Home India City News दिल्ली : त्रिलोकपुरी में शांति, निषेधाज्ञा में ढील

दिल्ली : त्रिलोकपुरी में शांति, निषेधाज्ञा में ढील

0
trilokpuri communal clash
delhi trilokpuri communal clash : curfew imposed and shoot at sight order

नई दिल्ली। देश की राजधानी दिल्ली के त्रिलोकपुरी इलाके में हिंसा की कोई ताजा घटना नहीं होने और छठ पूजा को देखते हुए बुधवार को दोपहर 12 बजे से शाम छह बजे तक निषेधाज्ञा में छह घंटे के लिए ढील दी गई।…

संयुक्त पुलिस आयुक्त संजय बेनीवाल ने बताया कि इलाके में हालात शांतिपूर्ण हैं। निषेधाज्ञा में बुधवार अपराह्न 12 से शाम छह बजे तक ढील दी गई। छठ पूजा को देखते हुए शाम चार से छह बजे के बीच ढील देना जरूरी थी, क्योंकि लोग इस दौरान पूजा-अर्चना के लिए घरों से निक लते और लौटते हैं। निषेधाज्ञा आदेश में मंगलवार को अपराह्न दो से पांच बजे तक ढील दी गई थी।

बुधवार को त्रिलोकपुरी वासियों को दैनिक जरूरत की चीजें खरीदने के लिए घरों से बाहर निकलने की इजाजत दी गई। निषेधाज्ञा में ढील दिए ज् ााने के बाद इलाके की सभी दुकानें खुल गईं। किराना, दवा, और डेयरियों के बाहर लोगों की लंबी कतारें लगी रहीं।

कई घरों से महिलाएं और पुरूष 3.30 से 4.0 बजे के बीच बाहर निकले और ब्लॉक-35 तथा ब्लॉक-36 में स्थित दो पार्को में छठ पूजा के लिए एकत्रित हुए। उन्होंने पार्को में आस्थायी तालाब निर्मित किए और पूर्व की भांति पूरे रीति-रिवाज से छठ पूजा की। इस दौरान पुलिस लाउडस्पीकरों से छह बजे से पहले घरों में वापस जाने की हिदायत देती रही।

बुधवार को भी इलाके में मानवरहित वाहन या ड्रोन के जरिए टोह लिया गया कि कहीं लोगों ने अभी भी अपने घरों में ईंटें, बोतलें आदि इकट्ठी तो नहीं कर रखीं। इस मानवरहित ड्रोन का इस्तेमाल मंगलवार को पहली बार लोगों के घरों की छत की तलाशी के लिए किया गया।

एक पुलिस अधिकारी ने बताया कि ड्रोन की मदद से मंगलवार को पुलिस को हथियार जब्त करने में मदद मिली थी। दिल्ली पुलिस के अधिक ारियों ने हालात शांतिपूर्ण बनाए रखने के उद्देश्य से बुधवार को भी दोनों समुदायों के धर्मगुरूओं से मुलाकात की।

पूर्वी दिल्ली के त्रिलोकपुरी में दिवाली के दिन दो समुदायों के बीच हुई झड़प के कारण भड़के दंगे के बाद से निषेधाज्ञा लागू है, जिसके तहत लोगों को एक जगह एकत्र होने और कोई भी आंदोलन करने पर मनाही है।

अब तक मामले के संबंध में 67 लोगों को गिरफ्तार किया जा चुका है। फोटोग्राफ और वीडियो सबूतों के आधार पर ही यह गिरफ्तारियां की गई हैं। जिन पांच लोगों पर मुख्य रूप से दंगा भड़काने का आरोप है, उनमें से इरफान को सोमवार की रात गिरफ्तार कर लिया गया, जबकि अन्य चारों आरोपियों, मोबिन, आसिफ, तारीक और जफर की तलाश जारी है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here