Home Breaking पातालकोट एक्सप्रेस की बोगी में लगी आग, बड़ा हादसा टला

पातालकोट एक्सप्रेस की बोगी में लगी आग, बड़ा हादसा टला

0
पातालकोट एक्सप्रेस की बोगी में लगी आग, बड़ा हादसा टला
coach of Patalkot Express catches fire, major disaster averted
coach of Patalkot Express catches fire, major disaster averted
coach of Patalkot Express catches fire, major disaster averted

मुरैना। मुरैना सिकरोदा स्टेशन के पास पातालकोट एक्सप्रेस में अचानक आग लग गई। आग लगने की सूचना मिलने पर रेल में सवार यात्रियों में भगदड़ मच गई।

हालांकि आग सवारी बोगी में नहीं बल्कि लगैज बोगी में थी। जिस समय रेल में आग लगी उस समय वह सिकरौदा रेलवे स्टेशन से होकर मुरैना की ओर गुजर रही थी। आग की सूचना पर चालक ने रेल को सिकरौदा-मुरैना के बीच रोक दिया।

बाद में मुरैना, धौलपुर से पहुंची दमकल गाडिय़ों ने लगभग दो घंटे मशक्कत के बाद आग पर काबू पाया। इस बीच दो घंटे रेल यातायात बंद रहा क्योंकि ओवरहेड इलेक्ट्रीक बंद कर दिए जाने से अप एण्ड डाउन ट्रैक बंद कर दिया गया।

फिरोजपुर सराय रोहल्ला से छिंदवाड़ा जाने वाली 14624 अप पातालकोट एक्सप्रेस शाम 6 बजे के आसपास मुरैना के सिकरोदा रेलवे स्टेशन से गुजरती हुई मुरैना रेलवे स्टेशन की ओर आ रही थी।

उसी समय सिकरोदा रेलवे स्टेशन के स्टेशन मास्टर द्वारा रेल ड्राइवर व गार्ड को लगेजबेन में आग लगने की सूचना दी गई, इस पर ड्राइवर व गार्ड ने गाड़ी को रोककर वापस सिकरोदा रेलवे स्टेशन पर लिया तब तक लगेज बेन से आग की लपटें बाहर निकलने लगी।

इस दौरान रेल में सवार यात्रियों में दहशत का वातावरण बन गया। उन्हें डर था कि कहीं आग उनकी बोगी तक न आ जाए। उधर आग लगने की सूचना जब जिला मुख्यालय पर आई तो यहां से दमकल गाड़ी और पुलिस बल मौके पर पहुंचा। जहां दमकल गाडिय़ों ने आग बुझाना शुरू किया।

इस दौरान ओवर हेड इलेक्ट्रीक बंद कर दी। जिससे अप एवं डाउन ट्रेक बंद रहे। ट्रेक बंद होने से मुरैना, ग्वालियर एवं आगरा स्टेषनों पर गाड़िया लगभग दो घंटे तक खड़ीं रहीं। हालांकि आग लगने के कारणों का अभी पता नहीं चल सका है।

प्रत्यक्षदर्शियों की माने तो ट्रेन में फायर फाइटर थे उनमें अधिकांश ने काम नहीं किया, अगर फायर फाइटर काम करते तो शायद आग इतना भीषण रूप नहीं लेती।

लगेज बेन की आग बुझने के बाद बोगी को अलग कर पातालकोट एक्सप्रेस को मुरैना की ओर रवाना कर दिया। दो घंटे बाद डाउन ट्रैक शुरू किया जिसमें मुरैना से धौलपुर की ओर ताज एक्सप्रेस को निकाला गया। खबर लिखे जाने तक चालू नहीं हुआ है