिवार को राजस्थान की राजधानी जयपुर में ब्रिक्स महिला सांसदों के सम्मेलन का उद्घाटन किया। यह सम्मेलन दो दिन तक चलेगा। लोकसभा अध्यक्ष ने कहा कि यह सम्मेलन महिला सशक्तीकरण की मिसाल है।

लोकसभा अध्यक्ष ने ब्रिक्स देशों की महिला सांसदों से भूख, अशिक्षा, हिंसा, शोषण और असमानता के खिलाफ खड़े होने का आव्हान किया। उन्होंने कहा कि हमें महिला हितों की रक्षा के लिए वैश्विक स्तर पर प्रयास करने होंगे।

भारत का कहना है कि वसुधैव कुटुम्बकम, पूरा विश्व हमारा कुटुम्ब है, इसी भावना को लेकर हमें काम करना है। राजस्थान की तारीफ करते हुए उन्होंने कहा कि इस सम्मेलन के लिए राजस्थान से बेहतर स्थान नहीं सकता।

राजस्थान से ब्रिक्स देश कई बातें सीख सकते हैं। पानी बचाने में, वन्य जीव, पर्यावरण और वर्षा जल संरक्षण में राज्य का कोई मुकाबला नहीं है।

सम्मेलन राजस्थान विधानसभा में आयोजित किया जा रहा है। इसमें ब्रिक्स देशों ब्राजील, रूस, भारत, चीन और दक्षिण अफ्रीका की पांच देशों की 42 महिला सांसद शिरकत कर रही है। उद्घाटन समारोह में राजस्थान विधानसभा अध्यक्ष कैलाश मेघवाल भी मौजूद थे।

महिला सांसदों का विधानसभा पहुंचने पर राजस्थानी लोक परंपरा के अनुसार स्वागत किया गया। महिला सांसद राजस्थान विधानसभा की स्थापत्य कला देखकर अभिभूत हो गईं।

महिला सांसदों ने विधानसभा में खूब फोटो खिंचवाए और सेल्फी ली। सम्मेलन में जलवायु परिवर्तन में वैश्विक सहयोग की आवश्यकता समेत कई विषयों पर चर्चा होगी।