Home India City News चैत्र नवरात्र : शक्तिपीठों और मंदिरों में लगा भक्तों का तांता

चैत्र नवरात्र : शक्तिपीठों और मंदिरों में लगा भक्तों का तांता

0
चैत्र नवरात्र : शक्तिपीठों और मंदिरों में लगा भक्तों का तांता
Chaitra Navratri : Shakti Peethas and devi temples felt influx of devotees in shimla
Chaitra Navratri
Chaitra Navratri : Shakti Peethas and devi temples felt influx of devotees in shimla

शिमला। चैत्र नवरात्र को लेकर इन दिनों शक्तिपीठों समेत अन्य मंदिरों में श्रद्धालुओं की काफी भीड़ उमड़ रही है। रविवार को मां दुर्गा के कूष्मांडा स्वरूप की पूर्जा अर्चना की जा रही है। देवी कूष्मांडा भक्तों को रोग, शोक और विनाश से मुक्त करके आयु, यश, बल और बुद्धि प्रदान करती है।

प्रदेश के प्रमुख शक्पिीठों ज्वाला जी, चिंतपुर्णी, वृजेश्वरी और नैना देवी में सुबह से श्रद्धालुओं का तांता लगा हुआ है और मां के जयकारों व भजनों से सारा वातावरण भक्तिमय बना हुआ है। आज रविवार का दिन होने की वजह से शक्पिीठों में पहुंचने वाले भक्तों की संख्यां में काफी बढौतरी हुई है।

राजधानी शिमला के विभिन्न देवी मंदिरों में भी भक्तों की कतारें लगी हुई हैं और मंदिर मां के जयकारों से गूंज रहे हैं। श्रद्धालु कतारबद्ध होकर मां के दर्शन कर रहे हैं और पूजा पाठ का दौर जारी है। कोई अपनी मन्नत मांगने आ रहा है तो कोई भक्त मन्नत पूरी होने पर माता के दर्शनों के लिए आया हुआ है।

शिमला के मशहूर कालीबाढ़ी मंदिर में सुबह छह बजे से ही श्रद्धालुओं का आना शुरू हो गया था और यह सिलसिला जारी है।

तारा देवी मंदिर और ढींगू माता मंदिर में भी सुबह से ही बड़ी संख्या में भक्त कतारबद्व होकर दर्शन के लिए खड़े हैं। इस अवसर पर मंदिरों में भण्डारों का आयोजन भी चल रहा है।

शक्पिीठों व मंदिरों में भक्तों की भारी भीड को देखते हुए प्रशासन ने भी सुरक्षा के कडे प्रबंध किये हुए हैं।