Home India City News रैना के दम पर चेन्नई बना चैम्पियनों का चैम्पियन

रैना के दम पर चेन्नई बना चैम्पियनों का चैम्पियन

0
chennai super kings won
चेन्नई सुपरकिंग्स बना चैम्पियनों का चैम्पियन

बेंगलूरू। जबरदस्त फार्म में चल रहे सुरेश रैना (नाबाद 109) के तूफानी शतक की बदौलत चेन्नई सुपरकिंग्स ने आईपीएल चैम्पियन कोलकाता नाइटराइडर्स के मजबूत स्कोर को बौना साबित करते हुए शनिवार को दूसरी बार चैम्पियंस लीग खिताब जीतकर चैम्पियनों का चैम्पियन बनने का गौरव हासिल कर लिया।…
चेन्नई ने नौ गेंद बाकी रहते 8 विकेट से शानदार जीत हासिल की। रैना ने विस्फोटक अंदाज में खेलते मात्र 62 गेंदो में छह चौके और आठ छक्के जड़ते हुए नाबाद 109 रन ठोके और नाइटराइडर्स के कप्तान गौतम गंभीर की 80 रनों की तूफानी पारी की बदौलत बने 6 विकेट पर 180 रन के मजबूत स्कोर को ध्वस्त कर दिया।

चेन्नई ने 18.3 ओवर में दो विकेट पर 185 रन बनाकर फाइनल में सबसे एकतरफा जीत हासिल कर ली। चेन्नई ने चार साल के अंतराल के बाद चैम्पियंस लीग खिताब जीता है। चेन्नई इससे पहले 2010 में टूर्नामेंट का चैम्पियन रहा था।

रैना ने कप्तान महेंद्र सिंह धोनी (नाबाद 23) के साथ तीसरे विकेट के लिए मात्र 5.2 ओवर में अविजित 58 रन ठोककर जीत और खिताब चेन्नई की झोली में डाल दिया। कोलकाता का गेंदबाजी आक्रमण अबूझ स्पिनर सुनील नारायण की गैरमौजूदगी में बेहद कमजोर नजर आया। नारायण अपने संदिग्ध गेंदबाजी एक्शन की दो बार शिकायत होने के कारण फाइनल में खेलने से प्रतिबंधित हो गए थे।

कप्तान धोनी ने अपनी मैच फिनिशर की भूमिका को एक बार फिर अंजाम देते हुए 19वें ओवर में युसूफ पठान की पहली तीन गेंदों पर दो जबरदस्त छक्के लगाते हुए मैच समाप्त कर डाला। धोनी ने 14 गेदों में एक चौका और दो छक्के उडाए। मजबूत लक्ष्य का पीछा करते हुए चेन्नई की शुरूआत खराब रही और ओपनर ड्वेन स्मिथ पांच गेंदों में दो चौकों की मदद से आठ रन बनाने के बाद पहले ही ओवर में पैट कमिंश की गेंद पर बोल्ड हो गए।

रैना ने ब्रैडन मैकुलम (39) के साथ दूसरे विकेट के लिए 118 रन की जबरदस्त साझेदारी कर चेन्नई को जीत की राह पर डाल दिया। मैकुलम ने 30 गेंदों की अपनी पारी में चार चौके और एक छक्का लगाया।

रैना ने विस्फोटक अंदाज में खेलते हुए कुल छह चौके और आठ छक्के उड़ाते हुए ट्ंवटी 20 क्रिकेट में अपना तीसरा शतक पूरा किया। रैना ट्ंवटी 20 में अब सर्वाधिक शतक बनाने वाले पहले भारतीय और दुनिया में सर्वाधिक ट्ंवटी 20 शतक बनाने वाले पांचवे बल्लेबाज बन गए हैं। मैन आफ द मैच का पुरस्कार रैना को ही मिला। मैच के बाद रैना ने कहा कि मुझे बेंगलूरू में खेलना हमेशा पसंद है। मैं बड़े शाट खेलना पसंद करता हूं और कप्तान धोनी के साथ बल्लेबाजी करने का मजा ही अलग है।

कोलकाता के गेंदबाजों को रैना के बल्ले की मार के आगे जूझना पड़ा। भारतीय टीम में चुने गए युवा चाइनामैन गेंदबाज कुलदीप यादव ने चार ओवर में 44 रन, लेग स्पिनर पीयूष चावला ने तीन ओवर मेंं 38 रन, आफ स्पिनर युसूफ पठान ने 3.3 ओवर में 34 रन और पैट कमिंश ने तीन ओवर में 32 रन लुटाए। इस हार के साथ कोलकाता नाइटराइडर्स का पहली बार चैम्पियंसलीग खिताब जीतने और एक सत्र में आईपीएल तथा चैम्पियंस लीग का डबल बनाने का सपना टूट गया।

इससे पहले कप्तान गौतम गंभीर ने अपनी फार्म में लौटते हुए 80 रन की तूफानी पारी खेली और कोलकाता नाइटराइडर्स को छह विकेट पर 180 रन के मजबूत स्कोर तक पहुंचाया लेकिन उनके गेंदबाज इस स्कोर का बचाव नहीं कर पाए। गंभीर ने 52 गेंदों पर 80 रन में सात चौके और तीन छक्के जडे। गंभीर ने रोबिन उथप्पा (39) के साथ पहले विकेट के लिए 10.5 ओवर में 91 रन की शानदार साझेदारी की।

उथप्पा ने 32 गेंदों पर चार चौके और एक छक्का लगाया। चेन्नई की तरफ से खेल रहे दिल्ली के युवा लेफ्ट आर्म स्पिनर पवन नेगी ने अपनी सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी करते हुए चार ओवर में 22 रन देकर पांच विकेट झटके। नेगी की शानदार गेंदबाजी के बावजूद नाइटराइडर्स कप्तान गंभीर की शानदार पारी और उथप्पा, मनीष पांडे (32) और युसूफ पठान (नाबाद 20) की तेज तर्रार पारियों के दम पर 180 तक पहुंचने में कामयाब रहे।

मनीष पांडे ने 19 गेंदों की पारी में दो चौके और दो छक्के लगाए जबकि पठान ने नौ गेंदों पर दो चौके और एक छक्का जड़ा। आलराउंडर जैक्स कैलिस मात्र एक रन बनाकर आउट हुए और रेयान टेन डेशकाटे अपना खाता भी नहीं खोल सके। नेगी ने 19वें ओवर की पहली गेंद पर पांडे को, तीसरी गेंद पर डेशकाटे को और पांचवी गेंद पर सूर्यकुमार यादव को आउट किया। नेगी ने इससे पहले उथप्पा और कैलिस के विकेट भी झटके। गंभीर को आलराउंडर रवींद्र जडेजा ने आउट किया। कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने दो खिलाडियों को स्टम्प किया। चेन्नई के तेज गेंदबाज आशीष नेहरा चार ओवर में 54 रन लुटाकर खासे महंगे साबित हुए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here