ज्योतिबा फूले सर्किल की आभा ही बदल डाली

ajmer unque
clean ajmer green ajmer unique ajmer campaigning

अजमेर।  हाथों में तगारी, फावडे़, झाडू, बु्रश सहित सफाई में काम आने वाले उपकरण लेकर एन सुबह 7:30 बजे करीब 40 उत्साही युवकों की एक टीम अजमेर क्लब के नजदीक ज्योतिबा फूले सर्किल पहुंची। 4 धण्टे की कड़ी मशक्कत एवं लगन से सर्किल की आबा ही बदल डाली। मौका था द सोसायटी ऑफ यूनिक अजमेर के ‘‘क्लीन अजमेर-यूनिक अजमेर‘‘ प्रोजेक्ट के तीसरा चरण का।…

सोसायटी के अध्यक्ष कवल प्रकाश ने बताया कि रविवार को नियत समय पर सोसायटी की यूनिर्फाम सफेद टी शर्ट व नीली जींस पहने स्वयं सेवको ने सर्किल व आस-पास की दीवारों पर जमी गंदगी, अवांछित उग आई घास को हटाकर पौधों को सही आकार दिया। चारों ओर की जुड़ी नजदीकी दीवारों की धुलाई कर पुताई की गई। इतना ही नहीं डीवाईडरों को पीले व काले रंग से आर्कषक स्वरूप दिया। सोसायटी सदस्यों का उत्साह देखने लायक था।
प्रोजेक्ट चैयरमेन एवं पार्षद जे के शर्मा पूरी टीम को साथ लेकर स्वयं सफाई अभियान में डटे रहे। समाज सुधारक एवं नारी शिक्षा के प्रणेता ज्योतिबा फूले की प्रतिमा को सुनहरे रंग से चमका दिया। अजमेर क्लब, भारतीय स्टेट बैंक, कलेक्ट्रेट की दीवारों को भी आकर्षक रूप् से सजाया गया। अभियान के दौरान गुजर रहे राहगीरों ने भी अभियान की मुक्त कंठ से प्रशंसा की। श्री शर्मा ने बताया कि सोसायटी द्वारा बजरंग गढ़ चौराहा स्थित शहीद स्मारक, गांधी भवन चौराहा की भी श्रमदान कर सफाई आदि की गई।
सोसायटी सचिव राजेश बंसल ने बताया कि आगामी रविवार 12अक्टूबर को पुरानी आरपीएससी के निकट रवीन्द्रनाथ टैगोर पर सफाई अभियान चलाया जाएगा। गजेन्द्र बोहरा ने कहा कि आओ मिलकर कुछ कर दिखाएं की भावना लिए हमारी संस्था लोगों को जोड़ने व अजमेर को लाने का अभियान चलाए हुए हैं  इस अभियान में स्वामी ग्रुप, चोयल इन्डस्ट्री, शंकर कास्टिंग, समनवय सेवा संस्थान, ब्रेन ट्रस्ट सोसायटी आदि संस्थाओं ने भरपूर सहयोग दिया।
संस्था ने नगर परिषद द्वारा दिये जा रहे सहयोग के लिए विशेष आभार प्रकट किया। इस अवसर पर सोसायटी के दिलीप पारिक, अरूण अरोड़ा, जयेश गांधी, गजेन्द्र बोहरा, दिनेश गर्ग, आशीष पुरी, मुकेश गोयल, अतुल जैन, टिंकू गोरांग, कुमारी कनिका, हर्षित सहित कई गणमान्य लोगों ने इस पुनित कार्य में अपनी सेवाएं दी।