Home Bihar ‘मैं जेएनयू बोल रहा हूं’ पर मुजफ्फरपुर में बवाल, जमकर पत्थरबाजी

‘मैं जेएनयू बोल रहा हूं’ पर मुजफ्फरपुर में बवाल, जमकर पत्थरबाजी

0
‘मैं जेएनयू बोल रहा हूं’ पर मुजफ्फरपुर में बवाल, जमकर पत्थरबाजी
clash over JNU event in Muzaffarpur
clash over JNU event  in Muzaffarpur
clash over JNU event in Muzaffarpur

मुज़फ्फरपुर। जेएनयू में कन्हैया के बयान से उपजे विवाद की कड़ी में मुजफ्फरपुर में रविवार को भयंकर बबाल हुआ। वामपंथी कार्यकर्ताओं ने ‘मैं जेएनयू बोल रहा हूं’ नाम से कन्हैया के समर्थन में संवाद का आयोजन किया। जैसे ही कार्यक्रम शुरुआत हुई विरोधियों ने हंगामा शुरु कर दिया। मौके पर तैनात पुलिस जबतक संभलती तबतक दोनों पक्ष एक दूसरे से भिड़ गए।

दोनों ओर से जमकर रोड़ेबाजी हुई और कई लोगों को चोटें भी आई हैं। कई थानों की पुलिस के साथ सीटी एसपी आनंद कुमार मौके पर पहुंचे। इस दौरान सीटी एसपी के साथ भी धक्का मुक्की हुई। करीब एक घंटे तक मिठनपुरा रोड रणभूमि बना रहा। वामपंथी कार्यकर्ता संवाद कार्यक्रम जारी रखने पर आमादा थे, जबकि विरोधी कार्यक्रम को बंद कराने चाहते थे। इस दौरान दोनों पक्षों ने कई बाद एक दूसरे को लाठी डंडे के साथ खदेड़ा। कन्हैया के विरोधियों ने कार्यक्रम का बैनर उतारकर जला दिया। हंगामे को शांत करने के लिए पुलिस को हल्का बल प्रयोग भी करना पड़ा।

clash over JNU event  in Muzaffarpur
clash over JNU event in Muzaffarpur

सीटी एसपी के नेतृत्व में पुलिस ने काफी मशक्कत के बाद दोनों पक्षों को मौके से हटाया। इस कार्यक्रम के लिए दी गई प्रशासनिक अनुमित रविवार सुबह में रद्द कर दी गई थी और आवंटित आम्रपाली ऑडिटोरियम को रद्द कर बंद कर दिया गया था। संवाद को संबोधित करने पहुंची सीपीआई पोलित ब्यूरो सदस्य कविता कृष्णन ने कहा कि वीएचपी और एबीवीपी के कार्यकर्ताओं ने कार्यक्रम पर हमला किया है। इस हमले के लिए कविता कृष्णन ने जिला प्रशासन और सूबे की सरकार को जिम्मेदार ठहराया है।

इधर जिले से सीटी एसपी आनंद कुमार ने कहा कि अनुमति रद्द होने के बावजूद कार्यक्रम आयोजित करने वाले आयोजकों पर कार्रवाई की जाएगी साथ ही जिन लोगों ने कानून हाथ में लिया है उनके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी। शहर के आम्रपाली ऑडिटोरियम के बाहर रविवार को देशद्रोह के आरोपी जेएनयू छात्र संघ के अध्यक्ष कन्हैया कुमार के समर्थन में आयोजित कार्यक्रम में दलित एकता मंच के कार्यकर्ताओं ने जमकर हंगामा किया। कार्यक्रम के दौरान पथराव में कई लोग घायल हो गए।

मालूम हो कि जेएनयू में पिछले दिनों हुए बवाल को लेकर इंसाफ़ मंच की ओर से रविवार को कार्यक्रम का आयोजन किया जाना था। इसे लेकर शनिवार से ही विरोध की सुगबुगाहट थी। इसकी सूचना पर निगम प्रशासन ने आवंटित स्थल का आवंटन रद करने की सूचना जारी कर दी। आवंटन रद किए जाने पर इंसाफ़ मंच ने आडिटोरियम के बाहर इसका आयोजन शुरू कर दिया। कुछ संगठनों के विरोध के बाद स्थिति बिगड़ गई। कार्यक्रम स्थल पर दोनों पक्ष की से पथराव शुरू हो गया।

इंसाफ़ मंच द्वारा आयोजित कार्यक्रम ‘मैं जेएनयू बोल रहा हूं’ के विरोध में दलित एकता मंच के बैनर तले कार्यकर्ताओं ने भारी हंगामा किया। कुछ देर के लिए स्थिति विस्फोटक हो गई। कार्यक्रम रोकने व जारी रखने को लेकर दोनों पक्षों के बीच जमकर पथराव हुआ। इसमें कई लोग घायल हो गए। इसके बाद कार्यक्रम स्थगित कर दिया गया। साथ ही दोनों पक्षों के दो दर्जन लोगों पर नामज़द व कई अज्ञात पर एफआईआर दर्ज कर ली गई। वहीं, पहले कार्यक्रम की इजाज़त देने व बाद में कार्यक्रम स्थल का आवंटन रद करने पर निगम-प्रशासन भी सवाल के घेरे में आ गया है। डीएम ने स्थिति की समीक्षा को लेकर शाम में बैठक बुलाई है।