Home Breaking दूरदर्शन के शिमला दफ्तर में सीबीआई की रेड, रिकार्ड खंगाला

दूरदर्शन के शिमला दफ्तर में सीबीआई की रेड, रिकार्ड खंगाला

0
दूरदर्शन के शिमला दफ्तर में सीबीआई की रेड, रिकार्ड खंगाला
CBI Raids at Doordarshan Shimla office
CBI Raids at Doordarshan Shimla office
CBI Raids at Doordarshan Shimla office

शिमला। सीबीआई की टीम ने शुक्रवार को शिमला में दूरदर्शन के दफ्तर पर छापेमारी की। यहां टीम ने दफतर का रिकार्ड खंगाला और अहम दस्तावेज अपने कब्जे में लिए।

सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार दिल्ली से आठ सदस्यीय सीबीआई टीम सुबह करीब 8 बजे दूरदर्शन दफ्तर पहुंची और दिन भर डेरा डाले रही।

पता चला है कि सीबीआई को दूरदर्शन में वित्तीय अनियमितताओं की गुप्त सूचना मिली थी। यह शिकायत स्थानीय नाटकों, सीरियलों, कार्यक्रमों की रायलिटी में धांधली तथा समाचार प्रभाग की भर्ती में कथित अनियमितताओं को लेकर बताई जा रही है।

सूत्रों ने बताया कि इस संबंध में सीबीआई टीम ने दफ्तर का रिकार्ड खंगाला और वितीय आंकलन की फाइलें व कंप्यूटर्स की हार्ड डिस्क कब्जे में ली। छापेमारी के कार्रवाई के दौरान टीम द्वारा कुछ कर्मियों से पूछताछ की भी सूचना है।

सूत्रों के अनुसार दूरदर्शन केंद्र में कुछ लोगों को लाभ पहुंचाने के लिए संबंधित अधिकारियों ने अपने ही बनाये नियमों की धज्जियां उड़ा दीं हैं। हालांकि सीबीआई छापेमारी के दौरान दूरदर्शन केंद्र शिमला के ए.डी.जी. यहां मौजूद नहीं थे।

इस बीच दूरदर्शन के अधिकारी इस मामले में बोलने से बचते रहे तथा सीबीआई रेड को आंतरिक जांच प्रक्रिया का हिस्सा करार दिया। खबर लिखे जाने तक दफ्तर में सीबीआई टीम की रेड जारी थी।

गौरतलब है कि दूरदर्शन के समाचार प्रभाग सहित अन्य प्रभागों में कैजूअल आधार पर होने वाली नियुक्तियां हमेशा ही विवादों में रही हैं।

आरोप लगते रहे हैं कि पात्रता को दरकिनार अफसरों का करीबी अभ्यर्थी यहां जगह बनाने में कामयाब रहता है, जबकि योग्य व पात्र अभ्यर्थी की अनदेखी होती है। यही हाल प्रसार भारतीय के दूसरे उपक्रम आकाशवाणी शिमला का है।