Home World Asia News चीनी पुलिस ने 28 आतंकियों को मार गिराया

चीनी पुलिस ने 28 आतंकियों को मार गिराया

0
चीनी पुलिस ने 28 आतंकियों को मार गिराया
Chinese police kill 28 member of terrorist group
Chinese police kill 28 member of terrorist group
Chinese police kill 28 member of terrorist group

बीजिंग। चीन की पुलिस ने अशांत शिनजियांग प्रांत में आतंकी समूह के 28 लोगों को मार गिराया। इन आतंकियों ने कोयले के एक खदान को निशाना बनाकर किए गए हमले में सोलह लोगों को मार गिराया था।

शिनजियांग के प्रचार विभाग द्वारा जारी एक बयान में कहा कि आतंकियों को प्रांत की पुलिस ने 56 दिन के अभियान में मार गिराया। विभाग का कहना है कि अक्सू क्षेत्र की बाएचेंग काउंटी स्थित कोयले की एक खदान में ‘सशस्त्र डकैतों के एक समूह’ ने 18 सितंबर को हमला बोला था, जिसमें 11 नागरिक, तीन पुलिसकर्मी और दो अर्ध-पुलिस सदस्य और 18 अन्य घायल हो गए थे। इसके बाद हमले को अंजाम देने वाले आतंकियों की खोज शुरू की गई थी।

बयान के अनुसार, खदान पर हमलों के बाद आतंकी फरार होकर पहाड़ों में चले गए थे, जिसके बाद पुलिस ने एक नियमित तलाश शुरू की। इस अभियान के तहत पुलिस ने खोजबीन के लिए इसमें दस हजार से ज्यादा नागरिकों को शामिल किया। 12 नवंबर तक पुलिस और समूह के बीच हुई गोलीबारी में समूह के 28 सदस्य मारे गए थे जबकि एक सदस्य ने आत्मसमर्पण कर दिया था।

चीन ने कहा कि वह शिनजियांग में आतंकियों से लड़ रहा है और गत तीन वर्षों में सैंकड़ों लोग हमलों में मारे गए हैं। शिनजियांग के अधिकतर निवासी मुस्लिम उइगर हैं, जो कि चीनी सरकार के तहत एक सख्त शासन और सजातीय भेदभाव की शिकायत करते हैं।

चीन आरोप लगाता है कि अल कायदा से संबंद्ध अलगाववादी ईस्ट तुर्किस्तान इस्लामिक मूवमेंट (ईटीआईएम) पाक अधिकृत कश्मीर एवं अफगानिस्तान की सीमा से लगने वाले प्रांत में सक्रिय हो गया है। यह संगठन शिनजियांग और देश के अन्य हिस्सों में हिंसक हमले करता है। इन हमलों में कई लोग मारे जा चुके हैं और घायल हो चुके हैं।

चीन यह भी आरोप लगाता है कि शिनजियांग में ईटीआईएम के लड़ाके सीरिया में इस्लामिक स्टेट के साथ भी जुड़ गए हैं। आईएस ने हाल ही में एक चीनी नागरिक फान जिंघुई और नॉर्वे के नागरिक की हत्या कर दी थी।