Home Rajasthan Ajmer स्वच्छ भारत सप्ताह : अजमेर के वार्ड 23 में बांटे डस्टबिन

स्वच्छ भारत सप्ताह : अजमेर के वार्ड 23 में बांटे डस्टबिन

0
स्वच्छ भारत सप्ताह : अजमेर के वार्ड 23 में बांटे डस्टबिन

अजमेर। वार्ड नंबर 23 में नगर निगम अजमेर व गेल इंडिया कम्पनी के संयुक्त तत्वावधान में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के स्वच्छ भारत मिशन के तहत डोर तो डोर कचरा प्रबंधन हेतु डस्टबीन वितरण किया गया।

वार्ड 23 में सी-ब्लॉक सामुदायिक भवन चंद्रवरदाई नगर के क्षेत्रवासियों को डस्टबीन के रूप में 2 बाल्टियां प्रदान की गईं। कार्यक्रम में नगर निगम के डिप्टी मेयर संम्पत सांखला, निगम आयुक्त हिमांशु गुप्ता, उपायुक्त गजेंद्रसिंह रलावता, गेल इंडिया के अधिकारी मौजूद रहे।

तीन हजार की संख्या में डस्टबीन कुल 1500 घरों में वितरित किए गए हैं। निगम आयुक्त रलावता ने बताया कि स्वच्छ भारत मिशन के तहत ठोस कचरा प्रबंधन के लिए निगम कृतसंकल्पबद्ध है। उन्होंने कहा कि जो डस्टबिन उपलब्ध कराएं गए हैं उनमें एक में सूखा कचरा और दूसरा गिला कचरा एकत्र कर निगम के निर्धारित टेम्पो में ही डालें, बाहर नहीं फेंके।

डिप्टी मेयर सांखला बताया कि ‘स्वच्छ भारत, स्वस्थ भारत’ के तहत डोर टू डोर कचरा प्रबंधन की शुरुआत वार्ड नं 23 से हुई थी और डस्टबिन वितरण की शुरुआत भी से हुई हैं। वार्ड व क्षेत्र को साफ सुथरा रखना हमारा भी कर्त्तव्य बनता है। अपने घरों से जो कचरा निकलता है उसे निगम के द्वारा उपलब्ध टेम्पों में ही डालें। डस्टबिन वितरण का कार्यक्रम हर शनिवार और रविवार को ब्लॉक और कॉलानी अनुसार किया जाएगा। डस्टबिन पर वार्ड और प्लाट नंबर भी अंकित किया जाएगा।

कार्यक्रम में मुकेश खींची, हुकुम सिंह वर्मा, देवकरण फुलवारी, रंजीत चौधरी, पीएस चौहान, काजल जेठवानी, नत्थीमल, परिश्रित भसीन, मुकेश, गोपाल शर्मा, चंद्रिका वाडेकर, बीना दुहर, हेमलता डाबरा, संतोष माहेश्वरी, देवदत्त डाबरा के साथ बड़ी संख्या में महिला और क्षेत्रवासी मौजूद थे।