Home Headlines एयर इंडिया झूठी? मंत्री ने कहा प्लेन में था मुर्दा बम

एयर इंडिया झूठी? मंत्री ने कहा प्लेन में था मुर्दा बम

0
air india
union aviation minister ashok gajapathi raju says, it was a stun grenade

नई दिल्ली। केन्द्रीय नागर विमानन मंत्री अशोक गजपति राजू ने एयर इंडिया के उस बयान का खंडन किया है जिसमें कहा गया कि जद्दाह से मुंबई आने-जाने वाले विमान में मिली वस्तु विस्फोटक नहीं थी। मंत्री ने कहा कि विमान में एक मुर्दा बम पाया गया और यह संभवत: सेवा में भेजे जाने से पहले हुए सुरक्षा अभ्यास के बाद छूट गया था।…

गजपति राजू ने कहा कि यह मुर्दा बम था जो सुरक्षा अभ्यास के बाद विमान में छूट गया था। यह चूक है जिसपर ध्यान नहीं जा सका। इस मामले में जांच के आदेश दे दिए गए हैं। हम चूक का पता लगाने जा रहे हैं और जद्दाह के अधिकारी भी जांच करने जा रहे हैं।

मंत्री का बयान इसलिए महत्वपूर्ण माना जा रहा है कि इससे पहले एयर इंडिया ने अपने अधिकारिक बयान में विमान में किसी प्रकार के विस्फोटक होने की बात से इनकार किया था। एयर इंडिया के एक अधिकारी ने बताया कि विमान की पूरी जांच के बाद पाया गया कि संदिग्ध वस्तु विस्फोटक नहीं बल्कि प्लास्टिक का रैपर है।

जेद्दा हवाईअड्डा के सुरक्षाकर्मियों ने बोइंग बी-747 विमान एआई-965 को शनिवार सुबह आगे की उड़ान के लिए हरी झंडी दे दी। भारतीय सुरक्षा तंत्र में शनिवार सुबह उस वक्त हड़कंप मच गया था जब मुंबई से हैदराबाद के रास्ते जेद्दा जा रहे विमान के चालक दल को उसमें एक संदिग्ध वस्तु मिली, जिसे शुरूआत में विस्फोटक माना जा रहा था।

एयर इंडिया के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि हमने इस बात की जांच के लिए कमेटी गठित कर दी है, वस्तु भले ही नुकसानदेह नहीं था, लेकिन वह विमान में किस प्रकार आया। विमान सुरक्षित है और जेद्दा के हवाईअaा के अधिकारियों ने उसे उड़ान के लिए हरी झंडी दे दी है। इस कमेटी के सदस्यों में एयर इंडिया के संयुक्त प्रबंध निदेशक और नागरिक उड्डaयन सुरक्षा आयुक्त होंगे।

एयर इंडिया के अनुसार कि विमान के यात्रियों की सुरक्षा के साथ किसी तरह की कोताही नहीं बरती जाएगी। बोइंग 747 आपातकालीन समय के लिए रखा गया विमान था, जो प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के अमरीका दौरे के वक्त नियमित विमान के अंतिम समय में खराब हो जाने की स्थिति में प्रयोग में लाए जाने के लिए था।

विमान को नई दिल्ली के इंदिरा गांधी हवाईअड्डे पर पूरी तरह तैयार करके रखा गया था। मोदी के स्वदेश लौटने के बाद शुक्रवार को इस विमान को व्यावसायिक कार्य में लगा दिया गया था।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here