कांग्रेस को योग्यता के आधार पर नेता चुनने की जरूरत : अरुण जेटली

Congress must select leaders based on calibre and potential says Arun Jaitley
Congress must select leaders based on calibre and potential says Arun Jaitley

वाशिंगटन/नई दिल्ली। कांग्रेस की वंशवादी राजनीति पर एक और हमला बोलते हुए वित्तमंत्री अरुण जेटली ने कहा कि जब तक कांग्रेस योग्यता और संभावना के आधार पर नेताओं का चयन नहीं करती, तबतक पार्टी का विस्तार संभव नहीं है। जेटली ने यह बात बर्कले इंडिया कॉन्फरेंस को वीडियो कॉन्फरेंस के जरिए संबोधित करने के बाद सवालों के जवाब में कही।

उन्होंने कहा कि कांग्रेस पार्टी जमीनी हकीकत और भारत की आकांक्षाओं से मेल नहीं खाती।कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी ने चंद सप्ताह पहले ही बर्कले के युनिवर्सिटी ऑफ कैलिफोर्निया में विद्यार्थियों को संबोधित करते हुए कांग्रेस में वंशवाद के सवाल पर कहा था कि सिर्फ कांग्रेस में ही नहीं, बल्कि अधिकांश पार्टियों में वंशवाद है।

एक सवाल के जवाब में जेटली ने कहा कि पार्टी में नेतृत्व तैयार करने की (कांग्रेस) पार्टी की पूरी प्रक्रिया..भारत की आकांक्षाओं के अनुरूप नहीं है।

उन्होंने कहा कि इसलिए, जबतक यह अधिक संरचनागत पार्टी नहीं बन जाती, और योग्यता व संभावना के आधार पर नेताओं का चयन नहीं करती..मुझे नहीं लगता कि तबतक यह अपनी स्थिति में इजाफा कर पाएगी।

जेटली सोमवार तड़के अमरीका के सप्ताह भर के दौरे पर प्रस्थान कर रहे हैं। वहां वह विश्व बैंक और अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) की वार्षिक बैठकों में हिस्सा लेंगे।